May 9, 2024

बिरयानी भारतीयों का फेवरेट डिश में से एक हैं। भारत के हर राज्य में बिरयानी बनाने का अंदाज अलग होता है। लेकिन बात बिरयानी की हो और लखनऊ का नाम ना आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता काहे कि जब बात ‘लखनवी बिरयानी’ की आ जाए तो इमोशन खुद ही जुड़ जाते हैं। अगर आप लखनऊ से हैं या लखनऊ आने की प्लानिंग कर रहें तो यहां की बिरयानी का आनंद लेना ना भूलें।

ऐसे में हम आपको लखनऊ शहर की उस मशहूर जगह के बारे में बता रहें जहां आप लाजवाब बिरयानी को एंजॉय पूरे दिल से कर सकते हैं:

मटन बिरयानी’ के शौकीन हैं तो आपके लिए “शाहिद” की बिरयानी बेस्ट ऑप्शन है। लखनऊ में “शाहिद बिरयानी” एक तरह से बिरयानी की पहचान बन चुका है। इस रेस्टो में धीमी आंच पर मटन बिरयानी को पकाया जाता है, जो ज़ायके को स्वाद में कई गुना बढ़ा देता है। वैसे यहां की आप ‘चिकन बिरयानी’ को भी ट्राई कर सकते है,ये भी कम टेस्टी नहीं है। 

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात लखनऊ स्थित “शाहिद बिरयानी” के संचालक मोहम्मद शाहिद जी पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जिन्होंने आज से करीब 32 साल पहले लखनऊ में एक छोटी सी स्टॉल लगाकर अपने काम की शुरुआत की और आज अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले अद्भुत स्वाद और उपभोक्ता सेवा के कारण लखनऊ में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई और आज बदलते समय के साथ साथ आज उनके बेटे फरीद अहमद उर्फ राजा और अयान साथ मिलकर काम को बखूबी संभाल रखा है।

अगर आप लखनऊ आएं हैं और मटन-बिरयानी चिकन बिरयानी के शौकीन हैं, तो यहां की शाहिद की बिरयानी खाना ना भूलें। ऐसा कहा जाता है- शाहिद जैसी बिरयानी आपको पूरे शहर में कहीं नहीं मिलेगी। एक प्लेट में लंबे दानेदार चावलों के बीच घिरा लजीज चिकन का टुकड़ा यहां आने वाले लोगों को खूब भाता है। अपने स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाने वाला यह रेस्टोरेंट लगभग सन् 1992 शुरू हुआ था।

यहाँ दिन शाम 5 बजे से लोगों का ताँता लगना शुरू हो जाता हैं। यहां कि चिकन बिरायानी बहुत स्वादिष्ट है, हल्के मसाले और काफी मात्रा में डाला हुआ मुलायम चिकन- हल्की आंच पर कई घंटे पकाने के बाद बनाई जाती है। यहां की बिरयानी और खास लखनवी चिकन रोल की महक आपको इंतजार करने के लिए मजबूर कर देगी। यहां का खास लखनवी चिकन- मटन बिरयानी और चिकन चाप, मटन चाप, मटन शामी कबाब, चिकन बरा, चिकन रोस्टेड आपके मुंह में पानी ले आएगा. स्वाद में तीखी होने के बावजूद यहां की बिरयानी अपने रूप की वज़ह से भी जानी जाती है।

लखनऊ में नॉनवेज फूड लवर्स का फेवरेट है यह फेमस रेस्टोरेंट दुनिया की कुछ बेहतरीन चिकन- मटन डेलिकेसीज यहां परोसी जाती हैं. जिन्हें खाने के बाद आपके मुंह में पानी आ जाए। अगर आप लखनऊ मे है तो यहां शाही चिकन कोरमा, शाहिद स्पेशल चिकन बिरयानी जरूर ट्राई करें क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है।उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।

आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में नॉनवेज खाया हो, लेकिन जैसा लखनऊ का मशहूर नॉनवेज पॉइंट “SHAHID BIRYANI में खाने के लिए मिलेगा।ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा।

आपको यह जानकर और भी ज्यादा अच्छा लगेगा कि यह नॉनवेज कॉर्नर लेट नाइट तक खुला रहता है यानी अगर रात में आपका अचानक मन हो जाए तो आप यहां अपने परिवार सा दोस्तों के साथ आकर लजीज नॉनवेज का मजा उठा सकते है. 

शाम के बाद, यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है

Akbari Gate, Abdul Aziz Road,Shahid Biryani Wali Gali, Lucknow, Uttar Pradesh ( 9792222224)

1 thought on “लखनऊ में मशहूर नॉनवेज रेस्टोरेंट (लखनवी ज़ायके के स्वाद के लिए जन्नत है यह जगह) शाहिद बिरयानी के नाम से जाना जाता हैं

Comments are closed.