May 18, 2024

कांग्रेस सेवा दल की आजादी गौरव यात्रा पहुँची कोटपूतली

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा समेत आला नेताओं ने विशाल जनसभा को किया सम्बोधित

कोटपूतली विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव, कैबिनेट मंत्री लालचंद कटारिया व शकुन्तला रावत समेत बड़ी संख्या में मंत्री, विधायक व नेता रहे मौजूद

जनसभा में उमड़ी हजारों की संख्या में कार्यकर्ताओं व आमजन की भीड़

कोटपूतली :(संजय कुमार जोशी)

देश भर में अमन, शांति व एकता का संदेश देने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर कांग्रेस सेवा दल की ओर से निकाली जा रही आजादी गौरव यात्रा के कोटपूतली पहुँचने पर शनिवार को कस्बे के डाबला रोड़ स्थित कृपा का तिबारा के सामने सत्यम गार्डन में विशाल जनसभा का आयोजन प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में हुआ। जनसभा में भाग लेने के लिए हजारों की संख्या में क्षेत्रवासियों, आमजन व कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ उमड़ी। सभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि कांगे्रस पार्टी का हमेशा से ही त्याग, तपस्या, कुर्बानी व बलिदान का इतिहास रहा है।

आजादी के संघर्ष में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने अनेकों यात्रा भारतवासियों को अंग्रेजी सरकार के अत्याचार से मुक्ति दिलाने के लिए की। वहीं आजादी के तुरन्त बाद प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू ने सभी जाति, वर्ग, धर्म के लोगों को साथ लेकर एक आधुनिक भारत की नींव रखी तो वहीं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इन्दिरा गाँधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गाँधी ने देश की एकता व अखण्डता को बरकरार रखने के लिए अपने प्राणों की आहुति दी। लेकिन आज भारतीय जनता पार्टी उसी को एकता व अखण्डता को खतरे में डालकर देशवासियों को धर्म व जाति के नाम पर बांटकर राज करना चाहती है। जबकि कांग्रेस पार्टी एकता, अखण्डता व भाईचारे में विश्वास रखती है।

कांग्रेस पार्टी देश भर में संविधान व लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई लड़ रही है। हम सभी हिन्दू एवं भारतीय है जो कि हिन्दूत्व व राष्ट्रवाद से भली-भांति परिचित है। फिर भी युवा पीढ़ी को धोखा देकर भारतीय जनता पार्टी देश को बांटना चाहती है। आज चीन ने भारत के कई गाँवों पर कब्जा कर लिया है। लेकिन देश का ध्यान भटकाने के लिए लोगों को धर्म व जाति के नाम पर उलझा रखा है। स्थिति इतनी विकट है कि महंगाई व बेरोजगारी जैसे ज्वलंत मुद्दे भी अपनी बारी का इंतजार कर रहे है।

इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गाँधी को उनके बलिदान दिवस पर नमन करते हुए गहलोत ने कहा कि स्व. गाँधी ने भारतीयता की रक्षा के लिए अपने प्राण गंवाये। उन्होंने स्थानीय शासन को शहरों से लेकर गाँव-ढ़ाणी तक पहुँचाने का कार्य किया। प्रदेश की कांग्रेस सरकार की चिरंजीवी योजना, नि:शुल्क दवा एवं जाँच योजना समेत हाल ही में फ्री की गई बिजली की 50 यूनिट, कृषि बजट, समाज कल्याण पेंशन समेत विभिन्न योजनाओं को गिनवाते हुए गहलोत ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार सभी वर्गो के कल्याण के लिए कार्य कर रही है।

आज प्रदेश में 90 लाख लोग पेंशन का लाभ उठा रहे है। प्रदेश में 22 लाख किसानों का कर्जा माफ किया गया है। कॉमर्शियल बैंकों द्वारा किसानों को दिया गया कर्ज माफ नहीं कर पाये है क्योंकि इसका अधिकार केन्द्र सरकार के पास है। कांग्रेस सरकार आने वाले दिनों में प्रदेश में परिवारों की मुखिया महिलाओं को स्मार्ट फोन देने वाली है। वहीं इसके ठीक विपरित भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रदेश में धर्म व जाति के नाम पर लड़ाई करवाकर इस बात की योजना बना रहे है कि राजस्थान को कैसे अपनी गिरफ्त में लिया जायें। कांग्रेस के चिन्तन शिविर से घबराकर ही राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक जयपुर में की गई है। इससे पूर्व उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. गाँधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। वहीं दुसरी ओर सभा को सम्बोधित करते हुए पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने भी भारतीय जनता पार्टी को जमकर आड़े हाथों लिया। कोटपूतली वासियों का वकील बनकर कार्य करने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि यहाँ की जिले की माँग जरूर पुरी होगी। कार्यकर्ता अपनी एकजुटता के साथ आगामी 2023 के विधानसभा चुनावों में पुन: कांग्रेस की सरकार बनाने व वर्ष 2024 में केन्द्र की मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लें।

साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर भी वंशवाद का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा नेतृत्व जवाब दें कि प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री राजे के पुत्र को, केन्द्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र को साथ ही अन्य नेताओं के पुत्र व पुत्रियों को टिकिट क्यों दे दी है। आठ साल से लगातार भाजपा के 25 सांसद राजस्थान से दो बार निर्वाचित हो चुके है, बावजुद इसके भी एक रूपये की भी जनकल्याणकारी योजना राजस्थान को नहीं दी गई। डोटासरा ने कहा कि पूर्वीे राजस्थान के 13 जिले पेयजल संकट से ग्रसित है। इसके लिए केन्द्र सरकार को ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देना चाहिये। स्वागत उद्बोधन देते हुए क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने भी जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत का आभार व्यक्त किया। यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदय की कोटपूतली समेत आसपास के क्षेत्रों पर विशेष कृपा रही है। उन्होंने कोटपूतली को जल्द से जल्द जिला बनाने की माँग करते हुए कोटपूतली को विभिन्न जनकल्याणकारी योजनायें देने पर धन्यवाद् भी ज्ञापित किया। यादव ने कहा कि जोधपुर, करौली जैसी घटनाओं के माध्यम से युवाओं को भटकाने का कार्य किया जाता है। जिससे हमें सतर्क रहने की जरूरत है। कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई ने कहा कि आजादी गौरव यात्रा विगत 6 अप्रैल को गुजरात की राजधानी अहमदाबाद के पास स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के साबरमती आश्रम से शुरू हुई थी। जो कि आगामी 1 जुन को नई दिल्ली स्थित महात्मा गाँधी के समाधि स्थल राजघाट पहुँचकर विसर्जित होगी। जो कि देश भर में अमन, शांति व एकता का संदेश देने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा सोनिया गाँधी, पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाँधी के निर्देश पर निकाली जा रही है। सभा को कैबिनेट मंत्री लालचंद कटारिया, शकुन्तला रावत समेत अन्य नेताओं ने भी सम्बोधित किया। कोटपूतली की ओर से गृह राज्यमंत्री यादव ने मुख्यमंत्री गहलोत का माला, साफा पहनाकर व तलवार भेंटकर एवं चाँदी का मुकुट पहनाकर अभिनन्दन किया। साथ ही सैनी सभा एवं कांग्रेस सेवा दल कार्यकर्ताओं की ओर से भी स्वागत किया गया। इस दौरान सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। संचालन आरटीडीसी चैयरमैन धर्मेन्द्र राठौड़ ने किया। वहीं विराटनगर विधायक इन्द्राज गुर्जर ने आभार व्यक्त किया।

इस दौरान सेवा दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई, प्रदेशाध्यक्ष हेमसिंह शेखावत, राज्यमंत्री राजेन्द्र गुढ़ा, टीकाराम जुली, पवन गोदारा, शाहपुरा विधायक आलोक बेनीवाल, नीमकाथाना विधायक सुरेश मोदी, जमवारामगढ़ विधायक गोपाल मीणा, जयपुर हैरिटेज चैयरमैन मुनेश गुर्जर, नगर परिषद सभापति पुष्पा सैनी, एड. दुर्गा प्रसाद सैनी, प्रधान प्रतिनिधि इन्द्राज रावत, विराट यादव, मनोज चौधरी समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता व आमजन मौजूद थे।

