May 5, 2024

कोटपूतली- (मनोज पंडित) मेरा स्वास्थ्य मेरी जिम्मेदारी अभियान के तहत स्थानीय नगर परिषद् में सोमवार को नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में बीसीएमओ डॉ. हरि यादव ने आमजन को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए योजनाओं का लाभ उठाने की बात कही। शिविर का मुख्य उद्धेश्य आमजन को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के साथ-साथ मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी देना है।

ताकि सभी परिवारों को 10 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सकें। राज्य के वे परिवार जो नि:शुल्क पात्र परिवारों की श्रेणी में नहीं आते एवं सरकारी कर्मचारी/पेंशनर नहीं है तथा मेडीकल अटेंडेंस रूल के तहत लाभ नहीं ले रहे है वे निर्धारित प्रीमियम का 50 प्रतिशत अर्थात 850 रूपये प्रति परिवार प्रतिवर्ष का भुगतान कर योजना का लाभ ले सकते है। वहीं शिविर में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा एवं जाँच योजना के तहत 107 मरीजों को लाभान्वित किया गया।

साथ ही आमजन की नि:शुल्क जाँच कर उन्हें दवाओं का वितरण किया गया। शिविर में आमजन को मौसमी बीमारियों के बचाव, मच्छर जनित बीमारी, गैर संचारी लोगों की जानकारी पहचान एवं उपचार किया गया। साथ ही लोगों का नि:शुल्क कोविड टीकाकरण भी किया गया।

तहलका डॉट न्यूज