July 19, 2024


जयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं जयपुर अपने खान-पानऔर जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है..

जयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.कोई कहीं भी घूमने चले जाये तो सबसे पहले वहां की मशहूर खाने की ही तलाश करते है.हम कहीं भी चले जाये पर खाना अच्छा न हो तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए जयपुर में भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.

तो आइये आप को बताते है “गुलाबी नगर” (जयपुर) के प्रसिद्ध लज़ीज खाने और चाट (फ़ूड) प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

जयपुर की मशहूर “श्री पंडित कुल्फी”

गर्मी का मौसम सर चढ़ कर बोल रहा हैं ऐसे में ठंडी ठंडी कुल्फी मिल जाये तो क्या कहने | गुलाबी नगर जयपुर के गणगौरी बाजार में स्थित “श्री पंडित कुल्फी” की मशहूर दुकान पर लोग शहर के हर कोने से आते हैं.दूध, केसर, बादाम, काजू, पिस्ता, छोटी इलाइची, को मिलकर बनाई जाती हैं हैं लाजवाब कुल्फी,और रबड़ी

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के गणगौरी बाजार ,के पास सिथ्त “श्री पंडित कुल्फी” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “श्री पंडित कुल्फी” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी कुल्फी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, श्री पंडित कुल्फी” की दूकान 1948 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1948 से जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य पं.श्री हनुमान सहाय शर्मा एवं उनके पुत्र कैलाश चन्द शर्मा ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी ने इसे बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध रबड़ी,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार रबड़ी मटका कुल्फी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.पंडित जी अपने रबड़ी मटका कुल्फी से देश विदेश में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.
यहां आप काफी तरीके की कुल्फी का आनद ले सकते है जिनमे स्प.रबड़ी मटका कुल्फी,केशर-पिस्ता-बादाम मिक्स,चोकलेट,फ्रूट कुल्फी,काजू-गुलकंद,मलाई कुल्फी और यहां की मशहूर पान कुल्फी और भी काफी तरिके की कुल्फी आपको खाने को मिलेगी. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म की कुल्फी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप पंडित जी के यहाँ की कुल्फी का आनंद नही ले लेते.

श्री पंडित कुल्फी:-गणगौरी बाजार,जयपुर(9352468848,9314171538)

JAIPUR FAMOUS “RAJWADI DISH GOLA”

गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजें खाने का दिल करता हैं और यह जरूरी भी है कि आप अपने खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा ठंडे पदार्थों का इस्‍तेमाल करें.इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा.गर्मियों के मौसम में बर्फ के गोले सबसे ज्‍यादा पसंद किये जाते है.बर्फ के गोले के रंग-बिरंगे फ्लेवर्स सबके मुंह में पानी ले आते हैं और अब तो मौसम भी इसी का है। गर्मियों में आइसक्रीम और बर्फ के गोले सभी को आकर्षित करते हैं, खासकर बच्‍चों को बहुत ही ज्‍यादा पसंद आते है. इसका खट्टा मीठा टेस्‍ट और इसका कलर किसी को भी सहज ही आकर्षित करता है.

बर्फ का गोला पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं. जयपुर में बर्फ गोला की फेमस(मशहूर) दुकान के बारे में जहां का लाजवाब स्वाद आप दिन बना देगा…आइस गोला(बर्फ का गोला) के चाहने वालों के लिए ये जगह खास है.जयपुर में पहली बार गुजरात की मशहूर”डिश गोला” के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में अच्छी कुवालटी के कई फ्लेवर वाले डिश गोला आपको खाने को मिलेंगे .यहां की डिश गोला अपने फ्रेश टेस्ट के लिए जाना जाता है. खास बात यह है कि ये किफायती भी है.

FAMOUS “RAJWADI DISH GOLA”:-यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के टोंक रोड,नियर सोढ़ानी स्वीट्स ,के पास सिथ्त मशहूर “रजवाड़ी डिश गोला” की शॉप के मालिक रमेश जी पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” में अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है. जयपुर में सबसे लोकप्रिय गुजरात का स्ट्रीट फ़ूड डिश गोला”की शॉप के मालिक रमेश जी बताते है की उन्होंने 20 साल सोढ़ानी स्वीट्स पर काम किया जिसके बाद उन्होंने अपना काम करने की ठान ली. आज अपनी डिश गोला में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, “रजवाड़ी डिश गोला” ” की दूकान काफी कम समय में सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

यहां आप काफी तरीके के फलवेर वाले बर्फ के गोले का आनद ले सकते है जिनमे स्प.आइसक्रीम गोला,राजभोग,ड्राई फ्रूट,चॉकलेट,काजू गुलकंद,रजवाड़ी स्प.,कच्चा पक्का आम, और भी 30 तरिके के गोला आपको खाने को मिलेगी. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म के गोला बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप गुजरात का स्ट्रीट फ़ूड “रजवाड़ी डिश गोला” के यहाँ के फलवेर वाले गोले का आनंद नही ले लेते.

