May 21, 2024

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) नव गठित वैष्णव सखी मंच का फागोत्सव शांति निकेतन, रामनगर, अजमेर में धूम धाम से मनाया गया । जिसमे समाज की करीब 80 महिलाओं ने भाग लिया। फागोत्सव के दौरान महिलाओं ने फाग के गीतों पर नृत्य किया व फूल और गुलाल से होली खेली ।

कार्यक्रम प्रभारी योगबाला वैष्णव ने बताया कि फागोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ कविता वैष्णव व सोनिया वैष्णव ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुरुआत की । सभी के मन में यह विचार था कि अन्य समाज के महिला ग्रुप है , ऐसा अपने वैष्णव समाज का भी महिला ग्रुप हों, बस कविता जी ने एक कदम बढ़ाया और कारवां बन गया। फागोत्सव के दौरान
जया तत्वेदी, रागिनी शर्मा, मोनिका वैष्णव, मनीषा वैष्णव ने सभी मेहमानों का तिलक और गुलाल लगा कर स्वागत किया।

कार्यक्रम में राजकुमारी अग्रावत, सुरेखा तत्वेदी, सुमन शोभावत , इंद्रा वैष्णव आदि ने होली के श्याम भजनों की शानदार व मनमोहन प्रस्तुति दी । अंत में योगबाला वैष्णव ने सभी का आभार व्यक्त करते हुऐ बताया कि समाज की महिलाओं को एकजुट करने व विकास हेतु वैष्णव सखी मंच का गठन किया गया है । जिसमे सब छोटी बड़ी महिलाएं सखियां ही है, ताकि सब को स्वस्थ स्वतंत्र माहौल मिले । उन्होंने बताया कि यह फाग उत्सव सखी मंच का चौथा सफल अयोजन है । जिसमें समाज की मातृ शक्ति ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । इससे पहले लहरियां, गरबा,नव वर्ष कार्यक्रम भी सखी मंच द्बारा आयोजित किये जा चुके हैं। आगे की योजना में इच्छुक सखियों को स्थाई सदस्य बनाया जाएगा।

उत्सव में पधारी शांति देवी, गणेशी देवी, मनाली वैष्णव बुजुर्ग माताओं का भी वैष्णव सखी मंच द्बारा शाल व माला पहना कर सम्मान करते हुए सभी ने उनका आशीर्वाद लिया ।