May 20, 2024

कोटपूतली में कार्यरत रहे आरएएस अनूप सिंह की धर्मपत्नी है एएसपी जया

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

यहाँ तहसीलदार के पद पर कार्यरत रहे एवं वर्तमान में हिण्डौन सिटी एसडीएम के पद पर पदस्थ आरएएस अनूप सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती जया सिंह का चयन राजस्थान पुलिस द्वारा डीजीपी डिस्क पुरूस्कार के लिए हुआ है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पुलिस महानिदेशक द्वारा प्रतिवर्ष पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की मनोबल वृद्धि हेतु सराहनीय कार्य के लिए महानिदेशक पुलिस प्रशस्ति डिस्क एवं प्रशस्ति रोल पुरूस्कार प्रदान किया जाता है। जिसके लिए इस वर्ष एएसपी जया सिंह का चयन किया गया है।

जया सिंह वर्तमान में राजस्थान पुलिस जयपुर में सीआईडी (विशेष शाखा) में एएसपी (तृतीय) के पद पर कार्यरत है। उक्त पुरूस्कार आगामी दिनों में प्रस्तावित समारोह में डीजीपी एम एल लाठर द्वारा प्रदान किया जावेगा। उक्त चयन जिला/रेंज/यूनिट से अपराध, प्रशासन, कानून व्यवस्था एवं इन्टेलिजेंस के प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर चयन समिति द्वारा किया जाता है।

वर्ष 2012 में मिला था बेस्ट कैडेट अवॉर्ड :- उल्लेखनीय है जया सिंह शुरू से ही काबिल अधिकारी रही है। पूर्व में इन्हें राजस्थान पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण के दौरान वर्ष 2012 में बेस्ट कैडेट अवॉर्ड मिला था। जिसके लिए इन्हें स्वॉर्ड ऑफ ऑनर (तलवार) के साथ प्रशिक्षु टुकड़ी का नेतृत्व किये जाने का मौका भी मिला था।

जिसके बाद फॉरेन्सिक साईन्स में मैडल एवं अब इन्टेलिजेेंस के क्षेत्र में उत्कृष्ठ सेवाओं, कर्तव्यनिष्ठा व कार्य सजगता के लिए डीजीपी पुरूस्कार हेतु चयनित किया गया है। जया निकटवर्ती बहरोड़ क्षेत्र के ग्राम महाराजावास की मूल निवासी है। उनके भाई ललित भारतीय नौ सेना में ले. कमान्डर के पद पर कार्यरत है। जिन्होंने रूस में विक्ट्री डे परेड की 75 वीं वर्षगांठ पर नौ सेना टुकड़ी का बतौर कमान्डर नेतृत्व किया था। वहीं उनका ननिहाल निकटवर्ती ग्राम चुरी में है। शिक्षाविद् जौहरीमल वर्मा एवं सेवानिवृत गिरदावर छीत्तरमल वर्मा एएसपी जया सिंह के मामा है।