May 18, 2024

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता लगता है यह बात विजय सिंह जी राठौड़ पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जो आज “इंदौर” की शान बने हुए है, विजय सिंह जी राठौड़ ने कठिन परिस्थितियों को अपने हौसलों के आगे घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

इंदौर में सबसे लोकप्रिय “Johny Hot Dog ” के संचालक विजय सिंह जी जिन्होंने छोटी उम्र में पूरे परिवार का दायित्व अपने कंधों पर एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है.”Johny Hot Dog” की दूकान 1976 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

अगर आप नॉनवेज या egg डिशेस खाने के शौकीन हैं तो आप इंदौर के किसी भी छोर पर अच्छे नॉनवेज या egg डिशेस के बारे में बात करेंगे तो वह आपको पलभर में Johny Hot Dog का नाम और पता बता देगा.Johny Hot Dog इंदौर में खाने-पीने के मामले में मशहूर नाम है.यहां आपको विजय सिंह जी पूरी तल्लीनता के साथ डिशेस बनाते हुए दिखाई देंगे.

40 साल पहले जॉनी हॉटडॉग की शुरुआत स्टारलिट टॉकीज के पास हुई थी. 80 के दशक में विजय सिंह दुकान को 56 पर ले आए, यहां भी उनका जायका बरकरार रहा. उनकी दुकान के देशी वेज और नॉनवेज हॉटडॉग इस कदर पसंद किए जाते हैं कि ये दुकान इन व्यंजनों की पर्याय बन गई है.

विजय सिंह इसके लिए ग्राहकों को ही श्रेय देते हैं. उनका कहना है कि उनके पास कोई मैजिक मसाला नहीं है. वे सिर्फ देशी घी औरमक्खन में सादा हॉटडॉग और बेंजो बनाते हैं. इसमें किसी प्रकार के एक्स्ट्रा मसाले और अन्य एडिटिव नहीं डालते, इससे इसका स्वाद एक जैसा और सिम्पल बना हुआ है. वैसे जॉनी हॉटडॉग आज अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण सिर्फ इंदौर ही नहीं बल्कि दूर दूर तक मशहूर है. स्वाद ऐसा की नेता हो या अभिनेता सभी यहां के दीवाने है.

जॉनी हॉटडॉग पर दिन से ही लोगो की भीड़ लगना शुरू हो जाती है. जिसका सिलसिला देर रात 11 बजे तक इसी तरहे से चलता रहता है.

इंदौर के लोगों की लोकप्रिय 56 दुकान का जॉनी हॉटडॉग अब पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना चुका है. जॉनी हॉटडॉग के संचालक विजय सिंह को उबर इट्स ने टॉप 10 उबर इट्स रेस्टोरेंट, मोस्ट पापुलर वेंडर और मोस्ट हाई फ्रिक्वेंसी कैटेगरी के अवॉर्ड से नवाजा है. जॉनी हॉटडॉग ने सिर्फ 6 महीने में पूरे 7 लाख हॉटडॉग उबर इट्स के जरिए डिलीवर कर डाले. यानी हर महीने उसने 1 लाख 16 हजार तो हर दिन 3866 हॉटडॉग बनाए. घंटों का हिसाब-किताब जोड़ें तो यह 162 के आसपास होता है.

इसमें भी ये संख्या तो केवल उन हॉटडॉग की है, जो उबर इट्स से डिलीवर हुए, दुकान पर आकर खाने वालों का आंकड़ा क्या है, इसका अनुमान लगाना मुश्किल है. इसके लिए दुकान संचालक विजयसिंह को हांगकांग में आयोजित एक इवेंट में उबर इट्स ने सम्मानित किया.

इस तरह-तरह के व्यंजन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं. इन व्यंजनों के लिए मसाले भी खुद तैयार किए जाते हैं. जिससे लोगों को स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं. स्वादिस्ट व्यंजन से मन को तृप्त करने वाले इस आउटलेट पर आप और अपने दोस्तों के साथ यहां आइये और विजय सिंह के यहां के व्यंजनों का मजा उठाइये.

Tehelka.News