Near Sodani Sweets,Unnamed Road, Siwar Area, Bapu Nagar, Jaipur, Rajasthan(9928391179,9602190685)

सोडाला जयपुर में मशहूर “बाबा स्पेशल पान भण्डार”

गुलाबी नगरी में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. हम आप को बताते है जो जयपुर के न्यू सांगानेर रोड,सोडाला की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं जयपुर की मशहूर पान की दूकान “बाबा स्पेशल पान भण्डार”

इनके यहाँ का बाबा स्पेशल पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. 4 साल पहले “स्व.श्री राजेश जी ” ने जयपुर के गांधी पथ न्यू सांगानेर रोड,सोडाला “बाबा स्पेशल पान” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी.आज इनके बेटे गोविंद और कुणाल ने इस काम को बखूबी संभाल रखा है. आज वही जयपुर की मशहूर पान की दूकानो में से एक है.

यहाँ पर आपको पान की कई वैरायटी का स्वाद चखने को मिलेगा. जिनका नाम ही शायद ही आपने कभी सुना होगा. जिनमें यहां के मशहूर पान है जैसे फ्लेवर पान, शहनाई पान, चॉकलेट पान और एक खास फायर पान बेहद स्वादिष्ट माना जाता है.इसके अलावा इनके यहां आपको 20 से 30 तरीके के पान आपकी खिदमच में हाजिर हैं.

वैसे तो पान की दूकान जयपुर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन इनकी पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.

तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “बाबा स्पेशल पान भण्डार” पर जरूर जाना चाहिए.

कटेवा नगर,सोडाला जयपुर में मशहूर श्री नाथ पाँवभाजी एन्ड फ़ास्ट फ़ूड

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के कटेवा नगर,सोडाला के पास सिथ्त श्री नाथ पाँवभाजी एन्ड फ़ास्ट फ़ूड पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान और पहचान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “श्री नाथ पाँवभाजी एन्ड फ़ास्ट फ़ूड ” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी पावभाजी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, पंडित जी ” की दूकान 2004 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो  कटेवा नगर,सोडाला के पास सिथ्त श्री नाथ पाँवभाजी एन्ड फ़ास्ट फ़ूड पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध देशी घी से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

जब भी हम वहा जाते हैं तो यहां पंडित पावभाजी वालों के पास अपने आप ठहरने और पावभाजी का स्वाद चखने का मन सभी का करता है.मक्खन की खुशबू और करारी पावभाजी कई सालों से मशहूर है. यहां ताजा सब्जियों और मसालों से बनी भाजी की खुशबू दूर तक महसूस हाेती है.आजकल पूरे शहर में पावभाजी बनती है लेकिन इनका स्वाद सबसे निराला रहता है.

सोडाला जयपुर में मशहूर “लाल सिंह पतासी”

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट करना और उसमे सफलता पाना इतना आसान नहीं है.भारत में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद खूब है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो, आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपका सफ़ल होना निश्चित है.

जो लोग गोलगप्पे,पपड़ी चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के सोडाला,गुजर की थड़ी के पास ,कटेवा नगर ,”स्थित “लाल सिंह पतासी भण्डार ” पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले 18सालों से लोगो को अपनी चाट के स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर गोलगप्पे,पपड़ी चाट खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.

इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण आज जयपुर के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुका है. जो कोई एक बार इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है. शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर दिन से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यदि आप चाट खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है तो सोडाला,कटेवा नगर की यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

जयपुर का ज़ायका:राजस्थानी राबड़ी का मजा अब जयपुर में,जयपुर में मशहूर “पंडित जी की छाछ राबड़ी

