May 5, 2024

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 08 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में महिलाओं के त्याग, साहस और सम्मान को समर्पित दिन होता है। महिलाएं समाज का एक अहम हिस्सा हैं, लेकिन बदलते वक्त के साथ महिलाएं आज राष्ट्र निर्माण में भी अपना योगदान दे रही हैं। खेल जगत की बात करें, मनोरंजन की या फिर राजनीति के क्षेत्र में, महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी बड़ी भूमिका का निर्वहन कर रही हैं। प्रत्येक वर्ष 08 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है ताकि महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) के अनुसार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2023) बीसवीं शताब्दी में उत्तरी अमेरिका और यूरोप में श्रमिक आंदोलनों की गतिविधियों से उभरा था।

अमेरिका में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी, 1909 को न्यू यॉर्क में 1908 के कपड़ा मजदूरों की हड़ताल की याद में मनाया गया था। महिलाओं ने कठोर कामकाजी हालात का विरोध किया था। संयुक्त राष्ट्र (United Nation) ने 1945 में चार्टर पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता के सिद्धांत की पुष्टि करने वाला पहला इंटरनेशनल समझौता बनाया। इसके बाद 8 मार्च, 1975 को अंतरराष्ट्रीय महिला वर्ष के दौरान संयुक्त राष्ट्र ने अपना पहला आधिकारिक इंटरनेशनल वुमन डे मनाया।

तहलका डॉट न्यूज़