April 26, 2024

स्थानीय थाने का किया निरीक्षण, स्वागत कक्ष का लिया जायजा

कहा :- पीडि़त पक्षों को बैठाकर समझाईश करें, आपसी सुलह से सुलझ सकते है अधिकतर मामले

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

सोमवार को कोटपूतली दौरे पर आये वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पंकज चौधरी स्थानीय थाने पर भी पहुँचे। चौधरी ने थाने में बनाये गये स्वागत कक्ष का जायजा लिया।

इस दौरान थाने के स्वागत कक्ष की व्यवस्थाओं व साज सज्जा समेत अन्य चीजों को लेकर निर्देश देते हुए स्वागत कक्ष में आने वाले पीडि़तों व पक्षकारों को बैठाकर समझाईश करने के निर्देश भी दिये। चौधरी ने पुलिसकर्मियों को पब्लिक के साथ सामजंस्य बैठाने के टिप्स भी बताये। उन्होंने कहा कि आपसी सुलह से अधिकतर मामले सुलझ सकते है। इससे पुलिस व न्यायालय का समय बचेगा। उन्होंने थाने के स्वागत कक्ष के साथ बंदी गृह व अन्य कक्षों का भी निरीक्षण किया। यहाँ पहुँचने पर उन्हें पुलिस टुकड़ी ने गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया। इस दौरान डीएसपी गौत्तम कुमार जैन व एसएचओ सवाई सिंह भी मौजूद रहे।

भविष्य की पुलिस है कम्युनिटी पुलिसिंग :- आईपीएस चौधरी ने प्रैस को जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश भर में संचालित 830 थानों में स्वागत कक्ष के माध्यम से अधिकतर आपसी विवाद सुलझाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 35 हजार ग्राम सेवक व 37 हजार पुलिस मित्र बनाये जा रहे है। पुलिस व आमजन एक-दुसरे के पूरक है। इसी अवधारणा से कम्युनिटी पुलिसिंग शुरू की गई है जो भविष्य की पुलिसिंग होगी। इसका मुख्य कार्य पुलिस की छवि को बेहतर कर आमजन से सीधा संवाद बनाना है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादातर मामले थाने में ही निपट जाये। इसको लेकर थाने में बने स्वागत कक्ष का इंचार्ज लोगों को हैंडल कर उनके विवाद को मौके पर ही निस्तारित करने का प्रयास करेगा। ताकि एफआईआर की नौबत ना आयें।

इसके लिए ऑपरेशन आमजन में विश्वास के तहत 5 मंत्र जारी कर कार्य की शुरूआत कर दी गई है। अभी तक इसे ठण्डे बस्ते में रखा गया था, लेकिन गहलोत सरकार ने पुलिस की ईमेज बदलने की जिम्मेदारी कम्युनिटी पुलिसिंग को सौंपते हुए बड़े अधिकारियों की तैनाती की है। यहीं कम्युनिटी पुलिसिंग सोशियल मीडिया के साथ पुलिस थानों व सामाजिक संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थानों से मुलाकात कर पुलिस के सहयोग की अपील कर रहा है। हमारी मंशा है कि आमजन व पुलिस के बीच सामंजस्य बेहतर रहे, ताकि बड़े अपराधों को टाला जा सकें। लोग थाने में आने में ना झिझके, साथ ही पुलिस भी उन्हें पुरा सम्मान दे, इस पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है।

5 मंत्रों पर फोकस :- चौधरी के अनुसार कम्युनिटी पुलिसिंग के माध्यम से ना जाति, ना धर्म, ना क्षेत्र बल्कि देश सर्वोपरी की मंशा के साथ विगत 14 फरवरी से नई योजना व नये उत्साह के साथ ऑपरेशन आमजन में विश्वास का आगाज कर 5 मंत्र बनाये है। जिसके तहत रात्रि 10 बजे के बाद डीजे पुर्णत: बंद, रात्रि 8 बजे के बाद शराब ठेके पुर्णत: बंद, थानों के स्वागत रूम पुरी तरह सक्रिय, बिना साईलेंसर बाईक चलाने पर पाबंदी व रात्रि के साथ-साथ दिन की भी सक्रिय व प्रभावी गश्त पर फोकस किया गया है। इसी के लिए स्वागत कक्ष भी प्रत्येक थाने में बनाये जा रहे है।

चौधरी ने यह भी बताया कि कई बार लोग आक्रोश में एफआईआर दर्ज करवा देते है। ऐसे में स्वागत कक्ष इंचार्ज आने वाले परिवादी की समस्या सुनकर सही सलाह देगा। साथ ही दुसरे पक्ष को बुलाकर उनके बीच की गलतफहमियां दुर करने व समझौता करवाने का प्रयास करेगा। इसके चलते आधे से अधिक मामले वहीं निपट जायेगें।