April 28, 2024

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. ऐसी ही एक दुकान है खत्री तिलपट्टी एंड गजक जिनकी लोकप्रियता किसी से कम नहीं है.लेकिन मिठाइयों में कुछ ऐसी वैरायटियां भी हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होने के साथ ही स्‍वाद में भी बेहतरीन हैं। गजक, तिलपट्टी इनमें से एक है।

आइए आपको बताते हैं वैरायटी और अलग-अलग फ्लेवर में ब्यावर के बाजार में धाक जमा चुके तिलपट्टी गजक वालो के बारे में।

ब्यावर की मशहूर दुकान खत्री तिलपट्टी के यहां सफेद तिल और चासनी से बनी तिलपट्टी राजस्थान ही नहीं बल्कि देश-विदेश में भी महक बिखेर रही है।

शहर में इन दिनों मिठाइयों से ज्यादा तिलपट्टी,गजक खाने वालों की संख्या कहीं अधिक बढ़ गई है। खत्री तिलपट्टी की दुकान में तरह-तरह की तिल से बनी मिठाई और गजब की गजक, फूर फूरी और खास खत्री स्पेशल पान लोग खूब पसंद कर रहे हैं। देशी घी, इलाइची, तिल, गुड़, और चीनी के मिश्रण से तैयार शुद्ध गजक और तिल पट्टी अपनी इन्‍हीं खासियतों के कारण ही शहरवासियों को भा रही है।

आज से करीब 32 साल पहले लेखराज जी खत्री ने ब्यावर के बस स्टैंड गेट के पास एक छोटी सी दुकान लगा कर खत्री तिलपट्टी एवं गजक के नाम से अपने काम की शुरुवात की थीऔर अपने लाजवाब स्वाद के कारण अपनी एक अलग पहचान बनाई। बदलते समय के साथ साथ उनके पुत्र लालचंद जी, ओमप्रकाश जी, जेठानंद जी खत्री ने काम को संभाला और आज उनकी तीसरी पीढ़ी देव किशन,जय कुमार,नरेश और देवेश ने भी इस व्यवसाय में शामिल हो चुके है। वह बताते हैं कि शहर में गजक की दुकान सबसे पहले उनके दादाजी लेखराज जी खत्री ने शुरू की थी। तब से लेकर अब तक उनकी दुकान में विभिन्न प्रकार की तिलपट्टी और गजक तैयार की जाती है। देव किशन जी बताते है कि सबसे ज्यादा हमारे यहा की तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक, और गजब की गजक, और फूर फूरी रोल का स्वाद ग्राहकों को लुभा रहेे हैं।

खत्री तिलपट्टी एंड गजक के यहां की तिलपट्टी का स्वाद देश ही नहीं बल्कि सात समुंदर पार विदेशी लोगों की जुबान पर भी चढ़ चुका है। देश के बाहर रहने वाले भारतीयों की ओर से यहां से ब्यावर की तिलपट्टी मंगवाई जाती है।

तिल पट्टी,गजक की दुकान के रूप में प्रसिद्ध “खत्री तिल पट्टी एंड गजक” के दुकान की शुद्ध तिलपट्टी का कोई सानी नहीं. यहां ब्यावर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक , और खास गजब की गजक, फूर फूरी रोल खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं। ब्यावर में खत्री तिलपट्टी एंड गजक की दुकान की तिल पट्टी विश्वविख्यात है। यहां की तिलपट्टी एंड गजक खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं।

समय के साथ इन्होंने ने अभी अपने उत्पादों को ग्राहकों के अनुरुप बदला है।आपकी ब्यावर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते।

BUS STAND, Shop No. 1 OUTSIDE ROADWAYS, Ajmer Rd Beawar, Beawar, Rajasthan 305901

तहलका डॉट न्यूज