May 21, 2024

नई दिल्ली-प्रधानमंत्री मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के माध्यम से राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। आज मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कोरोना काल में नागरिकों ने अपने दायित्वों का निर्वाह बड़ी कुशलता के साथ किया।
हर तरह का उत्सवों में लोग संयम बरत रहे हैं। देश में हो रहे आयोजनों में जिस प्रकार संयम और सादगी इस बार देखी जा रही है वह अभूतपूर्व है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हम बहुत बारीकी से अगर देखें तो एक बात अवश्य हमारे सामने आएगी हमारे पर्व और पर्यावरण इन दोनों के बीच एक बहुत गहरा नाता है। बिहार के पश्चिमी चंपारण में सदियों से थारू आदिवासी समाज के लोग 60 घंटे के लॉकडाउन उनके शब्दों में 60 घंटे के बरना का पालन करते हैं। प्रकृति की रक्षा के लिए वरना थारू समाज के लोगों ने अपने परंपरा का हिस्सा बना लिया है, और यह सदियों से है।
पीएम मोदी ने कहा कि अधिकतर यह समय त्योहार और उत्सव का है। धार्मिक पूजा-पाठ होते हैं। कोरोना संकटकाल में लोगों में उमंग और उत्साह तो है। मन को छूने वाला अनुशासन भी है। प्रधानमंत्री मोदी ने खिलौने बनाने वालों से अपील की केवल लोकल खिलौने ज्यादा से ज्यादा बनाएं जो हमारी संस्कृति की झलक दिखा सके उन्होंने अपील की कि लोकल के लिए वोकल होना पड़ेगा।

तहलका.न्यूज़