April 26, 2024

भारत में लोगों को पान का बहुत क्रेज है. यह क्रेज नया नहीं है बल्कि भारत में परंपरा रही है कि यहां पर भोजन समाप्‍त होने के बाद लोग पान खाना पसंद करते हैं. वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो पान के कई फायदे भी हैं. खाना खाने के बाद पान खाने से खाना जल्‍दी पच जाता है. मगर अब लोग पान को माउथ फ्रेशनर की तरह खाते हैं. पान अब कई तरह के फ्लेवर और वैराइटी में आता है. वैसे तो देश के कई इलाके पान के लिए फेमस हैं मगर अनोखे फ्लेवर्स के पान खाने का मजा आपको केवल इंदौर में मिल सकता है.

तो आइये आज हम आप को बताते है जो इंदौर की पहचान है जी हां…हम बात कर रहे हैं इंदौर की मशहूर पान की दूकान “पार्श्वनाथ पान ”

यह पान पैलेस इंदौर का काफी मशहूर पान पैलेस है और इसकी वजह है यहाँ के पान का बेहतरीन स्वाद। करीब 15 साल पहले अभिषेक जैन ने पार्श्वनाथ नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी.आज वही पान की दूकान इंदौर की शान और पहचान दोनों बने हुए है.

यहाँ पर आपको लगभग 16 तरीके के पान मिल जाएँगे जिसमे है रॉयल गुलाब, चन्दन पान, आइस पान, चॉकलेट पान, स्ट्रॉबेरी पान, ड्राई फ्रूट पान, सादा पान, मीठा पान और तम्बाकू पान…

हमने यहाँ चॉकलेट पान को बनते देखा। एक पूरी कटोरी में भरा ये पान करीब 2 लोगो के खाने के लिए काफी है. हालाकि आपके लिए इस पान को बांटना थोडा मुश्किल होगा क्योंकि आप इस पुरे पान को अकेले खाना चाहेंगे. इसमें साधारण पान की सामग्री के साथ साथ जेली, चेरी, कद्दूकस किया नारियल, चॉकलेट सॉस, चॉकलेट चिप्स, सुपारी, खजूर सुपारी भी डाली जाती है. दिखने में तो ये पान खूबसूरत लगेंगे ही साथ ही इनका स्वाद भी आपकी ज़बान पर ठहर जाएगा.

यहाँ का पान बहुत स्वादिस्ट है और बाकी पान भंडार से इसकी रेट थोड़ी सी कम भी है. यहाँ के पान ना केवल दिखने में सुन्दर लगते है लेकिन स्वाद में भी लाजवाब है. अपने मीठे पान पर ये आखिर में बादाम और चेरी से सजावट करते है.यहाँ पर हर समय आपको काफी भीड़ देखने को मिल जाएगी.

वैसे तो पान की दूकान इंदौर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन पार्श्वनाथ पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है

तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार पर जरूर जाना चाहिए.

Tehelka.News