राजस्थान के फेमस ड्रिंक में से एक है छाछ राबड़ी जिसे किसी भी वक्त पी सकते हैं. खाने को हजम करने वाली यह राबड़ी राजस्थानी में काफी मशहूर है.इन दिनों गर्मी अपनी चरम सीमा पर है और घर से बाहर निकलना बंद नहीं हो सकता. ऐसे में गर्मी के इस मौसम में आपको स्वादिस्ट छाछ राबड़ी मिल जाये तो क्या कहने…गर्मियों में कुछ लोग चाय और कुछ लोग बीयर आदि को शरीर के लिए लाभप्रद मानते हैं, वहीं राजस्थान जयपुर के लोग जौ से बनी राबड़ी को अधिक पसंद करते हैं.जहां कुछ लोग कुल्फी, आइसक्रीम और ठंडे पीकर अपने शरीर की गर्मी को दूर करते हैं और गर्मी से बचते हैं.यह शरीर के लिए ठंडक पहुंचाती है., वहीं ग्रामीण लोग राबड़ी का जमकर उपयोग करते हैं. राबड़ी उन्हें गर्मी से तो बचाती ही है, साथ में एक स्वास्थ्यवर्धक टॉनिक का काम करती है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के श्याम नगर,मनु हॉस्पिटल के पास सिथ्त “सैनी अनपूर्णा छाछ राबड़ी” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “सैनी अनपूर्णा छाछ राबड़ी” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की. आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, “सैनी अनपूर्णा छाछ राबड़ी” की दूकान 4सालो से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.ग्राहक तारीफ करते नहीं थकते.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.2015 से जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ स्वाद घोलने का कार्य पृथ्वीराज सैनी जी ने किया और आज उनकी बदलती पीढ़ी उनके पुत्र रवि सैनी ने इसे बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध घर की बनी छाछ,जौ की गुली आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार राबड़ी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.सैनी जी अपनी राबड़ी से जयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

टोंक रोड जयपुर में मशहूर “महावीर प्राइम कचौरी भण्डार”

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के टोंक रोड और टोंक फाटक के पास सिथ्त “महावीर प्राइम कचौरी भण्डार” एवं गोविन्दम नमकीन भण्डार पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले एवं स्वाद के कारण“जयपुर” में अपनी पहचान बनाये हुए है.

जो लोग कचौरी,ब्रैड पकोड़ा, पनीर पकोड़ा, समोसा खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के उन्हें एक बार इनकी दूकान पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले कई सालो से लोगो को अपने लाजवाब स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल कचौरी,समोसा, ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण जयपुर में अपनी पहचान बना चुके है. जो कोई एक बार इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी स्वाद का मुरीद हो जाता है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुआ कचोरी,समोसा,ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही कचोरी ,पकोड़े बनना शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला शाम तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यूँ तो कचौरी-पकोड़ी की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जयपुर के टोंक रोड के पास “महावीर प्राइम कचौरी भण्डार” वालो” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है. आप इनका स्वाद अपने घर बैठ भी ले सकते है और शादी पार्टी में भी इनके मशहूर व्यंजनो का लुप्त उठा सकते है.

यदि आप इनका आनंद लेना चाहते हैं तो सब-कुछ भूलकर इनके स्वाद और खुश्बुओं में खो जाएं.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

गोपालपुरा रिद्धि-सिद्धि जयपुर में मशहूर “सैनी पोहा सेंटर”

पूरे देश में इंदौरी पोहा पसंद किया जाता है. सुबह उठते ही जयपुरवासियो का मन पोहा खाने के लिए ललचाता रहता है. यह पोहा हल्का-फुल्का और मजेदार होने की वजह से इसे नाश्ते में खाना जयपुर वालो का शगल बन चुका है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के गोपालपुरा रिद्धि-सिद्धि चौराहा ,के पास सिथ्त “सैनी पोहा सेंटर” की मशहूर दूकान पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “सैनी पोहा एवं नमकीन” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है.

“सैनी पोहा सेंटर” की दूकान के संचालक सतीश जी सैनी पिछले 4 सालों से यानि 2015 से लोगो को अपने स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते. यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पोहा खाने वालो की भिड़ रहती है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार किये हुए पोहे का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही पोहे बनना शुरू हो जाता है. जिसका सिलसिला दिन तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. एक बार जो भी इनकी हाथ के बने पोहे का टेस्ट चख लेता है तो वो इनका मुरीद हो जाता है.

“सैनी पोहा सेंटर” वालो के यहां प्रतिदिन सुबहे के टाइम खासतौर से मेले जैसा माहौल रहता है. यदि पोहे खाने के लिए आप अच्छी जगह को खोज रहे है तो गोपालपुरा रिद्धि-सिद्धि चौराहा के पास में पोहे के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और चटपटा,खट्‍टा-मीठा पोहे का मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

गोपालपुरा रिद्धि-सिद्धि जयपुर में मशहूर “सैनी पोहा सेंटर”9521441444

सोडाला जयपुर में मशहूर चाट की दूकान “अग्रवाल चाट भण्डार”

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट करना और उसमे सफलता पाना इतना आसान नहीं है.भारत में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद खूब है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो, आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपके रेस्टोरेंट का सफ़ल होना निश्चित है. खान-पान के शौकीन लोगों को स्ट्रीट फूड खाने का बहुत शौक होता है.ऐसे में आज हम आपको बताते है . गुलाबी नगर जयपुर के सोडाला की एक ऐसी फेमस और बेस्ट चाट की मशहूर दूकान के बारे में जहां से गुजरते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

जब कुछ चटपटा खाने का मन होता है तो दिमाग में बस, गोलगप्पे, चाट और टिक्की की ही पिक्चर बनती है.जो लोग गोलगप्पे, चाट खाने के शौकीन है.उन्हें एक बार जयपुर के न्यू सांगानेर रोड,सोडाला स्थित “अग्रवाल चाट भण्ड़ार” पर जरूर जाना चाहिए.

अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद एवं शुद्ध मसाले और अव्वल दर्जे की उपभोक्ता सेवा के कारण आज यह दूकान जयपुर के न्यू सांगानेर, सोडाला की शान बन गयी है. शाम के टाइम यह अपनी पूरी रंगत में आ जाता है. और यहां चार्ट फूड खाने वालों की काफी भीड़ नजर आती है. यहां परोसे जाने वाले फ़ूड जैसे देशी घी से निर्मित आलू टिक्की,पानी पतासी,पपड़ी चाट, जैसे जायकों का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर-पल चाट खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.

रघुनाथ जी अग्रवाल जी का अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण जयपुर में भी अपने काम की शुरुवात की और आज के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुका है. जो कोई एक बार इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है. शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यदि आप चाट खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है तो न्यू सांगानेर रोड ,सोडाला ”स्थित “अग्रवाल चाट भंडार की यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

गुलाबी नगर जयपुर में मशहूर “रामा कोल्डडिक्स एण्ड जूस सेंटर”

जयपुर भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.तो हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह जहां का जूस, लस्सी और शेक अपने स्वाद के कारण गुलाबी नगर में काफी मशहूर है.जयपुर के लोग हों या बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के पर्यटक व विदेशी नागरिक सभी को अपनी ओर खींचती है. “रामा कोल्डडिक्स एण्ड जूस सेंटर” के यहां का जूस,लस्सी और शेक ” इतनी गर्मी के मौसम में ,जूस,शेक के शौकिन लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

गुलाबी नगर जयपुर अजमेरी गेट प्रेम पान भंडार के पास स्थित मशहूर(फेमस “रामा कोल्डडिक्स एण्ड जूस सेंटर” के यहां का स्वाद ही अनोखा है.अपने जूस में एक अद्भुत स्वाद के लिए काफी प्रसिद्ध है.यहां का सबसे पसंद किया जाने वाला फ़ूड बादाम शेक,मैंगो जूस, रोज शरबत, फ्रूट लस्सी है.इनके जूस और शेक की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की यहां हर पल लोगो की भीड़ लगी रहती है,शेक,जूस के दीवाने इसका स्वाद चखने के लिए राजस्थान जयपुर ही नहीं बल्कि दूर दूर से यहाँ आते हैं.

जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य स्व.श्री रामचन्द्र जी ने किया और अब उनके बेटे तुलसी दास जी और उनके बेटे विजय ने साथ मिल के इस काम को बखूबी संभाल रखा है.इनके जूस में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां के जूस के दीवाने है.आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.

अजमेरी गेट,नियर Hp पेट्रोल पम्प,प्रेम पान भंडार के पास

गुलाबी नगर जयपुर में मशहूर “रामचंद्र चाट भंडार”

जब कुछ चटपटा खाने का मन होता है तो दिमाग में बस, गोलगप्पे, चाट की ही पिक्चर बनती है.जो लोग गोलगप्पे, चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के “बापू बाजार”स्थित “रामचंद्र पतासी भण्ड़ार” पर जरूर जाना चाहिए. शम्भू सिंह जी परिहार पिछले 24 सालों से यानि 1996 से से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते. यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पानी पतासी, , दही पतासी खाने वालो की भिड़ रहती है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट गोलगप्पे का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. एक बार जो भी इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है.

रामचंद्र पतासी वालो के यहां प्रतिदिन सुबहे और शाम के टाइम खासतौर से मेले जैसा माहौल रहता है. यदि गोलगप्पे खाने के लिए आप अच्छी जगह को खोज रहे है तो बापू बाजार,तेलीपाड़ा, में चाट के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और पुदीना ,खट्टा ,मीठा, तीखा, पानी के गोल गप्पे के साथ जयपुर की मशहूर पतासी चाट का मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

राजापार्क जयपुर में मशहूर “Poorvi Cafe”

TEA.HOT/COLD COFFEE.SHAKES.COLD DRINKS

अगर आप स्ट्रीट फूड की तलाश में हैं और उसकी तलाश में आपको अलग-अलग जगहों की खाक छाननी पड़े और वह भी जयपुर जैसे बड़े शहर में तो हो सकता है, कुछ देर बार आपका मन उचट जाए. इतने बड़े शहर में खाने के लिए भटकना, थकाऊ हो सकता है.

