May 20, 2024

राजस्थान उदयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं उदयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.उदयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.अगर आपके टेस्ट सबसे बेस्ट हो आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपका सफ़ल होना निश्चित है.

जी हाँ हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह जहां का पान अपने स्वाद के कारण झीलों की नगरी उदयपुर में काफी मशहूर है.नेता हो या अभिनेता या बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के पर्यटक व विदेशी नागरिक सभी यहां के पान के दीवाने है.

झीलों की नगरी उदयपुर में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. हम आप को बताते है जो उदयपुर की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं उदयपुर की मशहूर पान की दूकान “बंशी पान”

इनके यहाँ का पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. करीब 58 साल पहले बंशी लाल जी साहू ने उदयपुर के वर्मा जी के चौक के पास “बंशी पान ” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी और उनके साथ उनके पुत्र पुरुषोतम जी साथ मिलकर इस काम को बखूभी संभाला.बदलते समय के अनुसार आज उनके भाई कैलाश जी और उनकी तीसरी पीढ़ी भरत साहू ने भी आज इस काम को बखूभी संभाल रखा है. आज वही उदयपुर की मशहूर पान की दूकानो में से एक है.

यहाँ पर आपको 20 से भी ज्यादा पान की वैरायटी का स्वाद चखने को मिलेगा. जिनका नाम ही शायद ही आपने कभी सुना होगा. जिनमें यहां के मशहूर पान है जैसे बंशी स्पेशल पान जिसमें करीब 20 तरीके की चीज डाली जाती है,36 फ्लेवर पान, शहनाई पान, चॉकलेट पान और एक खास फायर पान. इनका स्पेशल पान,और बादशाई मीठा पान बेहद स्वादिष्ट माना जाता है.

“बंशी पान ”  में काफी तरह के पान आपकी खिदमच में हाजिर हैं जिनमें फ्रूट पान, चॉकलेट पान ,केसर पान ,आइस पान ,चन्दन पान , फायर पान,और भी काफी तरीके के पान आप को खाने के लिए मिलेंगे. वैसे तो पान की दूकान उदयपुर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन इनकी पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.साथ ही साथ अगर आप इनके पान का घर बैठे भी स्वाद लेना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध हैं. यहां सुबह से ही अलग- अलग किस्म के पान बनने का सिलसिला शुरु हो जाता है.जो देर रात तक इसी प्रकार चलता रहेता है.

यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं.तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “बंशी पान ” पर जरूर जाना चाहिए.

तहलका.न्यूज़