April 28, 2024

अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस- 2022 की थीम “सकारात्मक सुरक्षा और स्वास्थ्य संस्कृति का निर्माण करने के लिए मिलकर कार्य करें” की तर्ज पर कस्बे के आदर्श नगर मे बसे हुये गडरिया लुहारों , मजदूरों के लगभग तीस बच्चों को जो बिना वजह इधर उधर घूमते रहते है , उन्हे पिछले दो माह से निशुल्क शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र निर्माण की मुख्य धारा से जोड़कर एक नई सामाजिक पहल करने पर पुरस्कृत शिक्षक फोरम राजस्थान की जयपुर जिला इकाई के बैनर तले व्याख्याता रामकरण यादव पुरस्कृत प्राध्यापक ने शिक्षक अशोक लूनिवाल व उनकी पत्नि मंजू लूनिवाल निवासी पवाना अहीर को माल्यार्पण व प्रतीक चिह्न भेंट कर सम्मानित कर हौशला बढाया । ऐसे जरूरतमंद असहाय बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने मे विशेष रूप से मंजू लूनिवाल की आगे आकर पहल पर मंजू लूनिवाल की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुये उनके साहस की दाद दी एवं उनका पुष्प गुच्छ व माल्यार्पण से सम्मानित किया गया।

शिक्षक अशोक लूनिवाल का कहना है कि किसी काम को करना बड़ी बात नही है लेकिन जिस काम से हमें खुशी मिलती हो वह चमत्कार से कम नही है।
आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये फूलचंद सैनी पूर्व पार्षद एवं पूर्व अध्यक्ष सैनी समाज कोटपूतली ने बताया कि पृथ्वी शेषनाग के फन पर टिकी है ये सब धर्म और भ्रम का धुंधलका है जबकि सच तो ये है कि पृथ्वी मजदूरों के कंधे पर टिकी है।

व्याख्याता रामकरण यादव ने बताया कि बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर के संविधान ने मजदूरों,कामगारों नौकरीपेशा वालों के लिए पंद्रह-पंद्रह घंटे काम करने के समय को आठ घंटे किया जो उनके हक अधिकार के प्रति जागरूक रहने,मजदूरों का सम्मान करने,प्रोत्साहन करने व संगठन को मजबूती प्रदान करना सिखाता है।

मुख्य अतिथि रामनिवास जी यादव पूर्व तहसीलदार अध्यक्ष यादव महासभा पावटा व गिरधारी लाल गुरूजी अध्यक्ष यादव महासभा कोटपूतली भी ने हर्ष व्यक्त करते हुये कहा कि 1 मई 1886 से अमेरिका मे पहली बार अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया गया था और भारत मे 1 मई 1923 से मजदूर दिवस मनाये जाने के बाद आज 1 मई 2022 को 100 वें मजदूर दिवस पर घुंमन्तु परिवारों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र निर्माण की मुख्य धारा से जोड़ने मे शिक्षक अशोक लूनिवाल ने अनुकरणीय कार्य किया है। साथ ही उपस्थित सभी अतिथियों ने बच्चों की हरसंभव मदद करने की बात कहते हुये उज्ज्वल भविष्य की कामना प्रकट की।

इस दौरान सत्यनारायण शर्मा रोडवेज,रमेश शर्मा, औमप्रकाश सैन ब्लॉक अध्यक्ष नारायणी सेना,मदनपाल सैन ब्लॉक अध्यक्ष सैन समाज,राजेश सुलोदिया,भगवती देवी,गडरिया लुहार संरक्षक पालाराम,छाजुराम जांगिड,लक्षमण सहित गणमान्य प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज