May 20, 2024

बानसूर थाने में धोखाधड़ी, फर्जीवाड़े का मामला दर्ज

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

कोटपूतली जिले के अन्तर्गत निकटवर्ती बानसूर थाने में एक पुत्र द्वारा अपने पिता के निधन उपरान्त बैंक प्रबंधक से मिलीभगत कर षडयंत्र करते हुए अपनी विधवा माँ की राशि हड़प कर जाने का मामला सामने आया है। इस सम्बंध में पीडि़ता ने बानसूर थाने में मामला दर्ज करवाया है। अधिवक्ता एड. विकास जोशी ने बताया कि उनकी मुवक्कील परिवादिया शांति देवी निवासी श्यामपुरा, बानसूर ने दर्ज करवाया कि उनके पति ग्यारसी लाल शर्मा का निधन दिनांक 16 जनवरी 2022 को हो गया था।

जिसकी सूचना एसबीआई बैंक शाखा प्रबंधक को 28 जुलाई 2022 को भी जरिये रजिस्टर्ड डाक भेजी गई थी। जिनका पेंशनर पीपीओ नं. 123867आर का एसबीआई बैंक शाखा मैन मार्केट बानसूर में खाता नं. 51066793004 खुला हुआ है। जिनमें उनकी पेंशन राशि जमा होती आ रही है। पेंशनर पीपीओ में पीडि़ता उनकी आश्रित है, वहीं पेंशन रिकॉर्ड में भी पीडि़ता का नाम दर्ज है। साथ ही बैंक रिकॉर्ड एवं उप कोषाधिकारी रिकॉर्ड, बानसूर में भी जानकारी दर्ज है। उसी अनुरूप पीडि़ता को भुगतान मिलता आ रहा था।

पीडि़ता ने अपने पति की मृत्यु के उपरान्त खाते में जमा राशि स्वयं को देने को लेकर भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय कार्यालय, अलवर के सहायक महाप्रबंधक व शाखा प्रबंधक एसबीआई बानसूर को पत्र भेजकर अवगत करवाया था। रिपोर्ट मेंं पीडि़ता ने दर्ज करवाया कि उसके पति स्व. ग्यारसी लाल शर्मा ने अपनी मृत्यु से एक माह पूर्व कहा था कि मेरी मृत्यु के बाद खाते में जमा सारा पैसा तुझको मिलेगा एवं उक्त खाते की पास बुक व चैक बुक भी पीडि़ता के पास सुरक्षित है।

लेकिन पीडि़ता के पति के निधन के उपरान्त कोटपूतली के पाथरेड़ी स्थित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय में कार्यरत उसके पुत्र महेश कुमार शर्मा ने एसबीआई बैंक, बानसूर के तत्कालीन शाखा प्रबंधक के साथ मिलीभगत करते हुए षडयंत्र रचकर छल कपट व धोखाधड़ी से खाते में जमा 09 लाख 35 हजार 824 रूपयों का भुगतान स्वयं प्राप्त करते हुए पीडि़ता को अपने पति की उक्त राशि से वंचित कर दिया। जिसकी जानकारी होने पर थाने में मामला दर्ज करवाया गया है।

रिपोर्ट में यह भी बताया कि इस बाबत बैंक में झुठे शपथ पत्र भी पेश किये गये है। इस बाबत जब पीडि़ता ने अपने पुत्र से जानकारी चाही तो उसने गुस्से में आकर जान से मारने की धमकी दी। पीडि़ता ने रिपोर्ट में आवश्यक कार्यवाही व अपने पैसे दिलवाये जाने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि पेंशनरों को गलत व फर्जी तरीके से उलझा कर इस तरह राशि हड़प कर जाने से बानसूर के पेंशनरों में रोष व्याप्त है। विगत दिनों पंजाब नेशनल बैंक हमीरपुर में भी फर्जी तरीके से राशि हड़पे जाने का मामला सामने आया था। जिसमें गिरफ्तारी भी हुई थी।