जी हाँ हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह जहां की  कुल्लड़ लस्सी,शेक और खास स्प.कुल्लड़ चाय अपने स्वाद के कारण काफी मशहूर है.जयपुर के लोग हों या बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के पर्यटक व विदेशी नागरिक सभी को अपनी ओर खींचती है. “शर्मा जी” के हाथ से बनीं लस्सी का स्वाद और चाय की सुगंध 

गुलाबी नगर जयपुर के राजापार्क स्थित मशहूर(फेमस) “पूर्वी कैफ़े ” के यहां का स्वाद ही अनोखा है.अपने व्यंजनों में एक अद्भुत स्वाद के लिए राजापार्क में काफी प्रसिद्ध है.यहां का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने में कुल्लड़ लस्सी, बटरस्कोच शेक, ऑरेंज शेक मिल्करोज और खास कुल्लड़ चाय है. शर्मा जी की लस्सी की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की लस्सी के दीवाने इसका स्वाद चखने के लिए राजापार्क जयपुर ही नहीं बल्कि दूर दूर से यहाँ आते हैं. दूर-दूर तक इनकी कुल्लड़ लस्सी के चर्चे हैं.इनकी लस्सी का स्वाद ऐसा होता है. कि यहां के लोग क्या राजस्थान आने वाले पर्यटक भी उनके लस्सी और चाय के दीवाने हो गए. तब से लेकर आज तक देशी हो या विदेशी हमेसा यहां लोगो की भीड़ बढ़ती ही जा रही है.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1960 से जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य स्व. श्री राम सहाय शर्मा एवं उनके पुत्र किशन गोपाल जी शर्मा ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी ने इस काम और आगे बढ़ाते हुए बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध,दही,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार कुल्लड़ लस्सी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

शर्मा जी अपनी कुल्लड़ लस्सी,और कुल्लड़ स्पेशल चाय से गुलाबी नगर जयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.यही नहीं इसके अलावा यहां आप काफी तरीके के फलवेर वाले शेक का भी आनद ले सकते है जिनमे ,केशर-पिस्ता-बादाम मिक्स,चोकलेट,फ्रूट, बनाना, पाइनएप्पल, एप्पल, मिक्स्ड फ्रूट और भी काफी तरिके के शेक आपको पीने को मिलेगी. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म के शेक,लस्सी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपको बता दें, इनकी कीमत भी बेहद कम है.आप कम बजट में यहां का बहतरीन स्वाद ले सकते है. यही वजह है कि यहां आने वाले देशी हो या विदेशी अपने घर वापस लौटकर कुछ करें ना करें लेकिन यहां की कुल्लड़ लस्सी की तारीफ ज़रूर करते हैं.

आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप शर्मा जी के यहाँ की कुल्लड़ लस्सी,स्पेशल कुल्लड़ चाय और खास फलवेर वाले शेक का आनंद नही ले लेते.

राजापार्क जयपुर में मशहूर “Poorvi Cafe”:-shop no:G-3,Salaser Plaza,opp.Vedic Kanya College,Rajapark,Jaipur (9887717577,8955555442)

.

गोपालपुरा मोड पर मशहूर “पंडित जी की पावभाजी एवं चाट”

चाट-पकौड़ी की दुकान हो या शादी की पार्टी हर जगह आपने पाँव भाजी,आलू,टिक्की,पपड़ी चाट,गोल गप्पे तो आपने जरूर खाए होंगे. लेकिन जयपुर में एक जगह ऐसी भी है, जहां के गोल गप्पे,पाँव भाजी का स्वाद ना सिर्फ जयपुर के लोगों की जुबान पर भी चढ़ा हुआ है. यहां की चाट का स्वाद ही खास है, जिसका मजा लेने के लिए रोजाना सुबह से ही गोपालपुरा मोड,वसुंधरा कॉलोनी में पंडित पावभाजी एवं चाट वाले के लोगों की भीड़ जुटने लगती है. पाँव भाजी के साथ-साथ आप यहां और भी चाट पकौड़ी का मजा ले सकते हैं.

पंडित जी चाट वाले के नाम से मशहूर इस चाट की दुकान पर यूं तो और भी कई तरह की चाट मिलती है, लेकिन यहां की पाँव भाजी के तो लोग जैसे दीवाने हैं.28 साल पुरानी इस दुकान पर तमाम ऐसे भी ग्राहक आते हैं, जो इसके खुलने के समय से यहां आ रहे हैं और यहां की चाट का स्वाद आज भी उनकी जुबान पर ताजा है.पंडित जी पावभाजी वाले की दुकान पर ना केवल पावभाजी की स्पेशल वैराइटी है, बल्कि यहां मिलने वाली बाकी चाट भी अपने आप में लाजवाब है. यहां आप ,पावभाजी,दही-भल्ले के साथ- साथ भल्ला पापड़ी, दही पापड़ी, आलू टिक्की, गोल गप्पे, का भी मजा ले सकते हैं.

