May 19, 2024

भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर! जयपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं जयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.
जयपुरभ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ जयपुर में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

जयपुर में मशहूर “पुराना पंडित पावभाजी” की

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के मोती डुंगरी गणेश जी के मंदिर के पास सिथ्त “पुराना पंडित पावभाजी” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान और पहचान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “पुराना पंडित पावभाजी ” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी पावभाजी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, पंडित जी ” की दूकान 1988 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी का स्वाद घोलने का कार्य पं.कमलेश जी शर्मा(रायपुरा वाले) ने किया और अब उनके बेटे देव शर्मा ने साथ मिल के इस काम को बखूबी संभाल रखा है. पंडित जी की पावभाजी में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां की पावभाजी के दीवाने है

अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो मोती डुंगरी गणेश जी के मंदिर के पास गुलाबी रंग का बोर्ड पर लिखा हुआ “पुराना पंडित पावभाजी”(रायपुरा वाले) पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध देशी घी से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

मोती डुंगरी गणेश जी के मंदिर के पास सिथ्त “पुराना पंडित पावभाजी”  पर जब भी हम वहा जाते हैं तो यहां पंडित पावभाजी वालों के पास अपने आप ठहरने और पावभाजी का स्वाद चखने का मन सभी का करता है.मक्खन की खुशबू और करारी पावभाजी कई सालों से मशहूर है. यहां ताजा सब्जियों और मसालों से बनी भाजी की खुशबू दूर तक महसूस हाेती है.आजकल पूरे शहर में पावभाजी बनती है लेकिन इनका स्वाद सबसे निराला रहता है.

साफ़-सुथरी इस दुकान पर सुबहे से ही पाव भाजी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप पुराना पंडित जी के यहाँ की पाव भाजी का आनंद नही ले लेते.

मोती डुंगरी गणेश जी के मंदिर के पास सिथ्त “पुराना पंडित पावभाजी” कमलेश जी शर्मा (9784466316)देव शर्मा (9828200678)
(रायपुरा वाले)