May 19, 2024

बिजयनगर:(अनील सैन) लायंस क्लब बिजयनगर क्लासिक द्वारा नगर पालिका विजयनगर के वार्ड नंबर 35 में नगर पालिका ईओ विकास कुमावत ,क्लब अध्यक्ष आशीष सांड व पूर्व जिला मंत्री कैलाश गुर्जर के समक्ष वार्ड वासियों को गायों में फेल लम्पी वायरस की दवाओं व आयुर्वेदिक लड्डू का वितरण किया गया।

ईओ विकास कुमावत ने कहा की गौ माता की सुरक्षा के लिए लायंस क्लब क्लासिक प्रतिदिन नए-नए काम कर रहा लॉयन्स क्लब क्लासिक द्वारा एलोपैथिक और आयुर्वेदिक पद्धतियों पर काम करते हुए दवाइयों का वितरण नियमित रूप से कर रहा है और अगर भविष्य में और भी किसी चीज की गौ रक्षा के लिए जरूरत हुई तो नगरपालिका तत्पर तैयार रहेगा।

विकास कुमावत ने कहा की हमे हमारी प्राचीन संस्कृति व पौराणिक ग्रंथो मे गाय के बारे देखने व सुनने को मिलता है प्राचीन ग्रंथों में कामधेनु (समुद्र मंथन के 14 रत्नों में एक), पदमा, कपिला आदि गायों महत्व बताया है। जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर ऋषभ देवजी ने असि, मसि व कृषि गौ वंश को साथ लेकर मनुष्य को सिखाए। आशीष सांड ने कहा की हमारा पूरा जीवन गाय पर आधारित है।

शिव मंदिर में काली गाय के दर्शन मात्र से काल सर्प योग निवारण हो जाता है।गाय के पीछे के पैरों के खुरों के दर्शन करने मात्र से कभी अकाल मृत्यु नहीं होती है। गाय की प्रदक्षिणा करने से चारों धाम के दर्शन लाभ प्राप्त होता है, क्योंकि गाय के पैरों चार धाम है। जिस प्रकार पीपल का वृक्ष एवं तुलसी का पौधा आक्सीजन छोड़ते है। एक छोटा चम्मच देसी गाय का घी जलते हुए कंडे पर डाला जाए तो एक टन ऑक्सीजन बनती है। इसलिए हमारे यहां यज्ञ हवन अग्नि -होम में गाय का ही घी उपयोग में लिया जाता है।

प्रदूषण को दूर करने का इससे अच्छा और कोई साधन नहीं है इसलिए प्रत्येक क्षेत्र वासियों से अपील की कि आप गाय की अधिक से अधिक सेवा करें और वर्तमान में फैल रहे लम्पी वायरस से गौ वंश की सुरक्षा के लिए सभी को आगे आना चाहिए!

इस मौके पर क्लब सचीव ज्ञानचन्द प्रजापत क्लब कोषाध्यक्ष सौरभ नागौरी लॉयन मुकेश तायल लॉयन संजय महावर लॉयन लॉयन राजेन्द्र लोढ़ा लॉयन अभिषेक रांका लॉयन सौरभ भण्डारी लॉयन लोकेश रांका लॉयन अभिषेक बडजातिया लॉयन राहुल बाबेल लॉयन नरेन्द्र पीपाडा लॉयन अखिल जैन लॉयन शेखर सांड लॉयन प्रकाश जोगड लॉयन राहुल छाजेड लॉयन मनोज बंशाली लॉयन मनोज शर्मा लॉयन रमेश राका लॉयन अंशुल गोधा लॉयन त्रिलोक मुन्दडा आदि लॉयन साथी मौजूद थे।

तहलका डॉट न्यूज