May 20, 2024

इंदौर एक प्रमुख औद्योगिक शैक्षणिक शहर है. स्वछता में नंबर 1 का ख़िताब जितने वाला इंदौर शहर अपने चटपटे खाने के लिए भी पुरे भारत में मशहूर है. मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है क्योकि यह भारत के बिलकुल मध्य में स्थित है यहाँ के लोगो में बिलकुल अलग ही उत्साह रहता है.

वही इंदौर में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. पान का इतिहास 5000 सालों से भी ज्यादा पुराना है. अगर आपने कभी गौर किया हो तो पान का ज़िक्र श्रीमद भागवत गीता में भी हुआ है जिसमे श्री कृष्णा पान चबाया करते थे.

पान साँसों को ताज़ा करने के लिए और मेहमानों को सम्मान के तौर पर खिलाया जाता है.पान का भारत से सांस्कृतिक रूप से भी काफी जुड़ाव है.पान धूप, दीप के साथ आराध्य देव को भी चढ़ाया जाता है.

तो आइये आज हम आप को बताते है जो इंदौर की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं इंदौर की मशहूर पान की दूकान “Milap – The Pan Destination”

56 Dukan Street, 11 Bungalow Colony, New Palasia Extension”के पास स्थित Milap – The Pan Destination में आपको पान के डिफ्रेंट अवतार देखने को मिलेंगे. यहां आप गोल्ड पान, फायर पान, आइस फ्रूट पान,स्‍ट्रॉबेरी पान, बटर स्कॉच पान और चॉकलेट पान जैसे बहुत सारे फ्लेवर्स का स्‍वाद चखने को मिलेगा। यहां का सबसे बेहतरीन पान गुलकंद रसगुल्ला पान और पेठा (मावा)पान होता है जिसमें गुलकंद बर्फ की फिलिंग होती है।ऐसा माना जाता है कि यह इंदौर की सबसे पुरानी पान शॉप है.

हमने यहाँ चॉकलेट पान को बनते देखा। एक पूरी कटोरी में भरा ये पान करीब 3 लोगो के खाने के लिए काफी है. हालाकि आपके लिए इस पान को बांटना थोडा मुश्किल होगा क्योंकि आप इस पुरे पान को अकेले खाना चाहेंगे. इसमें साधारण पान की सामग्री के साथ साथ जेली, चेरी, कद्दूकस किया नारियल, चॉकलेट सॉस, चॉकलेट चिप्स, सुपारी, खजूर सुपारी भी डाली जाती है. दिखने में तो ये पान खूबसूरत लगेंगे ही साथ ही इनका स्वाद भी आपकी ज़बान पर ठहर जाएगा.

इनके यहाँ का पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. करीब 50 साल पहले राम नारायण जी ने इंदौर के 56 Dukan Street में “Milap – The Pan Destination” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी और उनके साथ उनके पुत्र श्याम जी और राजेश जी ने साथ मिलकर इस काम को बखूभी संभाला.आज वही इंदौर की मशहूर पान की दूकानो में से एक है.

वैसे तो पान की दूकान इंदौर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन Milap – The Pan Destination   की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.साथ ही साथ अगर आप इनके पान का घर बैठे भी स्वाद लेना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध हैं. यहां सुबह से ही अलग- अलग किस्म के पान बनने का सिलसिला शुरु हो जाता है.जो देर रात तक इसी प्रकार चलता रहेता है.

यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं.तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार Milap – The Pan Destination पर जरूर जाना चाहिए.