May 20, 2024

नालियां जाम, सडक़े जलमग्न, विभिन्न कॉलोनियों में घरों में घुसा पानी

बानसूर रोड़ से लेकर पूरानी नगर पालिका तिराहा व पूतली रोड़ पर पानी में डुबी रही सडक़ें

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

बिपरजॉय तुफान के बाद राजस्थान में मानसून तीन तरफ से प्रवेश कर गया। सोमवार अल सुबह कोटपूतली व आसपास के क्षेत्र में भी मानसून की पहली बारिश हुई जो दोपहर बाद तक रूक-रूक कर निरन्तर जारी रही। एक ओर जहाँ यह वर्षा किसानों के चेहरे पर खुशी लेकर आई है। वहीं दुसरी ओर मानसून के पहले दिन की वर्षा ने कस्बे में ड्रेनेज व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी।

करीब 8 से 10 घण्टे तक रूक-रूक कर लगातार हुई बारिश से बानसूर रोड़ से लेकर पूरानी नगर पालिका तिराहा, मौहल्ला चौधरियान, पूतली रोड़, गढ़ कॉलोनी, अम्बेडकर कॉलोनी, कोर्ट व पंचायत समिति परिसर के सामने, दुर्गा माता मंदिर के ईलाके की सडक़े सहित कस्बे की विभिन्न कॉलोनियों की सडक़े भी जलमग्न नजर आई। मानसून पूर्व के नाकाफी बंदोबस्त से कस्बावासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। शहर के विभिन्न ईलाकों व कॉलोनियों में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया।

वहीं दुसरी ओर पानी के ओवरफ्लो हो जाने से नालियों का पानी भी उफन कर बाहर आ गया, यही नहीं नालियों को साफ करने के लिए उनसे निकाल कर सडक़ों पर डाला गया किचड़ भी वापस नालियों में ही जमा हो गया। जिससे नालियां जाम हो गई। कस्बे की पूरानी नगर पालिका तिराहा व आसपास की सडक़े मास्टर प्लान के बाद हुई तोडफ़ोड़ के चलते दुबारा ना बन पाने से स्थिति ओर भी विकट हो गई। इन सडक़ों पर भी भारी मात्रा में किचड़ व गंदा पानी जमा हो गया।

कोर्ट परिसर के आगे बनाये गये गड्डे को भरने के लिए डाले गये मलबे ने भी किचड़ का रूप ले लिया। जिससे स्थिति इतनी बिगड़ गई कि न्यायालय परिसर में जल भराव होने से सोमवार को न्यायिक कार्य भी टालने पड़े।

नगर परिषद द्वारा जेसीबी की सहायता से नालियों को साफ करने के प्रयास तो किये गये, लेकिन उनसे जल भराव की स्थिति में कोई खास असर नहीं पड़ा। कस्बे के सराय मौहल्ले में जनाना अस्पताल के पीछे से आ रहा नाला भी क्षतिग्रस्त हो जाने से नाले का गंदा पानी भी राजकीय सरदार जनाना अस्पताल में भर गया। कस्बे में जगह-जगह हुए जल भराव से कस्बावासियों सहित व्यापारियों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।