May 19, 2024

जयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं जयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.जयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपका सफ़ल होना निश्चित है.

जी हाँ हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह जहां की लस्सी,शेक और कचौरी अपने स्वाद के कारण काफी मशहूर है.जयपुर के लोग हों या बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के पर्यटक व विदेशी नागरिक सभी को अपनी ओर खींचती है. “सरदार जी” के हाथ से बनीं लस्सी का स्वाद और कचौरी की सुगंध 
इसी बात के चलते हमने पड़ताल की जयपुर की खास दूकान की और जाना के वे इतने पॉपुलर कैसे हो गए.”सरदार जी लस्सी कचौरी वाले”की मशहूर दूकान गुलाबी नगर जयपुर के नहरू बाजार में स्थित है.लस्सी,शरबत,और कचौरी के शौकिन लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

“सरदार जी लस्सी कचौरी वाले”

गुलाबी नगर जयपुर में नहरू बाजार स्थित मशहूर(फेमस “सरदार जी लस्सी वाले ” के यहां का स्वाद ही अनोखा है.अपने व्यंजनों में एक अद्भुत स्वाद के लिए काफी प्रसिद्ध है.यहां का सबसे पसंद किया जाने वाला फ़ूड लस्सी,बादाम शेक,कुल्फी रबड़ी फालूदा,रोज शरबत, मिल्करोज , केसर कुल्फी और हींग से तैयार की हुई कचौरी है.

सरदार जी लस्सी की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की लस्सी के दीवाने इसका स्वाद चखने के लिए राजस्थान जयपुर ही नहीं बल्कि दूर दूर से यहाँ आते हैं. दूर-दूर तक इनकी लस्सी के चर्चे हैं.इस दुकान की लस्सी और कचौरी साथ में कुल्फी फालूदा की खासियत है कि यहां भारतीय पर्यटकों से ज़्यादा विदेशियों की भीड़ रहती है. विदेशी पर्यटक इस लस्सी का स्वाद चखने के लिए घंटो इन्तजार भी करते हैं. यही नहीं सरदार जी के स्वाद का जायका चखने के साथ ही विदेशी मेहमान इस स्वाद को यादगार बनाने के लिए यहाँ अपनी तस्वीर भी लेते नज़र आते हैं.

सरदार जी लस्सी,कचौरी वाले शॉप के संचालक अमरजीत सिंह ने बताया कि 55 साल पहले उनके दादाजी साहेब सिंह जी ने लस्सी और कचौरी बेचना शुरू किया था. बाद में उनके पिता निरंजन सिंह जी ने यह दुकान संभाल ली. उनके लस्सी का स्वाद ऐसा होता था कि यहां के लोग क्या राजस्थान आने वाले पर्यटक भी उनके लस्सी के दीवाने हो गए. तब से लेकर आज तक देशी हो या विदेशी हमेसा यहां लोगो की भीड़ बढ़ती ही जा रही है.

गुलाबी नगर जयपुर के नहरू बाजार में स्थित इस सरदार जी लस्सी शॉप की लस्सी दुनिया भर में यूं ही फेमस नहीं है. करीब 55 साल पुरानी लस्सी की इस दुकान में आपको काफी तरीके के शेक,मिल्करोज,कचौरी,समोसे,कुल्फी रबड़ी,फालूदा और काफी तरह की फ्रूट लस्सियां मिल जाएंगी. इसमें ड्राई फ्रूट, पिस्ता, बनाना, पाइनएप्पल, एप्पल, मिक्स्ड फ्रूट,चॉकलेट, ऑरेंज जैसे कई फ्लेवर शामिल हैं.

आपको बता दें, इनकी कीमत भी बेहद कम है.आप कम बजट में यहां का बहतरीन स्वाद ले सकते है. यही वजह है कि यहां आने वाले विदेशी अपने देश वापस लौटकर कुछ करें ना करें लेकिन यहां की लस्सी की तारीफ ज़रूर करते हैं.आपकी की गुलाबी नगर यात्रा जब तक पूरी नहीं होती जब तक आप जयपुर में मशहूर सरदार जी के यहां का स्वाद नहीं ले लेते.

31, Nehru Bazar Rd, Nehru Bazar, Modikhana, Jaipur( 096100 00110 )

Tehelka.News