May 3, 2024

जयपुर में मशहूर पान की दुकान “प्रेम पान भंडार”

भारत में लोगों को पान का बहुत क्रेज है. यह क्रेज नया नहीं है बल्कि भारत में परंपरा रही है कि यहां पर भोजन समाप्‍त होने के बाद लोग पान खाना पसंद करते हैं. वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो पान के कई फायदे भी हैं. खाना खाने के बाद पान खाने से खाना जल्‍दी पच जाता है. मगर अब लोग पान को माउथ फ्रेशनर की तरह खाते हैं. पान अब कई तरह के फ्लेवर और वैराइटी में आता है. वैसे तो देश के कई इलाके पान के लिए फेमस हैं मगर अनोखे फ्लेवर्स के पान खाने का मजा आपको केवल कोटा में मिल सकता है.

तो चलिए हम आपको आज बताते हैं की जयपुर में कौन सी जगह पान के लिए फेमस हैं.

गुलाबी नगर की शान “प्रेम पान भण्डार”:-गुलाबी नगरी में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. हम आप को बताते है जो जयपुर की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं जयपुर की मशहूर पान की दूकान “प्रेम पान भण्डार”

प्रेम जी सोनी के हाथ का मीठा बादशाही पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. 60 सालों पहले “प्रेम जी सोनी” ने जयपुर के अजमेरी गेट के पास “प्रेम पान भण्डार” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी.आज वही जयपुर गुलाबी नगरी की मशहूर पान की दूकानो में से एक है. बदलते समय के साथ साथ प्रेम पान भंडार ने अपनी एक और नई पहचान बनाई है जो है.

उनका मीठा बादशाही पान बेहद स्वादिष्ट माना जाता है. “प्रेम पान भण्डार” में काफी तरह के पान आपकी खिदमच में हाजिर हैं जिनमें चॉकलेट पान ,केसर पान ,आइस पान ,चन्दन पान ,और भी काफी तरीके के पान आप को खाने के लिए मिलेंगे. वैसे तो पान की दूकान जयपुर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लकिन इनकी पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है और तो और बड़े से बड़े नेता और अभिनेता ने भी इनके पान का स्वाद चखा है.

“प्रेम पान भण्डार” ,अजमेरी गेट , पैट्रोल पम्प के पास (जयपुर)9828407662, 0141-2364525

2 nd shop: Hotel V-Inn, opp. Gate No. 1, Shri Ram Colony, Sindhi Camp, Jaipur, Rajasthan 302006 (+91 96722 22816)