दुकान के ओनर लालाराम जी और उनके भाई बाबू लाल जी बताते हैं, ‘हमें इस दुकान को शुरू किए हुए 28 साल हो चुके हैं. इस दौरान तमाम नए ग्राहक जुड़े हैं, लेकिन हमारे 28 साल पुराने कस्टमर अब भी यहां आते हैं.हमारे यहां चाट की वैराइटी भी काफी खास है, जिसके स्वाद के भी लोग दीवाने हैं. शाम के टाइम यह जगए अपनी पूरी रंगत में आ जाती है. और यहां चार्ट फूड खाने वालों की काफी भीड़ नजर आती है. यहां आप अपने पूरे परिवार एवं अपने दोस्तों के साथ आकर यहां के परोसे जाने वाले हर किस्म के लजीज चाट फूड का मजा ले सकते हैं.

गोपालपुरा मोड,वसुंधरा कॉलोनी गेट,भंडारी हॉस्पिटल के पास,जयपुर

सोडाला जयपुर में फेमस “Chaat Hut”

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट करना और उसमे सफलता पाना इतना आसान नहीं है.भारत में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद खूब है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो, आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपके रेस्टोरेंट का सफ़ल होना निश्चित है

खान-पान के शौकीन लोगों को स्ट्रीट फूड खाने का बहुत शौक होता है.ऐसे में आज हम आपको बताते है गुलाबी नगर जयपुर के सोडाला की एक ऐसी फेमस और बेस्ट चाट की मशहूर दूकान के बारे में जहां से गुजरते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.यहां आपको पकवानों में एक से बढ़कर एक वैराइटी देखने को मिलेगी जिसे खाने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहोगे.तो चलिए जाने हैं जयपुर के सोडाला में बेहतरीन जायके के लिए मशहूर“चाट हट” की दूकान के बारे में…जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और अव्वल उपभोक्ता सेवा के कारण आज अपनी एक खास पहचान बना ली है.

जयपुर में मशहूर ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा की दुकान

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के जालूपुरा पुलिस थाने के पास सिथ्त “श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो ” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज अपने वयंजनो में बढ़िया स्वाद के कारण“जयपुर” में अपनी पहचान बनाये हुए है.

जो लोग ब्रैड पकोड़ा पनीर पकोड़ा, चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के “जालूपुरा इलाके में जालूपुरा पुलिस थाने के पास ,स्थित “ श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो ” पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले 20 सालों से लोगो को अपने पकोड़े के स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.इन्होने अपनी शुरुवात बनारस में एक छोटी सी सब्जी की दूकान लगा की थी.इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण जयपुर में भी अपने काम की शुरुवात की और आज जयपुर में अपनी पहचान बना चुके है. जो कोई एक बार इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी पकोड़े का मुरीद हो जाता है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुआ ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही पकोड़े बनना शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला शाम तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यूँ तो ब्रैड पकोड़ा या पनीर पकोड़ा की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है मगर जयपुर के जालूपुरा इलाके में जालूपुरा पुलिस थाने के पास “श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो वालो” के यहां के ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है. आप इनका स्वाद अपने घर बैठ भी ले सकते है और शादी पार्टी में भी इनके मशहूर व्यंजनो का लुप्त उठा सकते है.

यदि आप इनका आनंद लेना चाहते हैं तो सब-कुछ भूलकर इनके स्वाद और खुश्बुओं में खो जाएं.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.जालूपुरा इलाके में जालूपुरा पुलिस थाने के पास “श्री लक्ष्मी बनारसी पकोड़ी लो”9887524789

जयपुर में मशहूर मुंबई का वड़ा पाँव “रोहित भैया”

खान-पान के शौकीन लोगों को स्ट्रीट फूड खाने का बहुत शौक होता है.ऐसे में आज हम आपको गुलाबी नगर जयपुर की ऐसी फेमस और बेस्ट वड़ा पाँव की मशहूर दूकान के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां से गुजरते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.यहां आपको पकवानों में एक से बढ़कर एक वैराइटी देखने को मिलेगी जिसे खाने के बाद आप बार-बार यहां आना चाहोगे.तो चलिए जाने हैं जयपुर के बर्ह्म्पुरी में बेहतरीन जायके के लिए “मशहूर रोहित भैया” की वड़ा पाँव की दूकान के बारे में…

