September 17, 2024

केकड़ी (नवल वैष्णव ) भारत विकास परिषद केकड़ी के द्वारा आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता का प्रथम चरण विद्यालय स्तर पर 31 को आयोजित होने जा रहा है । भारत विकास परिषद शाखा केकड़ी के अध्यक्ष महेश मंत्री ने बताया कि परिषद के स्थाई प्रकल्प भारत को जानो प्रतियोगिता आगामी 31 अगस्त को केकड़ी शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयो सहित कुल 21 विद्यालयों मे यह प्रतियोगिता आयोजित होगी । जिनसे केकड़ी के सरकारी व गैर सरकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के अजगरा , सरसडी, नाईखेडा , मोलकिया , तस्वारीय , ताजपुरा , मेवदा , देवलिया जूनिया , बघेरा विद्यालय के कुल 1000 छात्र छात्राएं इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे । भारत को जानो प्रतियोगिता की लिखित परीक्षा शनिवार को प्रातः9 बजे से 10 बजे तक विद्यालयों में ही होगी ।

परिषद के शाखा वित्तीय सचिव भगवान माहेश्वरी ने बताया कि भारत को जानो प्रतियोगिता के प्रथम चरण में विद्यालयों में लिखित प्रारूप में आयोजित होगी । जिसमें एक प्रश्नपत्र दिया जाएगा जिसकी प्रश्नों की कुल संख्या 50 होगी। विद्यार्थियों को 50 प्रश्नों को हल करने हेतु 50 मिनट एवम् ओ एम आर सीट भरने हेतु 10 मिनट का समय दिया जाएगा । भारत को जानो प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को दो वर्गों विभाजित किया गया । जिसमे एक कनिष्ठ वर्ग जो कक्षा 6 से 8 तक के शामिल और दूसरा वरिष्ठ वर्ग जिसमें कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी शामिल होंगे । कनिष्ठ वर्ग में 350 विद्यार्थी और वरिष्ठ वर्ग में 650 विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपना पंजीकरण करवाया है। भारत को जानो प्रतियोगिता भारत देश से जुड़ी सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक , ऐतिहासिक , भौगोलिक, एवम खेलकूद आदि से जुड़ी सभी प्रमुख जानकारीयो पर आधारित है। यह परीक्षा हिन्दी व अंग्रेजी दोनों में माध्यम से होती है ।

प्रतियोगिता के प्रकल्प प्रभारी ने बताया कि विद्यालय स्तर पर उत्तीर्ण होने वाले प्रत्येक विद्यालय में से कनिष्ठ व वरिष्ठ वर्ग में से प्रथम व द्वितीय स्थान पर आने वाले छात्रों को केकड़ी ब्लॉक स्तर पर आगामी दिनों में आयोजित होनी वाली प्रतियोगित के लिए चुना जाएगा । प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी विद्यालयो पर प्रश्न पत्र पहुंचने की व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लिया गया है ।