May 20, 2024

कोटपूतली के खोखा मार्केट में मंगलवार सुबह दिखाई दिया बिज्जू

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

कस्बे के नगर परिषद पार्क के पास स्थित खोखा मार्केट (संत रविदास मार्केट) में मंगलवार सुबह कबर बिज्जू दिखने से दहशत फैल गई। उक्त मार्केट में पिछले कई दिनो से कबर बिज्जू दिखाई दे रहा है। लेकिन मंगलवार को प्रात: अनिल कुमार आर्य ने अपनी दुकान खोली तो अचानक एक विचित्र जानवर जिसका नाम कबर बिज्जू बताया गया वह उसकी दुकान में घुस गया, जिससे मार्केट में दहशत फैल गयी।

व्यापारियों ने इसकी सूचना स्थानीय वार्ड पार्षद मीनू बंसल को दी। जिस पर पार्षद ने मौके पर पहुंचकर वन विभाग के रेंजर सीताराम यादव को फोन पर सूचना दी तो उन्होंने टीम को भेजने की बात कही। लेकिन टीम दो घण्टे तक इंतजार करने के बाद भी नहीं पहुँची। जिस पर पार्षद ने पुन: फोन किया, जिसके बाद काफी इंतजार करने पर शाम करीब 4.45 बजे वन विभाग से राजेन्द्र, हनुमान व प्रेम ने मौके पर पहुँचे, लेकिन कबर बिज्जू टीम के आने से पहले ही वहां से निकल गया।

हालांकि टीम के सदस्यों को कबर बिज्जू के पंजों के निशान तो मिले, लेकिन कबर बिज्जू को पकडऩे में सफलता नहीं मिल पाई।

उल्लेखनीय है कि कबर बिज्जू के शरीर का ऊपरी भाग भूरा, बगल और पेट काला तथा माथे पर चौड़ी सफेद धारी होती है। अपने लड़ाके स्वभाव और मोटी चमड़ी के कारण अन्य जानवर इससे दूर ही रहते हैं। ये पूर्णतया मांसाहारी होते हैं। आमतौर पर ये जानवर मनुष्य को देखते ही भागते हैं, लेकिन कई बार यह हमला भी कर देते हैं। उक्त खोखा मार्केट के पास ही रिहायशी कालोनियां, बड़ के बालाजी का मंदिर व नगर परिषद पार्क है। जहां प्रतिदिन सैकड़ों महिलाये, पुरूष व बच्चे आते रहते है।

पार्षद मीनू बंसल ने वन विभाग के अधिकारियों से शीघ्र ही कबर बिज्जू को पकडऩे की मांग की है जिससे की किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।