April 27, 2024

अवैध रिफलिंग के लिए 15 घरेलू गैस सिलेंडर किये जप्त

बानसूर रोड़ पर धर्म कांटे के सामने की कार्रवाई

कोटपूतली:(संजय जोशी)

जोधपुर में हुए सिलेंडर ब्लास्ट मामले के बाद अब रसद विभाग चेतता नजर आ रहा है। विभाग ने शुक्रवार को कस्बे के बानसूर रोड़ पर जय दुर्गे धर्म कांटे के पास आबादी के बीच रिहायशी मकान में सिलेंडरों की अवैध रिफिलिंग के कारोबार पर छापेमार की कार्रवाई की।

जहाँ मकान में छोटे-छोटे बच्चों के बीच सिलेंडरों से बांसुरी के जरिए अवैध रिफिलिंग का कार्य जारी था। विभाग ने कार्रवाई के दौरान अवैध रिफलिंग के लिए उपयोग में लिए जा रहे 15 घरेलू गैस सिलेंडर, रेगुलेटर, इलेक्ट्रिक मोटर व पाइप सहित अन्य सामान जप्त किया।

रसद विभाग के प्रवर्तन अधिकारी इंद्रपाल मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि यहां घरेलू गैस सिलेंडरों के जरिए वाहनों में अवैध रिफिलिंग का कार्य किए जाने की सूचना मिली थी। जिला रसद अधिकारी से मिले निर्देशों के आधार पर कार्रवाई करते हुए यहां अवैध रिफिलिंग में प्रयुक्त सामान व 15 घरेलू गैस सिलेंडर जप्त किए गए हैं व अब नियमानुसार कार्यवाही जारी है।

बताया जा रहा है कि उक्त मकान अनिता चौधरी का है। जिसमें चौधरी एलपीजी गैस पम्प के नाम से कार्य किया जा रहा था। यहां अवैध रिफिलिंग का कार्य कई सालों से जारी था। साथ ही संबंधित ने इसके प्रचार-प्रसार के लिए मकान के बाहर छोटे बैनर व पोल पर लगाए जाने वाले स्टीकर भी लगा रखे थे। प्रवर्तन निरीक्षक अमित यादव ने बताया कि जोधपुर में हुए गैस सिलेंडर कांड के बाद से विभाग सतर्क है और लगातार इस तरह की कार्रवाई कर रहा है।

शादियों के सीजन को देखते हुए भी विभाग पूरी तरह से सक्रिय है और जगह-जगह विभाग की छापेमारी जारी है। इस दौरान रसद विभाग से प्रवर्तन निरीक्षक रमेश मीणा, प्रवर्तन निरीक्षक मुकेश खींची व प्रवर्तन निरीक्षक विमला मीणा व स्थानीय पुलिस थाने का जाप्ता भी मौजूद रहा।