May 20, 2024

गुलाबी नगर जयपुर के बाज़ारों में बेशक फ़ास्ट फ़ूड,साउथ इंडियन फ़ूड का दब दबा बढ़ गया हो, लेकिन इसके बावजूद यहाँ के मशहूर मिर्ची बड़ा, कचौरी, समोसे के स्वाद का क्रेज आज भी बरकरार है. आज ये सभी खाद्य उत्पाद जयपुर की पहचान बन चुके हैं। यहाँ आपकी सुविधा के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं जयपुर की मशहूर मिर्ची बड़ा, की एक जगए के बारे में जहां का बहतरीन स्वाद शायद ही जयपुर में कहीं और आपको मिले……

जयपुर में मिर्ची और प्याज की कचौरी या समोसा दबाकर खाना यहां का खास ब्रेकफास्ट माना जाता है.एक बार सुबह इसे खा लिया जाये तो दोपहर तक आपको भूख कम लगती है. यूँ तो मिर्ची बड़े की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है, मगर जयपुर के चांदपोल बाजार के पास संजय सर्किल,पुलिस थाने के पास हरे कलर का ठेला पर शर्मा का मिर्ची बड़ा स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.यहां की मिर्ची बड़ों की खास बात यह है कि इनमें मिर्ची को चीरकर उसमें आलू का मसाला भरा जाता है.मिर्ची बड़े एक साइज़ के हों, इसके लिए ख़ास ध्यान दिया जाता है, जिसके चलते बाजार से एक ही आकार की हरी मिर्चियाँ छांट कर खरीदी जाती हैं. एक मिर्ची बड़े की कीमत यहां 10 रूपये है.

दुकान के संचालक राजेश शर्मा बताते हैं कि इसकी शुरुवात 1972 में उनके दादा जी श्री राम प्रशाद शर्मा जी ने की जिसके बाद उनके पिताजी श्री जगदीश जी इसे संभाला बदलते समय के साथ-साथ बदलती पीढ़ी ने इस काम को बखुभी संभाल रखा है.अब इस काम की बागड़ोर राजेश शर्मा के हाथ में है.समय बदलता रहा पर यहां का स्वाद आज भी वहीं है.एक छोटे सी स्टाल पर लोग दूर दूर से आते है.यहां से गुजरने वाले इनके यहां का मिर्ची बड़ा खाये बिना नहीं जाता.इनकी खासियत इनका स्वाद है.
अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण शर्मा जी मिर्ची वाले आज जयपुर में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.

जयपुर में मशहूर “शर्मा मिर्चीबड़ा:-चांदपोल पुलिस लाइन के सामने,जयपुर

Tehelka.News