May 18, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत बच्ची के 21 वर्ष पूर्ण होने अथवा विवाह पर मिलेगा योजना का लाभ

चौमूँ। क्षेत्र में अद्भुत, अविश्वसनीय, अकल्पनीय कार्यों के लिए सदैव चर्चा में रहने वाले भाजपा प्रदेश मुख्य प्रवक्ता एवं विधायक रामलाल शर्मा ने अपने 49वे जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वकांक्षी योजना सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 49 जरूरतमंद कन्याओं के खाते खुलवा कर एक मिसाल पेश की है।

विधायक रामलाल शर्मा रेनवाल रोड स्थित पोस्ट ऑफिस कार्यालय पहुंचकर 49 बच्चियों के आवेदन पत्र अधिकारी को सौंपे। साथ ही पोस्ट ऑफिस चौमू कार्यालय के समस्त अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा विधायक रामलाल शर्मा का दुपट्टा और तुलसी का पौधा भेंटकर सम्मान किया गया। गौरतलब है कि भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिका हेतु बजत की एक नई योजना है, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बालिका के नाम से प्रारंभिक न्यूनतम जमा ढाई सौ रुपए से विधायक रामलाल शर्मा ने अपने स्वयं के खर्चे से खाता खुलवाया।

इस योजना में जमा राशि पर आकर्षक ब्याज दर देय है। बालिका के 18 वर्ष होने के उपरांत जमा का 50% बालिका के उच्च शिक्षा अथवा बालिका की विवाह हेतु निकाला जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोला गया खाता 21 वर्ष पूर्ण होने पर अथवा विवाह उपरांत बंद करवाया जा सकता है। विधायक रामलाल शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की एक महत्वाकांक्षी योजना बच्चियों के भविष्य को संवारने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना है। इस योजना के तहत देश की करोड़ों बच्चियों का पैसा खाते में जमा करवाकर और आपातकाल की स्थिति में या बच्चियों के बालिक होने के उपरांत उनको जो राशि दी जाएगी, वह राशि उसके भविष्य को सुरक्षित रखने में एक महत्वपूर्ण योगदान होगा।

इसलिए आज मेरे जन्मदिन के अवसर पर 49 बच्चियों की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पंजीयन करवाया गया है। भविष्य के अंदर उसका लाभ बच्चियों को मिलेगा।

इस मौके पर जयपुर जिला देहात उत्तर जिला अध्यक्ष जितेंद्र शर्मा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष एनआर यादव, चोमू डाकघर निरीक्षक सुशील कुमार मीणा, डाक अधीदर्शक कालूराम जाट, पोस्टमास्टर कैलाश चंद, सहायक पोस्टमास्टर अंजना सैनी, पोस्ट मास्टर सिरसली सुभाष चंद शर्मा, मालीराम स्वामी, सुरेश कुमार मीणा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज