May 10, 2024

जयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं जयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.जयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपका सफ़ल होना निश्चित है.

जी हाँ हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह जहां हर किस्मे का लज़ीज चाट (फ़ूड) अपने स्वाद के कारण काफी मशहूर है.जयपुर के लोग हों या बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के पर्यटक व विदेशी नागरिक सभी को अपनी ओर खींचती है. कलकत्ता चाट वालो की चटपटी व लजीज चाट की सुगंध.इसी बात के चलते हमने पड़ताल की जयपुर की खास शॉप की और जाना के वे इतने पॉपुलर कैसे हो गए. कलकत्ता चाट:-, जयपुर चौपाटी, गोपालपुरा बाईपास रोड,नियर रिद्धि-सिद्धि,स्थित है.चटपटी चाट के शौकिन लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

कलकत्ता चाट ” के व्यंजनों का स्वाद ही अनोखा है.अपने व्यंजनों में एक अद्भुत स्वाद के लिए काफी प्रसिद्ध है. काशी जी महाराज ने सन 1986 में कलकत्ता में चिले एवं दही बड़े के साथ इस शॉप की शुरुवात की थी.जबकाशी जी महाराज ने अपनी चाट के काम की शुरुवात कर ही ली थी और उन्होंने ये भी मान लिया था की चाट ऐसी बंनाएगे जो लोगो को किसी भी तरहे से नुकसान ना करे और दवा का काम करे और काशी जी महाराज की सोच सच में रंग लायी.और आज जयपुर में अपनी एक अलग पहचान बनाई. आज “कलकत्ता चाट पर बड़े से बड़े नेता हो या फिर अभिनेता सभी यहां की चाट के दीवाने है. इनकी चाट की खासियत ये है की यहां आप को जो चिले मिलेंगे वह पूर्ण आयुर्वेदिक आधार पर बनाये जाते है. इनके दारा बनाये चिले में पीपल ,जायफल एवं दाल चीनी से लेकर 21 मसालों का उपयोग किया जाता है.इसके आलावा आप यहां आकर और काफी तरीके की चाट का मजा ले सकते है जिनमे-कलमी वड़ा,कॉर्न चाट,पनीर पकोड़े,और भी काफी कुछ …

कलकत्ता चाट की चटपटी व लजीज चाट की सुगंध सभी को अपनी ओर खींचती है.वर्षो पुराने लोकप्रिय व्यंजनों के कारण आज “  कलकत्ता चाट सम्पूर्ण भारत के कई शहरों मे ख्याति प्राप्त है.ग्राहक देशी हों या विदेशी सभी “चाट” के दीवाने है. इनका स्वाद बेहद ही अलग और जायकदार होता है.

Plot No. 8 , Jaipur Chowpatty, Gopalpura Bypass Rd, Near Ridhi Sidhi, Surya Nagar