May 4, 2024
  • रिक्त सीटों के लिए इस बार भी लॉटरी से होगा एडमिशन

अजमेर (मुकेश वैष्णव ) प्रदेश के महात्मा गांधी स्कूल्स में एडमिशन के लिए राज्य सरकार ने शिड्यूल तय कर दिया है। इस बार 7 मई से 12 मई के बीच आवेदन किया जा सकेगा और सीट रिक्त होने पर लॉटरी से ही एडमिशन मिलेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

12 मई तक आवेदन आने के बाद संबंधित स्कूल नोटिस बोर्ड पर ये सूची चस्पा करेंगे कि उनके यहां किस क्लास में कितनी सीट रिक्त है और किस क्लास के लिए कितने स्टूडेंट्स के आवेदन आए हैं। अगर रिक्त सीटों से कम आवेदन है तो सभी को एडमिशन मिल जाएगा और अगर रिक्त सीट से ज्यादा आवेदन हैं तो 14 मई को लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी से चयनित स्टूडेंट्स की लिस्ट 15 मई को नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी। 16 मई से प्रवेश प्रक्रिया पूरी क जाएगी।

महात्मा गांधी स्कूल में पढ़ाई एक जुलाई से

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश में कहा है कि एक जुलाई से महात्मा गांधी स्कूल्स में पढ़ाई शुरू होगी। दरअसल, 16 मई तक एडमिशन प्रोसेस पूरा होगा और 17 मई से सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूल्स में ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे। ऐसे में महात्मा गांधी स्कूल्स में पढ़ाई एक जुलाई से ही शुरू होगी।

प्राइवेट में एक अप्रैल से पढ़ाई शुरू

राज्य के अधिकांश प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूल्स में एक अप्रैल से ही नया सेशन शुरू हो गया। हालांकि राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक मई तक परीक्षा आयोजित करनी थी लेकिन प्राइवेट स्कूल्स ने पहले ही एग्जाम लेकर रिजल्ट घोषित कर दिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *