May 9, 2024

लखनऊ मतलब नवाबों का शहर जहां खूबसूरत इमारतें देखने के साथ-साथ खाने का जायका आपको लखनऊ की याद दिलाता रहेगा। लखनऊ के बारे में अगर ऐसा कहा जाए तो गलत नहीं होगा कि यह जगह खाने का शौक रखने वालों के लिए जन्नत से कम नहीं है। अगर आप लखनऊ गए हुए हैं और यहां की कुछ फेमस खाने की चीजों को टेस्ट करें बिना, आपने इस शहर को अलविदा कह दिया तो शायद आपका नवाबों के शहर का ट्रिप अधूरा है। 

वही लखनऊ में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है।लखनऊ के पान के क्या कहने! अगर आप लखनऊ गए हैं तो यहां का पान खाए बिना लखनऊ को अलविदा ना कहें। वैसे भी लखनऊ के इतने शाही पकवान खाने के बाद एक पान तो बनता ही है।

तो आइये आज हम आप को बताते है लखनऊ की शान एक खास पान की शॉप के बारे में बताएंगे जिसे खाने के लिए नेता हो या अभिनेता कोई भी अपना काफिला रोक रोक लेते हैं।

Satish Chaurasia Paan Bhandar

# LUCKNOW GILAURI MEETHA PAAN

जी हां…हम बात कर रहे हैं लखनऊ की मशहूर पान की दूकान “Satish Chaurasia Paan Bhandar” की यह पान पैलेस लखनऊ का काफी मशहूर पान पैलेस है और इसकी वजह है यहाँ के पान का बेहतरीन स्वाद। यहाँ पर आपको लगभग 45 तरीके के पान मिल जाएँगे जिसमे चॉकलेट पान, स्ट्रॉबेरी पान, ड्राई फ्रूट पान, सादा पान, चंदन पान, रोज पान, आइस पान, नवरत्न 90 नं किमाम तम्बाकू पान

यहां का पान स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में लखनऊ की बड़ी साख हैै।Satish Chaurasia Paan Bhandar के पान की साख पीढ़ी दर पीढ़ी कायम है।

यहाँ के पान की ये खासियत है की ये अपने पान में ख़ास बनारसी पान की पत्ती का इस्तेमाल करते है जो बहुत स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इन पत्तियों में गुलकंद, गुलकंद सुपारी, सौफ और खजूर सुपारी को पत्ते में भर के इसका मीठा पान बनाते है।

इनके यहाँ का पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है। करीब 55 साल पहले स्व. बाबू लाल जी चौरसिया ने एक छोटी सी स्टाल लगा कर लखनऊ के SBI Main Branch, Moti Mahal Marg के पास “सतीश चौरसिया पान भंडार ” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी समय के साथ उनके बेटे स्व. सतीश जी चौरसिया ने उनके काम को आगे बढ़ाया बदलते समय के साथ साथ आज तीसरी पीढी आशीष चौरसिया ने इस काम को बखूभी संभाल रखा है। आज वही लखनऊ की मशहूर पान की दूकानो में से एक है।

वैसे तो पान की दूकान लखनऊ की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन “सतीश चौरसिया पान भंडार  की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है। कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है। यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं।

तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार यहाँ जरूर जाना चाहिए

SBI Main Branch, Moti Mahal Rd, Hazratganj, Lucknow, Uttar Pradesh 226001 {8810886441}