May 18, 2024

अजमेर(गजेंद्र कुमार) अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा आमजन की समस्याओं के निस्तारण के लिए बुधवार को पहली जनसुनवाई आयोजित की गई। इसके लिए सोमवार को एकल खिड़की पर प्रार्थना पत्र लिए गए।अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री अक्षय गोदारा ने बताया कि प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर श्री अंश दीप की अध्यक्षता में बुधवार को पहली जनसुनवाई का आयोजन किया गया। आमजन से जुड़े मुद्दों पर जनसुनवाई की गई।

अजमेर विकास प्राधिकरण से सम्बन्धित प्रकरणों के निस्तारण के लिए सोमवार को एकल खिड़की पर प्रार्थना पत्र लिए गए थे। प्रार्थनों पत्रों के सम्बन्ध में सम्बन्धित शाखाओं द्वारा दस्तावेजों की जांच की गई। इसके आधार पर कार्यवाही कर आमजन को राहत प्रदान करने का प्रयास किया गया।सचिव श्री किशोर कुमार ने बताया कि जनसुनवाई के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सोमवार को 6 व्यक्तियों ने अपनी समस्या जन सुनवाई के लिए पंजीकृत करवाई। बुधवार को जन सुनवाई के समय आए समस्त 32 व्यक्तियों की परिवेदना को सुना गया। इनके निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जनसुनवाई में नियमन, पट्टा, भूमि के बदले भूमि, डिमांड नोट,बरसाती नाला एवं योजना क्षेत्र से संबंधित समस्याओं पर सुनवाई की गई।

प्रकरणों के निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए।उन्होंने बताया कि प्रार्थना पत्रों से सम्बन्धित पत्रावलियों का अवलोकन कर निस्तारण किया जाएगा। प्रार्थना पत्र से संबंधित अनुभाग एवं शाखा के प्रभारी संबंधित पत्रावली अथवा प्रकरण की सम्पूर्ण जांच करेंगे। इसके अनुसार वर्तमान स्थिति और टिप्पणी तैयार कर आगामी बुधवार को होने वाली जनसुनवाई से पूर्व उच्चाधिकारियों को प्रस्तुत करेंगे। प्रार्थना पत्रों का निस्तारण हो जाने पर आवेदक को उपायुक्त द्वारा सूचित किया जाएगा।

आवेदक को प्राधिकरण में पुनः बुलाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। जनसुनवाई के दौरान समस्त अधिकारी एवं प्रभारी मूल पत्रावलियों, दस्तावेजों एवं योजनाओं के नक्शों के साथ उपस्थित रहे।

इस तरह कर सकते है प्रार्थना पत्र प्रस्तुत
प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार ने बताया कि जनसुनवाई के माध्यम से अधिकतम व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए एकल खिड़की पर प्रार्थना पत्र लेने का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिए प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आवेदनकर्ता स्वयं अथवा परिवारजन प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर सकते है।

जनसुनवाई दिवस बुधवार को एक ही परिवार के अधिकतम 2 प्रकरणों पर स्वयं के उपस्थित होने की स्थिति में ही सुनवाई की जाएगी। सुनवाई के समय आवेदनकर्ता को अपना आधार कार्ड साथ रखना होगा।

तहलका डॉट न्यूज