May 7, 2024

जयपुर-ब्रह्मपुरी स्थित छोटा अखाड़ा में रियासत कालीन रंगेश्वर महादेव मंदिर पर असामाजिक तत्वों द्वारा फर्जी कागजों के आधार पर कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है।
इसकी सूचना मठ, मंदिर पुजारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज हाथोज धाम को मिलने पर महाराज ब्रह्मपुरी स्थित रंगेश्वर महादेव मंदिर पर जाकर कॉलोनी वासियों से मिले। कॉलोनी वासियों ने बताया कि प्राचीन कालीन है मंदिर लगभग डेढ़ सौ वर्ष पुराना है। और कॉलोनी वासियों के आस्था का केंद्र है।


इस मंदिर पर असामाजिक तत्वों की नजर पड़ गई और उन्होंने इस पर कब्जा करने की ठान ली। उन्होंने इकरारनामा के आधार पर मंदिर पर कब्जा करने का प्रयास किया जिसका कॉलोनी वासियों ने विरोध किया एवं इसकी रिपोर्ट ब्रह्मपुरी थाना मैं 31-3- 2021 को दर्ज करवा दी। जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों को गिरफ्तार किया।
लेकिन असामाजिक तत्व कॉलोनी वासियों को धमकी दे रहे हैं। और उनसे इस मामले से हटने के लिए दबाव बना रहे हैं। और धमकी भरे लहजे में कहते हैं कि या तो हट जाओ अन्यथा अंजाम भुगतना पड़ेगा।


हमारे संवाददाता द्वारा मौके पर देखने पर खंडहर मंदिर में शिवलिंग स्थापित नजर आ रहा है लोगों को आशंका है कि असामाजिक तत्व कभी भी शिवलिंग को उखाड़ सकते हैं जिसकी सुरक्षा के लिए कॉलोनी वासियों ने मंदिर के चारों तरफ कैमरे लगा रखे है। हिंदुस्तान के कानून में मंदिर को कोई नहीं बेच सकता है। फिर किस आधार पर यह लोग इकरारनामा की बात कर रहे हैं।
मठ मंदिर पुजारी महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज ने कहा कि किसी भी स्थिति में मंदिर पर कब्जा नहीं करने दिया जाएगा इसके लिए धरना प्रदर्शन किया जाएगा और मंदिर का जीर्णोद्धार करके भगवान की पूजा अर्चना की जाएगी।

Tehelka news