April 26, 2024

इंदौर सराफा बाजार चौपाटी में इन दिनों सोडा-शरबत और आइस गोला की खास डिमांड है. अपने अनोखे स्वाद के चलते यह भीषण गर्मी में न केवल लोगों का गला तर करता है बल्कि, लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजें खाने का दिल करता हैं और यह जरूरी भी है कि आप अपने खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा ठंडे पदार्थों का इस्‍तेमाल करें. इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा.

गर्मियों के मौसम में बर्फ के गोले सबसे ज्‍यादा पसंद किये जाते है.बर्फ के गोले के रंग-बिरंगे फ्लेवर्स सबके मुंह में पानी ले आते हैं और अब तो मौसम भी इसी का है. गर्मियों में आइसक्रीम और बर्फ के गोले सभी को आकर्षित करते हैं, खासकर बच्‍चों को बहुत ही ज्‍यादा पसंद आते है. इसका खट्टा मीठा टेस्‍ट और इसका कलर किसी को भी सहज ही आकर्षित करता है. इसी के साथ-साथ सोडा नींबू भी खूब पसंद किया जा रहा है. गर्मी का यह खास पेय आमतौर पर अन्य जगह नहीं मिल पाता.

!JAIN ICE BALL!

बर्फ का गोला और निम्बू सोडा पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं. इंदौर में आइस गोला की फेमस(मशहूर) दुकान के बारे में जहां का लाजवाब स्वाद आप दिन बना देगा…आइस गोला(बर्फ का गोला) के चाहने वालों के लिए ये जगह खास है. इंदौर के सराफा बाजार चौपाटी में पहली आइस डिश गोला एंड सोडा के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में अच्छी कुवालटी के कई फ्लेवर वाले डिश गोला आपको खाने को मिलेंगे .यहां की डिश गोला अपने फ्रेश टेस्ट के लिए जाना जाता है. खास बात यह है कि ये किफायती भी है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “इंदौर” जिसे “फ़ूड कैपिटल नगरी” कहा जाता है वहां के सराफा बाजार चौपाटी,में सिथ्त मशहूर “जैन लेमन सोडा रबड़ी सेंटर” की शॉप के मालिक अशोक कुमार जैन और उनके बेटे अंकित जैन पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “सराफा चौपाटी” में अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है. इंदौर में सबसे लोकप्रिय डिश गोला”की शॉप के मालिक अशोक कुमार जैन और उनके बेटे अंकित जैन बताते है की उन्होंने 30 साल पहले एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने निम्बू सोडा और खास डिश गोला में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है.

बताते है की जिस समय हमने सोडा शॉप की स्टाल लगाई थी उस समय कोई और सोडा शॉप नहीं हुआ करती थी परन्तु आज इसका क्रेज इतना जबर्दस्त है कि यहां के कारोबारी अपना परंपरागत धंधा छोड़कर सोडा शर्बत और नींबू बनाने लग जाते हैं.इस समय दर्जनभर से भी ज्यादा व्यापारी इस काम में लगे हुए हैं. परन्तु हमारे यहां जो स्वाद पहले था आज भी वहीं बरकरार है.हमारे यहां पर विशेष विधि से सोडा तैयार कर कई तरह के फ्लेवर डाले जाते हैं. नींबू सोडा में केवल सोडे में नींबू मिलाया जाता है. खास स्वाद के लिए काले नमक का भी उपयोग किया जाता है.

यहां आप काफी तरीके के फलवेर वाले बर्फ के गोले, नींबू सोडा का आनद ले सकते है जिनमे स्पैशल खानदानी पान मसाला,पान शॉट सोडा,जीरा सोडा,आइस रबड़ी डिश,जम्बो आइस गिलास,ड्राई फ्रूट,चॉकलेट,काजू गुलकंद, कच्चा पक्का आम, और भी 30 तरिके के गोला आपको खाने को मिलेगी. साफ़-सुथरी इस दूकान पर रात 9 बजे से ही अलग-अलग किस्म के गोला बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात 2 बजे तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी इंदौर यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप यहाँ के फलवेर वाले गोले का आनंद नही ले लेते.

सराफा बाजार थाना चौराहा,पंकज जेवेलर्स के बाहर

+91 96305 50885