रोहित भैया मुंबई का मशहूर वड़ा पाँव :-मुंबई का अमूल बटर में बड़ा पाव,मुयुनिज वड़ा पाँव,मसाला वड़ा पाँव का स्वाद अब जयपुर गुलाबी नगरी के लोगो पर सिर चढ़ के बोल रहा हैं.जयपुर में रोहित भैया की दूकान का स्वाद लोगो को कुछ ऐसा लगा की लोगो की भीड़ यहां देर रात तक लगी रहती है.लोग यहां खाने के साथ घर के लिए भी पैक कराकर के ले जाते दिखाई देते है.यहां आपको जयपुर का सबसे अच्छा बॉम्बे का प्रसिद वडा पाव साथ में सेवपुरी, खाने के लिए मिलेग़ा.मुंबई के मशहूर स्ट्रीट फूड में शामिल वड़ा पाँव आज जयपुर में भी अपनी पहचान बना चुका है.पाव के अंदर चटनी की लेयर और बटाटा वड़ा लगाकर सर्व होने वाला वड़ा पाव बहुत ही चटपटा और मसालेदार स्नैक्स है.बड़ा पाव स्ट्रीट फ़ूड में सबसे पसंदीदा है, बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी यहां के फेवरेट स्नैक का स्वाद लेते नज़र आते है.अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण रोहित भैया वड़ा पाँव आज जयपुर के कई हिस्सों में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.

रोहित भैया मुंबई का मशहूर वड़ा पाँव :-
(1)…….शॉप न.163, ब्रह्मपुरी, फ्रंट मिलेनियम स्कूल, जयपुर , (2)….गुजर्र की थड़ी,मैन चौराह (3)……..पुरुषार्थ पार्क,इन्दिरा बाजार (9664381078)(7793007559)

मानसरोवर जयपुर में मशहूर “L.M.B फ़ास्ट फ़ूड एन्ड जूस”

अगर आप घर से बाहर चाट (फ़ूड) का मजा लेने निकले हो और एक ही जगह पर हर किस्मे की चाट की मिल जाये तो क्या बात है. चाट पकोड़ी खाने वालो के लिए अच्छी खबर है. इसके लिए उन्हें एक नया ठिकाना मिला है. जी हाँ हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह जहां हर किस्मे का चाट (फ़ूड),जूस,शेक अपने स्वाद के कारण काफी मशहूर है.

जयपुर के गुलाबी नगर मानसरोवर स्थित“L.M.B फ़ास्ट फ़ूड एन्ड जूस” के लज़ीज चाट (फ़ूड) से बेहतर और कुछ नहीं है. यहां के व्यंजनों में गजब की विविधता रही है “L.M.B फ़ास्ट फ़ूड एन्ड जूस” का साउथ इंडीन फ़ूड,या फिर चाइनीज फ़ूड खाने का स्वादृ शहर की “लस्सी” से लेकर रबड़ी फलूदा,आइसक्रीम, शेक एवं जायकेदार तंदूरी पाँव भाजी ,पिज़्ज़ा, और पौहे आदि व्यंजनों का सैलानी अपने परिवार के साथ बैठकर “L.M.B फ़ास्ट फ़ूड एन्ड जूस” के प्रसिद्ध खान-पान का लुत्फ उठा सकेंगे.

यह रेस्टोरेंट्स एक ऐसा स्थान है. जहां जाने के बाद शायद ही कभी आपको कहीं और जाने की जरूरत होगी.एक ही जगह पर आप हर तरीके के फ़ूड,जूस,और शेक का मज़ा उठा सकते है. अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद एवं शुद्ध मसाले और अव्वल दर्जे की उपभोक्ता सेवा के कारण आज यह रेस्टोरेंट्स काफी कम समय में जयपुर के मानसरोवर की शान बन गया है. यहां आप अपने पूरे परिवार एवं अपने दोस्तों के साथ आकर यहां के परोसे जाने वाले हर किस्म के लजीज चार्ट फ़ास्ट फूड का मजा ले सकते हैं. साथ ही बैठने की व्यवस्था बेहद ही खास है. शाम के टाइम यह रेस्टोरेंट्स अपनी पूरी रंगत में आ जाता है. और यहां चाट फूड खाने वालों की काफी भीड़ नजर आती है.

भरपूर मस्ती के लिए रात के समय जाएं.शाम में रोशनी मद्धम होती है और रेस्टोरेंट की भीड़-भाड़ काफी तड़क-भड़क वाली होती है और यहां परोसे जाने वाले फ़ूड जैसे सैंडविचेज़ ,रोल, पास्ता ,पिज़्ज़ा, चाइनीज फ़ूड और शेक्स ,कोल्ड कॉफी,पांच तरीके के पानी के साथ गोल गप्पे जैसे जायकों का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. शाम के बाद, यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है. रोमांटिक डेट और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए “L.M.B फ़ास्ट फ़ूड एन्ड जूस” सही जगह है.

