May 1, 2024

राजस्थान में आज से 30 टोल बूथ के चार्ज बढ़ जाएंगे। इन टोल बूथों पर 5 से 10% तक टैक्स बढ़ेगा। केंद्र सरकार ने टोल टैक्स में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है।

जयपुर से सीकर और टोंक जाना महंगा हो जाएगा। टाटियावास (जयपुर – सीकर) और बरखेड़ा चंदलाई (जयपुर • टोंक) टोल पर रेट 10 फीसदी बढ़ जाएंगे, जबकि जयपुर- आगरा, जयपुर-दिल्ली और जयपुर -अजमेर बाइपास पर टोल की रेट अभी नहीं बढ़ेगी। इन बाइपास पर टोल की रेट जून-जुलाई के बाद से रिवाइज होंगी।

जयपुर में हाईवे पर टोल बूथों पर टोल का रेट कार चालकों के लिए 5 रुपए से लेकर 10 रुपए तक बढ़ेगा। रिंग रोड दक्षिण पर अभी हिंगोनिया टोल से गुजरने वाले कार चालक को 60 रुपए देने पड़ते है। जो 1 अप्रैल से बढ़कर 65 रुपए हो जाएंगे। इसी तरह सीतारामपुरा टोल पर 55 रुपए देने होते हैं। जो बढ़कर 60 रुपए हो जाएंगे। वहीं, जयपुर-टोंक बाइपास पर चंदलाई टोल पर कार चालक को अभी 110 रुपए देने होते हैं। जो बढ़कर 120 रुपए हो जाएंगे।

बता दें कि वर्तमान में राजस्थान में NHAI द्वारा 95 से ज्यादा टोल बूथ संचालित किए जा रहे हैं। इनमें जयपुर-सीकर, मनोहरपुर-दौसा, जयपुर-दिल्ली, सालासर से नागौर, राजगढ़ से हरियाणा सीमा, जयपुर रिंग रोड सहित 30 टोल प्लाजा पर आज रात से टोल के रेट बढ़ जाएंगे। इसके बाद बाकि बचे प्रदेश के 65 टोल प्लाजा पर 1 जुलाई और 1 सितंबर से टोल की दरें बढ़ेंगी।

स्टेट हाईवे के टोल रेट भी बढ़ाए गए

प्रदेश के स्टेट हाईवे पर भी टोल के रेट बढ़ाए गए हैं। स्टेट हाईवे पर सार्वजनिक निर्माण विभाग ने 5 से 30 रुपए तक की बढ़ोतरी की है। वाहनों के मासिक पास की रेट को भी 25 रुपए से लेकर 100 रुपए तक बढ़ाया गया है।