May 3, 2024

जयपुर – अमर सिंह धाकड़ राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत जिला स्तरीय विज्ञान एवं गणित नवाचार कार्यशाला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के असिस्टेंट प्रोफेसर वैद्य अमोल काडू ने चरक एवम सुश्रुत संहिता पर आधारित स्वस्थ जीवन शैली का पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन जयपुर जिले के विज्ञान एवं गणित संकाय के शिक्षकों के समक्ष प्रस्तुत किया।

आधुनिक जीवन शैली को किस प्रकार स्वास्थ्य प्रद जीवन शैली में परिवर्तित किया जा सकता है इस प्रकरण पर वैज्ञानिक अनुसंधान आधारित जानकारी शिक्षकों को प्रदान की। कार्यशाला प्रभारी अधिकारी दिनकर शर्मा ने बताया कि दोपहर के सत्र में जेके लक्ष्मीपत विश्विद्यालय के प्रोफेसर अमित सिंहाल ने शिक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर रोचक व्याख्यान दिया।

विद्यार्थी दर्पण पोर्टल के सीईओ शरद शर्मा ने भामाशाह के रूप में अपने पोर्टल द्वारा समस्त संभागी शिक्षकों को ई सर्टिफिकेट देने एवम संभागी शिक्षकों के राजकीय विद्यालयों को निशुल्क स्कूल मैनेजमेंट एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर देने की घोषणा की। समापन सत्र की अध्यक्षता करते हुए जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक राजेंद्र शर्मा हंस ने रोचक उदाहरणों एवम घटनाओं के द्वारा विज्ञान शिक्षकों को प्रेरित किया और विद्यार्थियों तथा आम जन तक विज्ञान एवं गणित के नवाचारों को पहुंचाने हेतु रोड मैप तैयार करने के उपाय बताए।

तहलका डॉट न्यूज