May 10, 2024

देश के अलग-अलग शहरों में गजक का स्वाद और स्वरूप दोनों बदल जाते हैं, लेकिन जयपुर में करीब …….. साल पहले शुरू हुआ इनका स्वाद आज भी बरकरार है। गुलाबी नगर जयपुर से निकलकर इस जायके की महक विदेशओ में बैठे राजस्थानियों तक भी पहुंचने लगी है। सर्दियों के 4 महीने में इसकी डिमांड 10 गुना बढ़ जाती है। गुड़, मूंगफली या तिल और देशी घी में जब मखमली गजक तैयार होती है तो इसकी महक से ही खाने को मन ललचाता है।

राजस्थानी जायका की इस कड़ी में आइए आपको बताते हैं वैरायटी और अलग-अलग फ्लेवर में जयपुर के बाजार में धाक जमा चुके तिलपट्टी गजक वालो के बारे में।

    हनुमान साहू गजक उद्योग

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात राजधानी जयपुर स्थित “हनुमान साहू गजक उद्योग” के संचालक हनुमान साहू पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जिन्होंने आज से करीब …….साल पहले जयपुर के सोडाला में एक छोटी सी दुकान लगाकर अपने काम की शुरुआत की और आज अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और उपभोक्ता सेवा के कारण गुलाबी नगर जयपुर में अपनी एक अलग पहचान बनाई ।

करीब……. साल से गजक बना रहे “हनुमान साहू गजक उद्योग ” की स्पेशल गजक के दीवाने जयपुर में हर उम्र के लोग हैं। गजक का नाम जुबान पर आते ही गजक के शौकीनों के मुंह में पानी आ जाता है। जबकि सर्दी के मौसम में तिल और गुड़ से बनी गजक का स्वाद लाजवाब होता है। लोगों के मुताबिक, सर्दी के मौसम में ठंड के अलावा खांसी जुखाम से बचने के लिए गजक का सेवन किया जाता है।

गजक खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, इसे बनाने में भी उतनी ही मेहनत लगती है।खासतौर पर तिल की गजक में। हनुमान साहू गजक उद्योग के संचालक…………. ने बताया की तिल को जमीन पर बैठकर घंटों तक कूटा जाता है। फिर तिल और गुड़ के टुकड़ों को हल्की गर्म कढ़ाई में तब तक फेंटा जाता है, जब तक दोनों मिक्स न हो जाएं। बाद में इसके छोटे-छोटे लोए बनाकर लकड़ी के हथौड़े से कूटा जाता है। जिसके के बाद गजक को तीन फोल्ड देकर थाली में जमने के लिए देते हैं। इसके बाद इन्हें डिब्बों में पैक कर दिया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया में 12 से 15 घंटे का समय लगता है।

जैसे ही सर्दी चरम पर होती है, गजक की डिमांड बढ़ जाती है। गजक की दुकानों पर खरीदने वालों की भीड़ उमड़ती है। ताजा बनी गरमा गरम गजक के दीवाने भी बहुत हैं। लोग गरम गजक के लिए गोदाम तक पहुंच जाते हैं। जयपुर में करीब 25 से 30 बड़ी दुकानें हैं। इनमें से ही हनुमान साहू गजक उद्योग भी अपने आप में आज एक ब्रांड बन चुके हैं।

समय के साथ इन्होंने ने अभी अपने उत्पादों को ग्राहकों के अनुरुप बदला है।आपकी जयपुर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते।

Hanuman Sahu Gajak Udyog – Gajak & Sweets Shop

Shop no. 4 Opp. Sabji Mandi, Ajmer Rd, Sodala, Jaipur, Rajasthan 302006 (09571433847)