May 19, 2024

घर बैठे मोबाईल पर सम्पर्क कर खुलवाया जा सकता है खाता

कोटपूतली(संजय जोशी) भारत सरकार द्वारा बालिका कल्याण के लिए डाक विभाग के अन्तर्गत सुकन्या समृद्धि योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत दस वर्ष तक की बालिका का 250 रूपयों की न्युनतम राशि के साथ देश के किसी भी डाक घर में खाता खुलवाकर किसी भी डाक घर से संचालन किया जा सकता है। जिसमें सालाना न्युनतम 250 रूपये व अधिकतम 1 लाख 50 हजार रूपयों की राशि जमा करवाई जा सकती है। उक्त योजना के खाते पर भारत सरकार द्वारा अतिरिक्त ब्याज देय है।

खाते से प्राप्त राशि को विवाह के बाद बालिका द्वारा खाता बंद कर उपयोग किया जा सकता है या 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर अध्ययन के लिए भी रूपयों का इस्तेमाल किया जा सकता है। खाते में जमा राशि पर आयकर द्वारा भी छुट प्रदान की जाती है। खाता खुलवाने के लिए बालिका का जन्म प्रमाण पत्र, माता या पिता में से किसी एक का पहचान पत्र, पते का प्रमाण पत्र व दो फोटो की आवश्यकता होती है। स्थानीय उप डाकघर द्वारा योजना को लेकर जयपुर ग्रामीण डिविजन के डाक अधीक्षक मोहन लाल मीणा, शाहपुरा सब डिविजन के सहायक अधीक्षक चन्द्रप्रकाश मीणा के निर्देशन में आगामी 15 सितम्बर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पोस्ट मास्टर जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि कोटपूतली डाक घर एवं वितरण क्षेत्र की 18 शाखाओं के अन्तर्गत कोई भी अभिभावक घर बैठे अपनी लाडली का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकता है।

करना होगा सिर्फ एक कॉल :- शर्मा ने बताया कि इसके लिए मोबाईल नम्बर :- 08094863097 पर व्हॉट्सअप पर या सामान्य मैसेज द्वारा सुकन्या लिखने के बाद स्पेस देकर अपना नाम, पता व मोबाईल नम्बर मैसेज करना होगा। जिसके बाद सम्बंधित शाखा का पोस्टमैन या ग्रामीण डाक सेवक सम्बंधित पते पर पहुंचकर खाता खुलवाने के लिए आवश्यक कागजात व राशि प्राप्त कर पोस्ट ऑफीस में खाता खुलवाकर नियत समय पर पास बुक वितरित कर देगा। उक्त प्रक्रिया से इच्छुक अभिभावकों को खाता खुलवाने या किश्त की राशि जमा करवाने के लिए पोस्ट ऑफीस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विभाग घर बैठे ही सारी औपचारिकतायें पूरी करवा देगा।

डाक विभाग की क्षेत्र में 18 शाखायें :- कोटपूतली उप डाक घर की कस्बा समेत उपखण्ड क्षेत्र में 18 शाखायें है। जिनमें ग्राम मोलाहेड़ा, कुजोता, मोरदा, गोर्वधनपुरा, चतुर्भुज, मोहनपुरा, गोनेड़ा, जयसिंहपुरा, केशवाना, पनियाला, सांगटेडा, कल्याणपुरा खुर्द, सुन्दरपुरा, रामसिंहपुरा, पवाना, गोपालपुरा, नांगल पण्डितपुरा व कांसली की शाखायें शामिल है।

तहलका डॉट न्यूज