July 19, 2024

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर झोटवाड़ा, काटा चौराहा, जयपुर की ये दुकान आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनकी मिठाई आज जयपुर में काफी मशहूर है.

आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर जयपुर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. जयपुर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में जयपुर में एक स्थान है “ श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार कि दुकान”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

मिठाई की दुकान के रूप में “ श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार” के शुद्ध देशी घी की मिठाई व मावा बर्फी का कोई सानी नहीं. यहां जयपुर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर शुद्ध देशी घी की मिठाईयां व बंगाली मिठाई पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. जयपुर के झोटवाड़ा के पास में श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार की डोडा बर्फी, शुगर फ्री ड्राई फ़्रूट लड्डू, केसर रसमलाई, स्पंज रसगुल्लामालपुआकाजू कतली, देशी घी की जलेबी व इमरती विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाली मिठाईयां अलग पहचान रखती है. यहां की देशी घी की मिठाई व नमकीन खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

यहां की मिठाईयां स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख हैै.श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार की दुकान की पिछले काफी समय से सबसे शुद्ध और एक अपना खास अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परागत तरीके और देशी स्वाद का ध्यान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईयां जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

इस दूकान की जो ख़ास बात है वो यह है की यहां जो प्याज कचौरी बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों का इस्तमाल किये जाते है .चटपटा व स्वादिष्ट कचौरी खाने के शौकीन लोग हर दिन श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार की दुकान पहुंच जाते हैं.

यहां की कचौरी, समोसा, जलेबी और मिठाईयां जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां आपकों कचौरी, पनीर समोसा खाने को मिलेगें जिनमे जोधपुर का स्पेशल मिर्ची बड़ा कुछ खास पहचान रखता हैं ।

ये सभी मिठाइयां समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, मुंग दाल हलवा, जोधपुरी देशी घी हल्दी सब्जी खाना ना भूले. वही आपको इनकी शुद्ध मूंगफली तेल से निर्मित नमकीन भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए।

श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार के संचालक मुकेश शर्मा से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.

परम्परागत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध देशी घी ,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईया है जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार” पिछले काफी समय से राजस्थान जयपुर में अपने बढ़िया स्वाद से जयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

यूँ तो मिठाई की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जयपुर में “ श्री श्याम जोधपुर मिष्ठान भंडार” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले में लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *