May 3, 2024

जयपुर(जे.पी शर्मा) गांधीनगर गुजरात स्थित योगस्थली हेल्थ एंड वैलनेस की संस्थापिका एवं संचालिका डॉ सुनीता शर्मा के सानिध्य में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार दिनांक 21 जून 2022 को ऑनलाइन सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास किया।

संवाददाता जे पी शर्मा से बात करने पर डॉ सुनीता शर्मा ने बताया कि वे पिछले 10 वर्षों से निरंतर महिलाओं बच्चों और सीनियर सिटीजन को योगाभ्यास करवा रहीं हैं, एवं योग के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अनेकों सोसायटियों, क्लबों ,ओल्डेजहोम में जाकर निशुल्क रोगानुसार आसनों एवं एक्यूप्रेशर की शिक्षा दे रहीं हैं। वैश्विक महामारी कोविड-19 के बाद निरंतर वह ऑनलाइन देश-विदेश की महिलाओं , बच्चों को पावर योगा, और वृद्धों को योगासन, योगाभ्यास करवा रही
है एवं अनेक अनुवांशिक रोगों के उपचार के लिए विभिन्न आसनों द्वारा योगाभ्यास करवा रही है जिससे हजारों लोगों को बीमारी से निजात मिली है।

डॉ शर्मा ने आगे कहा कि मेरा उद्देश्य लोगों को स्वस्थ रखना है तथा विशेष रूप से महिलाओं में योग के प्रति जागरूकता लानी है क्योंकि महिलाएं परिवार को संभालने में व्यस्त हो जाती है और अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने लगती है परिणामत: असाध्य रोग उसे घेर लेते हैं । प्रत्येक स्त्री परिवार की धूरी होती है अतः वह स्वस्थ रहती हैं तो पूरा परिवार ही स्वस्थ और प्रसन्न रहता है।आठवीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन उनके सानिध्य में देश विदेश के सैकड़ों लोगों ने योगाभ्यास में प्राणायाम ध्यान व आसन का ऑनलाइन अभ्यास किया। इसके अलावा उन्होंने स्पोंडिलाइटिस ,मधुमेह, रक्तचाप, मोटापा , कमर दर्द, घुटनों का दर्द, अनिंद्रा, तनाव ,अवसाद आदि रोगों के उपचार के लिए आसन करवाये तथा अंत में हास्यासन और शवासन करवाया।

तहलका डॉट न्यूज