May 1, 2024

जयपुर:(जे.पी शर्मा) चैत्र के वासंतिक नवरात्र पूर्ण होने पर बुधवार को हजारों स्थानों पर होने वाले कन्या पूजन समारोह प्रेरणा दायक तरीके से मनाया गया। बेटियां अपने माता-पिता और यजमानों को मतदान करने का संकल्प करवाया।

इसी कड़ी में झोटवाड़ा के नांगल जैसा बोहरा स्थित बोहराजी की बावड़ी में उत्थान सेवा संस्थान एवं पतंजलि किसान सेवा समिति के तत्वावधान में नवम् कन्या पूजन एवं नौ कुंडीय गायत्री महायज्ञ में बेटियां उपस्थित लोगों को मतदान करने की शपथ दिलाई। बेटियों ने नेल्शन मंडेला, महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरु, अटल बिहारी वाजपेई को वोट देने के विचारों को तख्ती थामकर उपस्थित लोगों को सब काम छोड़कर वोट देने के लिए प्रेरित किया।

समिति के अध्यक्ष कैप्टन शीशराम चौधरी ने बताया कि घुमन्तु समाज की विभिन्न बस्तियों की 551 बच्चियों का पूजन कर भोजन कराया गया। सभी बच्चियों को तिलक लगाकर उपहार प्रदान किए । गायत्री चेतना केन्द्र मुरलीपुरा के महेन्द्र कुमार, गोपाल पारीक, मनोज पारीक की टोली नौ कुंडीय यज्ञ करवाया। पांच पारियों ने यज्ञ देवता को विश्व कल्याण की कामना के साथ आहुतियां अर्पित की।

इस मौके पर मतदाता जागरुकता प्रदर्शनी लगाई गई। लोगों को नशा मुक्ति की पॉकेट बुक्स वितरित की गई। मुख्य अतिथि पतंजलि योगपीठ के राजस्थान अभिभावक कुल भूषण बैराठी थे। समिति द्वारा संचालित आपणी पाठशाला की बच्चियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से मां दुर्गा की जीवंत स्वरूप झांकी सजाई गई। इस मौके पर समिति ने 51 बच्चियों को गोद लेकर पढ़ाने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *