May 12, 2024

जयपुर: प्रदेश की राजधानी जयपुर में पूर्व राजघराने (Jaipur royal family) का चल रहा विवाद अब थम चुका है।समझौते के मुताबिक गायत्री देवी के पोते देवराज सिंह और पोती लालित्या कुमारी को जयमहल पैलेस का पूरा मालिकाना हक मिलेगा। इसकी एवज में उन्हें रामबाग पैलेस में अपने पिता की हिस्सेदारी छोड़नी होगी।

जयपुर के महाराज सवाई मान सिंह द्वितीय की दूसरी पत्नी किशोर कंवर के बेटे पृथ्वी सिंह के बेटे विजीत सिंह को रामबाग पैलेस और इससे जुड़ी दूसरी प्रॉपर्टियां मिलेंगी। पृथ्वी सिंह गायत्री देवी के सौतेले बेटे थे। इसी में किशोर कंवर के दूसरे बेटे जय सिंह की भी हिस्सेदारी है। दोनों पक्ष इस पर सहमत हो गए हैं।

पूर्व राजपरिवार में सुप्रीम कोर्ट के आर्बिट्रेटर और सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस कुरियन जोसेफ की मध्यस्थता में हुए समझौते में प्रॉपर्टी के बंटवारे का फैसला किया गया है।

आपसी समझौते के अनुसार देवराज और लालित्य का रामबाग होटल की मालिकाना हक वाली कंपनी रामबाग पैलेस प्राइवेट लिमिटेड में कोई शेयर नहीं होगा। जयमहल पैलेस प्राइवेट लिमिटेड में जय सिंह, दिवंगत पृथ्वीराज सिंह और उनके पुत्र विजीत सिंह की कोई हिस्सेदारी नहीं रहेगी।

तहलका डॉट न्यूज