May 17, 2024

लंपी रोग से ग्रसित108 गायों के पशुपालकों को दवाइयों के निशुल्क किट वितरित किए गए

बिजयनगर:(अनील सैन) वर्तमान में गोवंश में फैल रही लिंपी वायरस की रोकथाम के लिए आज लियो क्लब बिजयनगर रॉयल द्वारा शिखरानी गांव मे पशु चिकित्सक नोडल अधिकारी बिजयनगर डॉ. मोहम्मद रफीक साहब एवं डॉ.भूपेंद्र चौधरी के सानिध्य में निशुल्क पशु चिकित्सा कैंप लगाया गया।

जिसमे पशु चिकित्सालय के अंदर पशुपालकों द्वारा जो पशु लेकर आए थे उनका पशु चिकित्सक एवं गौ सेवक दल के द्वारा पशुओं का नि शुल्क इलाज किया गया एवं क्लब के द्वारा पशुओं के लिए 108 पशुपालकों को निशुल्क दवाओं के किट वितरित किए गए।

इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष अंकुश मुणोत बताया की गो सेवा करना प्रत्येक इंसान का धर्म होता है सभी को आगे बढ़कर इस बीमारी से गोमाता को बचाने के लिए कार्य करने चाहिए| क्लब के उपाध्यक्ष अक्षत जैन ने बताया कि प्राचीनकाल से ही हिंदू धर्म में गाय को माता पवित्र स्थान दिया गया है हमारे वैदिक पुराणों में हमें देखने को मिलता है कि भगवान श्रीकृष्ण ने भी गो की सेवा की थी गौ सेवा से सुख शान्ति और वैभव की प्राप्ति होती है वैज्ञानिक मान्यता है कि गाय एकमात्र ऐसा है, जो ऑक्सीजन ग्रहण करता है और ऑक्सीजन ही छोड़ता है, जबकि मनुष्य सहित सभी प्राणी ऑक्सीजन लेते और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं।

शिविर में पशु चिकित्सक नोडल अधिकारी बिजयनगर डॉ. मोहम्मद रफीक साहब एवं डॉ.भूपेंद्र चौधरी ने बताया की इस बीमारी में पशुओं के त्वचा पर गांठ हो जाता है जो संक्रमण के द्वारा हवा पानी एवं लार से फैलने लगती है। उक्त दोनों चिकित्सकों ने बताया की इस रोग के इलाज से संबंधित देश में इसका वैक्सीन नहीं बना है। देश में इसका सही इलाज नहीं है।

शिविर में क्लब के सचिव आकाश गोखरू ने बताया की गायों में लैंपी रोग से पीड़ित गोवंश कि जो बीमारी चल रही है। उसके लिए जो चिकित्सक एवं गौ सेवा दल निरंतर अपनी सेवाएं दे रहे हैं उन सभी का लायंस क्लब के क्षेत्रीय अध्यक्ष अमित लोढा, लियो कन्वीनर सुरेंद्र सिंघवी, अतुल चौधरी के द्वारा सभी चिकित्सकों एवं गौ सेवकों का माला, दुपट्टा पहनाकर स्वागत सम्मान कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। और शिविर के अंत में गोखरू ने पधारे हुए चिकित्सक, गो सेवक,ग्रामीणों एवं शिविर में पधारे हुए सभी लियो साथियों का आभार व्यक्त किया।

शिविर में लायंस क्लब के क्षेत्रीय अध्यक्ष अमित लोढ़ा, लियो कन्वीनर सुरेंद्र सिंघवी अतुल चौधरी लियो क्लब अध्यक्ष अंकुश मुणोत, उपाध्यक्ष अक्षत जैन सचिव अकाश गोखरू, कोषाध्यक्ष प्रिंस नाबेडा, शुभम छाजेड़ ,मोहित जैन, कपिल शर्मा, संयम राका, दीपक जोगड़, शुभम जैन आदि लियो साथी मौजूद थे।

तहलका डॉट न्यूज