May 9, 2024

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)- भागमभाग जिंदगी में आज जहां अपनों को संभालने की फुर्सत कम होती जा रही है, तो दूसरी और यही हाल बेजुबा गोवंश के आए दिन सड़कों पर किसी न किसी वजह से घायल, बीमार-अपंग अवस्था में तड़पती हुई देखने को मिल जाती है। लेकिन उनके उपचार के लिए कोई आगे नहीं आता। ऐसे में आओ साथ चलें संस्था के राष्ट्रीय संयोजक डॉ विष्णु मित्तल की संवेदना व सेवा भावना के चलते कस्बे के पंचायत समिति के सामने, तालाब के पास गोमंगलम चिकित्सालय तैयार किया गया है।

इस चिकित्सालय में गोवंश के लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस पशु एंबुलेंस भी उपलब्ध करवाई गई है। यहां पर आने वाले पीड़ित व घायल गोवंश का टीम के कार्यकर्ताओं द्वारा देखभाल और उपचार किया जायेगा। वही ग्राम सुदरपुरा (ढाढा) के मंदिर परिसर में गोमंगलम संवर्धनशाला का निर्माण किया गया है। दोनों का शुभारंभ 2 जून को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक व अखिल भारतीय गौसेवा प्रमुख शंकरलाल के कर कमलों द्वारा किया जायेगा।

राष्ट्रीय संयोजक मित्तल का कहना है की संस्था द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पर्यावरण, जल संरक्षण, वस्त्रम व प्रसादम अभियानों के साथ-साथ गौ संरक्षण अभियान पर भी काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गौ सेवा से बढ़कर कोई धर्म नहीं है। एक गौमाता की सेवा करना, दस यज्ञ करने के बराबर है।

तहलका डॉट न्यूज