गहलोत बोले, जानता हॅू कि कोटपूतली की जिले की माँग पुरानी :- वहीं कोटपूतली को जिला बनाने की माँग पर जनता की ओर से आये जबरदस्त उल्लास पर मुख्यमंत्री गहलोत मुस्कु राने लगे। उन्होंने कहा कि जानता हूूॅ कि कोटपूतली की जिले की माँग वर्षो पुरानी है। आज से 22 वर्ष पूर्व सडक़ मार्ग से कोटपूतली आगमन पर भी क्षेत्रवासियों ने यह माँग की थी। गहलोत ने कहा कि नीमकाथाना के विधायक सुरेश मोदी व शाहपुरा विधायक आलोक बेनीवाल की ओर से भी जिले की माँग की गई है। हमने इसको लेकर कमेटी का गठन किया है। जिसका जल्द ही सकारात्मक निर्णय आप सभी को सुनने को मिलेगा। कोटपूतली को जिला बनाये जाने की माँग जल्द ही पुरी होगी।

विकास की अनेकों योजनायें दी :- मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही विकास की अनेकों योजनायें प्रदेश भर के विधायकों को दी है। आजादी के 70 सालों में जितने महाविधालय खोले गये, उतने विगत तीन वर्षो में खोले जा चुके है। जिन राजकीय विधालयों में बालिकाओं की संख्या कक्षा 12 में 500 से अधिक है उन्हें स्वत: ही महाविधालय का दर्जा दिया जा रहा है। बिजली, पानी व सडक़ के मामले में प्रदेश का कोई भी क्षेत्र पीछे नहीं है।

कोटपूतली के लिए दी सौगातें :- इस दौरान गहलोत ने क्षेत्रीय विधायक व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव की माँग पर कस्बा स्थित श्रीमती पानादेवी मोरीजावाला राजकीय कन्या महाविधालय को स्नात्तक से स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत किये जाने एवं कोटपूतली कस्बे की शहरी पेयजल योजना हेतु दो टंकियों के निर्माण के लिए 10 करोड़ रूपये दिये जाने की घोषणा भी की। जनसभा के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जबरदस्त जोश व उत्साह का माहौल देखने को मिला। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी भी की।

गुर्जरों पर बोले मुख्यमंत्री :- सभा के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने गुर्जर समाज को लेकर भी विचार रखे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद भी प्रदेश में कर्नल बैंसला ने गुर्जर आरक्षण को लेकर आन्दोलन किये लेकिन सरकार ने एक लाठी भी किसी आन्दोलनकारी के नहीं मारी। साथ ही 5 प्रतिशत एमबीसी आरक्षण एवं देवनारायण योजना के माध्यम से गुर्जर समाज के लिए कार्य किया गया।

सुरक्षा में भारी अमला रहा तैनात :- मुख्यमंत्री की सभा में सुरक्षा के भारी बंदोबस्त किये गये थे। इसके लिए चार एएसपी, सात डीएसपी, सात एसएचओ, 31 एसआई, 381 हैड कानि. के अलावा आरएएसी की दो कम्पनियों को तैनात किया गया था। चार स्तर की सुरक्षा घेरे में पहले स्तर में सीएम सुरक्षा दस्ता के जवान, दुसरे स्तर में पुलिस का सीपीटी दस्ता, तीसरे स्तर में हथियार बंद जवान व चतुर्थ स्तर में स्थानीय पुलिस का सुरक्षा दस्ता था। स्थानीय सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो एएसपी विधाप्रकाश, डीएसपी डॉ. संध्या यादव, एसएचओ सवाई सिंह समेत सभी थानों के एसएचओ तैनात रहे। वहीं एडीएम जगदीश आर्य, एसडीएम ऋषभ मण्डल, तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा भी व्यवस्था सम्भाले रहे। गार्डन में 110 फिट चौड़ा व 220 फिट लम्बा वॉटर पु्रफ टैण्ट लगाया गया था। मुख्यमंत्री तय समय से करीब एक घण्टा देरी से हैलीपेड पर शाम करीब 5.14 बजे उतरे। जिसके बाद वहाँ उनकी गृह राज्यमंत्री यादव समेत अन्य नेताओं ने अगवानी की। जिसके बाद मुख्यमंत्री के सभा स्थल पहुँचने पर कार्यक्रम शुरू हुआ। कैबिनेट मंत्री लालचन्द कटारिया के भाषण के दौरान नीमकाथाना से आये लोगों ने जिले की माँग को लेकर कुछ समय का व्यवधान भी उत्पन्न किया।