May 20, 2024

खाना हमारे जिंदगी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है. और अगर कहीं आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो घूमने से ज्यादा फोकस वहां की मशहूर डिशेज़ में होता है. वैसे एक बात तो है रेस्टोरेंट और होटलों में मिलने वाले से ज्यादा स्वाद स्ट्रीट फूड्स में होता है. और दूसरी खासियत कि जहां होटलों में इन डिशेज़ को खाने के लिए अच्छे-खासे पैसे देने पड़ते हैं वहीं स्ट्रीट फूड्स आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ते. तो अगर आप भी इंदौर एन्जॉय करने आएं हैं तो वहां की खास जगह के बारे में जान लेना जरूरी है. तो जानेंगे इंदौर के अनोखे स्वाद के बारे में.

जो भी मध्य्प्रदेश इंदौर में धूमने आता है तो उसको हमेशा कुछ अनूठा ही भोजन खाने को मिलता है.हम सभी जानते हैं कि इंदौर में स्ट्रीट फूड का प्रमुख स्वादिष्ट व्यंजन यहां की चाट है. यहां चाट पापड़ी और टिक्की तो पुराने समय से ही मशहूर है. यहां कई ऐसे ठीए है, जहां आपको भल्ले-पापड़ी, गोलगप्पे तो मिलेंगे ही, साथ ही साथ एक ऐसी जगह भी मशहूर है जहां फलाहार चटपटी साबूदाना खिचड़ी जायके को चटपटा बना देगी. जिससे खाने वालों की भीड़ लगी रहती है.

”भोलेनाथ हरियाली खिचड़ी सेंटर”

इंदौर के लोगो के लिए “भोलेनाथ हरियाली खिचड़ी सेंटर” भी पसंदीदा जगहों में से एक है ये इंदौर के मैरियट होटल के सामने चौपाटी स्थित है. उपवास के दौरान कुछ लोग केवल फलाहार लेकर नौ दिन गुजारते हैं, तो कुछ व्रत का खाना खाते हैं। अगर आप व्रत के खाने में स्वाद को और बढ़ाना चाहते हैं, और उसमें सेहत का तड़का डालना चाहते हैं तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल न भूले.अगर आपको साबूदाने की खिचड़ी पसंद है तो यकीन मानना यहां का स्वाद आप की कभी भुला नहीं पाओगे.

“भोलेनाथ हरियाली खिचड़ी सेंटर” के संचालक बालकष्ण माली ने 7 साल पहले मैरियट होटल के सामने चौपाटी में एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी.अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले अद्बुध स्वाद के कारण आज इंदौर के कई हिस्सों में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. यह दूकान इंदौर में काफी मशहूर हो गयी है.आपकी इंदौर यात्रा जब तक अधूरी जब आप यहां के शुद्ध मसाले से तैयार फलाहार चटपटी साबूदाना खिचड़ी का मजा नही उठा लेते.