May 4, 2024

जयपुर:(मनोज प्रजापत)

राजस्थान में एक बार फिर मौसम बदलने का दौर शुरू हो गया है। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के देर शाम जयपुर में हल्की बारिश हुई। आंधी के साथ शहर के आसमान को बादलों ने घेर लिया। इसके कुछ ही देर बाद राहत की बारिश गिरने लगी। जिसके बाद तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है। नौतपा से पहले बरसे बादलों भीषण गर्मी से लोगों को राहत प्रदान की है। इस बार 25 मई से नौतपा शुरू होने की बात कही जा रही है।
मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में अगले 24 घंटे आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसकी वजह से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी है। मौसम विभाग के अनुसार अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर, हनुमानगढ़, चूरू, प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां और झालावाड़ में आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

आज करौली में सबसे ज्यादा तापमान रहा

शनिवार को राजस्थान के करौली में जहां सबसे अधिक से 47.1 डिग्री तापमान रहा। वहीं बाड़मेर के तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई और तापमान घटकर 44 डिग्री सेल्सियस ही रह गया। इसके साथ प्रदेश के 10 जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। जबकि शुक्रवार को प्रदेश के 20 जिलों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया था।

आगे क्या

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही तापमान में गिरावट का दौर भी शुरू हो जाएगा। यह दौर रविवार से मंगलवार तक जारी रहेगा। इसके बाद 25 मई से एक बार फिर गर्मी आम आदमी को परेशान करेगी।

तहलका डॉट न्यूज