May 1, 2024

भू-माफियाओं ने खेल मैदान पर जबरन जड़ा ताला, युवाओं को खेलने से रोका

ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल, बैठक का आयोजन कर एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

निकटवर्ती ग्राम पंचायत शुक्लावास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय के खेल मैदान की करीब 12 बीघा भूमि को खुर्द-बुर्द किये जाने के मामले में विगत 10 जून को एसडीएम न्यायालय द्वारा स्थगन आदेश जारी किये जाने के बावजुद भी गुरूवार को भू-माफियाओं द्वारा दबंगई दिखाते हुए खेल मैदान पर जबरन ताला जड़ कर युवाओं को खेलने से रोक दिया गया। जिससे ग्रामीणों व युवाओं में आक्रोश का माहौल व्याप्त है। गुरूवार को पूर्व सरपंच ओंकार सिंह यादव की अध्यक्षता में ग्रामीणों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में स्कूल खेल मैदान को लेकर चर्चा की गई। जिसमें पाया गया कि रामपाल गुर्जर द्वारा स्कूल खेल मैदान पर जबरन ताला लगाते हुए विधार्थियों को खेलने-कूदने से रोक दिया गया। घटनाक्रम से ग्रामीणों में जबरदस्त आक्रोश का माहौल है।
इस सम्बंध में ग्रामीणों ने बैठक का आयोजन कर सर्वसम्मति से निन्दा प्रस्ताव पारित करते हुए उच्च अधिकारियों को स्कूल खेल मैदान का ताला खुलवाने के लिए ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया। इसी क्रम में गुरूवार को शुक्लावास सरपंच सचिन यादव की अगुवाई में ग्रामीणों ने उपखण्ड कार्यालय पहुंचकर एसडीएम ऋषभ मण्डल को ज्ञापन सौंपकर स्कूल खेल मैदान का शीघ्र ताला खुलवाने की माँग की। साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि यदि इस सम्बंध में शीघ्र कोई कार्यवाही नहीं की गई तो ग्रामीणों द्वारा धरना प्रदर्शन किया जायेगा। जिससे किसी प्रकार कि अशांति होती है तो इसकी जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन की होगी। इस पर एसडीएम ऋषभ मण्डल ने ग्रामीणों को शीघ्र ही उचित कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शुक्लावास, पूर्व सरपंच ओंकार सिंह यादव समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

क्या है मामला :- उल्लेखनीय है कि स्कूल के खेल मैदान की भूमि खसरा नम्बर 171 से 175 व 180 से 182 करीब 12 बीघा पक्की जमीन संवत् 2025 तक उक्त भूमि जमाबंदी खतौनी व गिरदावरी में स्कूल फिल्ड के नाम दर्ज चली आ रही थी। जिसके बाद राजस्व व सैटलमेंट विभाग से मिलीभगत कर उक्त सामलाती भूमि को स्व. रूड़मल वैध द्वारा अपने नाम करवा लिया गया। जिसे रूड़मल वैध की मृत्यु के बाद योगेश कुमार शर्मा, दिल्ली को बेचान किया गया।

वहीं बार-बार उक्त भूमि को खरीद फरोख्त कर खुर्द बुर्द करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके बाद ग्राम मीरापुर (द्वारिकपुरा) निवासी लीलाराम व खेमचन्द पुत्रान सोहन लाल, हरिराम, रामपाल व छाजुराम पुत्रान जग्गाराम गुर्जर द्वारा अपने नाम बेचान नामा करवाकर स्कूल फिल्ड में पील्लर व जाल लगाये गये है। जिस पर ग्रामीणों ने विरोध दर्ज करवाते हुए न्यायालय की शरण ली है।

मामले में सरपंच सचिन यादव समेत उप सरपंच नाहरसिंह मीणा, पंच राहुल सोनी, नत्थुराम यादव, सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शुक्लावास, पूर्व सरपंच ओंकार सिंह यादव आदि के द्वारा स्थानीय एसडीएम कोर्ट में परिवाद दायर किया गया था। जिस पर न्यायालय द्वारा सुनवाई करते हुए पूर्व में स्थगन आदेश जारी किया गया है।

तहलका डॉट न्यूज