May 8, 2024

गर्मी का मौसम सर चढ़ कर बोल रहा हैं ऐसे में ठंडा ठंडा नीमू सोडा मिल जाये तो क्या कहने.
नींबू पानी यानी शिकंजी गर्मियों में हर दिल चाहता है. नींबू रस, चाशनी और खासमखास मसाले के सिरप से भरे डिस्पोजेबल गिलास फ्रिज में लगे रहते हैं और साथ ही सोडा भी। ऑर्डर आते हैं और सोडा व सिरप के गिलास को निकाल कर, उसमें सोडा डाल-डाल कर सर्व करते जाते हैं। गर्मियों में तो यह इस कदर रिफ्रेशिंग है कि तन-मन में तरावट आ जाती है। सारा जादू नींबू, चाशनी और मसाले से उभरता है। गुलाबी नगर जयपुर के बापू बाजार लिंक रोड,सरावगी मैनसन के पास में स्थित “श्री राम सोडा वाटर” की मशहूर दुकान पर लोग शहर के हर कोने से आते हैं.मिनरल वाटर निम्बू सोडा और काफी तरीके के फल्वर्स को मिलाकर बनाया जाता फ्रेश सोडा…

जयपुर ,बापू बाजार लिंक रोड,सरावगी मैनसन से एक-दो दुकानें आगे, ही एक छोटी-सी स्टाल पर कूल-कूल निम्बू सोडा की धूम रहती है. दुकान का नाम “श्री राम सोडा वाटर” मोटे कांच की पुराने जमाने की बोतलों में ठंडे फ्रेश बनते किस्म-किस्म के फ्लेवर्स के शिकंजी सोडा पीने का अपना ही मजा है.7 फ्लेवर्स में सबसे हिट सोडा शिकंजी है.पीते-पीते बर्फ का एकदम बारीक चूरा मूंह में घुलते-घुलते मस्त अहसास जगाता है.
बीते 30 साल पहले नरेश जी के हाथों शुरू हुआ जलवा आजकल उनका बेटे गौरव
ने इसकी बागड़ोर संभाल रखी है .अपने हाथों से नींबू, चाशनी और मसाले का सिरप बनाता है. यदि कड़ी महेनत और इच्छा सकती मजबूत हों तो कोई काम मुश्किल नहीं होता यह बात इनपे बिलकुल सटीक बैठती है जो आज जयपुर ,बापू बाजार लिंक रोड, में अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है.

बापू बाजार से सरावगी मैनसन को जाती सड़क पर लेफ्ट साइड की दुकान “श्री राम सोडा वाटर” का सोडा जैसा रिफ्रेशिंग और हल्का निम्बू सोडा जयपुर में शायद ही कहीं और मिले.शाम होते-होते सोडा पीने वालों का मेला इस बात का गवाह है.फरवरी से अक्टूबर तक सिर्फ निम्बू शिकंजी,ऑरेंज सोडा,या मॉकटेल पीजिए या सारा साल सोडा, मजा आ जाएगा.मॉकटेल में , ग्रीन एप्पल,मोजिलो,ब्लू लेबुन,ग्रीन मिंट वगैरह के अलावा जलजीरा भी लाजवाब हैं.

“श्री राम सोडा वाटर” 9799726355,6375309545