June 16, 2024

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर गोविंदपुरा, कालवाड़ रोड, जयपुर की ये दुकानें आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है.

खैर ये बड़े कंपनियां है तो बात समझ आती है पर आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर जयपुर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. जयपुर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में जयपुर में एक स्थान है “ न्यू कान्हा स्वीट्स कि दुकान”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

मिठाई की दुकान के रूप में “ न्यू कान्हा स्वीट्स” के शुद्ध मिल्क केक(कलाकंद) मावा बर्फी का कोई सानी नहीं. यहां जयपुर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर मिल्क केक (कलाकंद) मावा बर्फी खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. जयपुर के गोविंदपुरा, कालवाड़ रोड में कान्हा स्वीट्स का शुद्ध कलाकंद और मावा बर्फी, गुड़ मिल्क केक, रसमलाई,रसगुल्ला विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाला कलाकंद अलग पहचान रखता है. यहां के कलाकंद खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

यहां की मिठाई स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख हैै. न्यू कान्हा स्वीट्स की दुकान की दूकान पिछले 8 सालों से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिल्क केक, मिश्री मावा बर्फी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

इस दूकान की जो ख़ास बात है वो यह है की यहां जो प्याज कचौरी बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों इस्तमाल किये जाते है .चटपटा व स्वादिष्ट कचौरी खाने के शौकीन लोग हर दिन न्यू कान्हा स्वीट्स की दुकान पहुंच जाते हैं.

यहां की कचौरी, समोसा, ब्रेड पकोड़ा और मिठाई जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां आपकों काफी तरीके के कचौरी, समोसा खाने को मिलेगें जिनमे स्पेशल आलू पोदीना कचौरी,स्पेशल पनीर बड़े, टमाटर कोफ्ता, ड्राई फ्रूट समोसा और भी बहुत कुछ यानी आप बहुत सस्ते में इस टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.

ये सभी मिठाइयां समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, खाना न भूलें.हलवा और बर्फ़ी के अलावा, आपको इनकी नमकीन भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए।

न्यू कान्हा स्वीट्स के संचालक जगदीश प्रसायादव और उनके बेटे सोनू यादव और अनिल यादव से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध मावा,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईया है जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.न्यू कान्हा स्वीट्स पिछले 8 साल से राजस्थान में अपने बढ़िया स्वाद से जयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

यूँ तो मिठाई की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जयपुर में “ न्यू कान्हा स्वीट्स” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.

न्यू कान्हा रेस्टोरेंट के सामने, दाल मील गोविंदपुरा, कालवाड़ रोड, जयपुर

8875459991, 9875252153, 7222808888