May 18, 2024

उदयपुर में पैलेस और झीलें तो खूबसूरत हैं ही इसके अलावा यहां का खानपान भी इसे बनाता है खास..

खाना हमारे जिंदगी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है. और अगर कहीं आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो घूमने से ज्यादा फोकस वहां की मशहूर डिशेज़ में होता है. वैसे एक बात तो है रेस्टोरेंट और होटलों में मिलने वाले से ज्यादा स्वाद स्ट्रीट फूड्स में होता है. और दूसरी खासियत कि जहां होटलों में इन डिशेज़ को खाने के लिए अच्छे-खासे पैसे देने पड़ते हैं वहीं स्ट्रीट फूड्स आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ते. तो अगर आप भी उदयपुर एन्जॉय करने आएं हैं तो वहां की खास जगह के बारे में जान लेना जरूरी है. तो जानेंगे उदयपुर के अनोखे स्वाद के बारे में.

” सांवलिया बर्गर एन्ड दाबेली सेंटर”

दाबेली गुजरात का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है. यह दिखने में बर्गर जैसा लगता है लेकिन इसका स्वाद एकदम हटकर है. इसका खट्टा, मीठा, तीखा और नमकीन स्वाद आप सभी को बहुत पसंद आयेगा.लेकिन दाबेली का स्वाद आप सिर्फ मुंबई की सड़कों पर ही नहीं बल्कि उदयपुर आकर भी ले सकते है.मुंबई का अमूल बटर में दाबेली और बर्गेर का स्वाद अब उदयपुर जिससे झीलों की नगरी खा जाता है वहां के लोगो पर सिर चढ़ के बोल रहा हैं.

उदयपुर के बापू बाजार में ” सांवलिया बर्गर एन्ड दाबेली सेंटर” की दूकान का स्वाद लोगो को कुछ ऐसा लगा की लोगो की भीड़ यहां देर रात तक लगी रहती है.लोग यहां खाने के साथ घर के लिए भी पैक कराकर के ले जाते दिखाई देते है.यहां आपको बापू बाजार उदयपुर का सबसे अच्छा गुजरात का लोकप्रिय दाबेली साथ में बर्गेर,सैंडविच,पिज़्ज़ा, खाने के लिए मिलेग़ा.

मुंबई के गुजरात का लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में शामिल दाबेली आज उदयपुर में भी अपनी पहचान बना चुका है.पाव के अंदर चटनी की लेयर और बटाटा वड़ा लगाकर सर्व होने वाला दाबेली और बर्गेर बहुत ही चटपटा और मसालेदार स्नैक्स है.

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी यहां के फेवरेट स्नैक का स्वाद लेते नज़र आते है.अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण ” सांवलिया बर्गर एन्ड दाबेली सेंटर”आज उदयपुर के कई हिस्सों में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.

Bapu Bazar Main Rd, Old City