April 28, 2024

उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित टिहरी और पौड़ी के बीच बने विश्व प्रसिद्ध और ऐतिहासिक लक्ष्मण झूला पुल पर चलने का सपना अब शायद ही किसी का पूरा होगा. सपोर्टिंग तार टूटने की वजह से लक्ष्मण झूला पुल पर आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया. इसके साथ अब कोई भी पर्यटक और स्थानीय लक्ष्मण झूला पुल से गंगा पार नहीं कर सकेगा.

बता दें कि अपनी मियाद पूरी करने के बाद वर्ष 2019 में लक्ष्मण झूला पुल को लोगों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन स्थानीय लोगों की मांग पर फिर से पैदल चलने के लिए अनुमति दी गई थी. अब सपोर्टिंग तार टूटने की वजह से लोगों की आवाजाही फिर से प्रतिबंधित कर दी गई है. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि शायद अब लक्ष्मण झूला पुल को लोगों की आवाजाही के लिए नहीं खोला जाएगा.

वैसे लक्ष्मण झूला पुल के ठीक बगल में बजरंग पुल के निर्माण का कार्य भी चल रहा है. कुछ लोगों का कहना है कि निर्माण कार्य में लगी मशीनों की वजह से लक्ष्मण झूला पुल की सपोर्टिंग तार क्षतिग्रस्त होकर टूटी है. हालांकि लोक निर्माण विभाग के अधिकारी अभी इस आरोप से इत्तेफाक नहीं रख रहे हैं. उनका कहना है कि मामले में जांच की जा रही है और इसके बाद ही तार टूटने के कारण स्पष्ट किए जाएंगे.

Tehelka news