June 19, 2024

जयपुर। प्रदेश में इन दिनों तीखी गर्मी का दौर चल रहा है। इससे राजधानी जयपुर उबल रही है। हालात ऐसे हैं कि सवेरे ही राजधानी जयपुर की सड़कों पर तेज गर्मी के चलते मृग मारीचिका दिखाई देने लगी है। सड़कों पर आवाजाही कम दिखाई देने लगी है। आवश्यक होने पर ही लोग घर से बाहर निकल रहे हैं।

मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश में तीव्र हीटवेव का दौर आगामी दो-तीन दिन जारी रहने की संभावना है। हालांकि 29 मई से प्रदेश के कुछ इलाकों में दिन के तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है। वहीं जून के प्रथम सप्ताह में ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने के आसार हैं।

अगले तीन दिन के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है। भीषण लू के दौर के चलते मौसम केंद्र ने आज और कल 16 जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। श्रीगंगानगर, पाली, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिले में दो दिन लू और भीषण गर्मी का दौर जारी रहने की चेतावनी जारी दी गई है। जयपुर समेत शेष जिलों में गर्मी को लेकर दो दिन ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।