गुलाबी नगर जयपुर में मशहूर “शर्मा मिर्चीबड़ा, कचौरी व समोसा वाले”

गुलाबी नगर जयपुर के बाज़ारों में बेशक फ़ास्ट फ़ूड,साउथ इंडियन फ़ूड का दब दबा बढ़ गया हो, लेकिन इसके बावजूद यहाँ के मशहूर मिर्ची बड़ा, कचौरी, समोसे के स्वाद का क्रेज आज भी बरकरार है. आज ये सभी खाद्य उत्पाद जयपुर की पहचान बन चुके हैं। यहाँ आपकी सुविधा के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं जयपुर की मशहूर मिर्ची बड़ा, की एक जगए के बारे में जहां का बहतरीन स्वाद शायद ही जयपुर में कहीं और आपको मिले……

जयपुर में मिर्ची और प्याज की कचौरी या समोसा दबाकर खाना यहां का खास ब्रेकफास्ट माना जाता है.एक बार सुबह इसे खा लिया जाये तो दोपहर तक आपको भूख कम लगती है. यूँ तो मिर्ची बड़े की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है, मगर जयपुर के चांदपोल बाजार के पास संजय सर्किल,पुलिस थाने के पास हरे कलर का ठेला पर शर्मा का मिर्ची बड़ा स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.यहां की मिर्ची बड़ों की खास बात यह है कि इनमें मिर्ची को चीरकर उसमें आलू का मसाला भरा जाता है.मिर्ची बड़े एक साइज़ के हों, इसके लिए ख़ास ध्यान दिया जाता है, जिसके चलते बाजार से एक ही आकार की हरी मिर्चियाँ छांट कर खरीदी जाती हैं. एक मिर्ची बड़े की कीमत यहां 10 रूपये है.

दुकान के संचालक राजेश शर्मा बताते हैं कि इसकी शुरुवात 1972 में उनके दादा जी श्री राम प्रशाद शर्मा जी ने की जिसके बाद उनके पिताजी श्री जगदीश जी इसे संभाला बदलते समय के साथ-साथ बदलती पीढ़ी ने इस काम को बखुभी संभाल रखा है.अब इस काम की बागड़ोर राजेश शर्मा के हाथ में है.समय बदलता रहा पर यहां का स्वाद आज भी वहीं है.एक छोटे सी स्टाल पर लोग दूर दूर से आते है.यहां से गुजरने वाले इनके यहां का मिर्ची बड़ा खाये बिना नहीं जाता.इनकी खासियत इनका स्वाद है.
अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण शर्मा जी मिर्ची वाले आज जयपुर में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.

राजापार्क जयपुर में मशहूर(फेमस)”रामचन्द्र डोसा वाले”(Best Palace Eat In Jaipur)

“रामचन्द्र डोसा वाले”:-इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है. जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है. वो है यहाँ के साउथ इंडियन व्यंजन, यहां का स्वाद जयपुर में साउथ इंडियन फूड लवर्स का फेवरेट है यह मशहूर जगए.. डोसा से लेकर साउथ इंडियन फ़ूड की यहां एक से बढ़कर एक लजीज डिशेज मिलती हैं. कुछ बेहतरीन मशहूर साउथ इंडियन डेलिकेसीज यहां परोसी जाती हैं.यही नहीं इसके अल्वा यहां के कुछ इंडियन फूड आइटम्स भी इतने शानदार हैं. कि आपके मुंह में पानी आ जाए.अगर आप राजापार्क परनामी चौराहा के पास तरफ जाएं तो यहां का मसाला डोसा,पनीर मसाला डोसा,चीज़ मसाला डोसा,उतपम,इडली जरूर ट्राई करें क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा.

यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ साउथ इंडियन फ़ूड खाने को मिलेगा. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट फ़ूड का आंनद उठा सकते है.

आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में डोसा खाया हो, लेकिन जैसा राजापार्क जयपुर की मशहूर साउथ इंडियन फ़ूड शॉप” “रामचन्द्र डोसा वाले” में खाने के लिए मिलेगा. ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा. इसके अलावा इनके शॉप पर इडली भी लोगों को बहुत पसंद है.यहां के फ़ूड का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें.
यही कारण है की आज “रामचन्द्र डोसा वाले”अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए पुरे जयपुर में काफी मशहूर(FOMOUS) है..

“रामचन्द्र डोसा वाले”:- राजापार्क परनामी चौराहा के पास (8279214863,9929594370)

राजापार्क जयपुर में मशहूर “भवानी नेचुरल सोडा शिकंजी”

गर्मी का मौसम सर चढ़ कर बोल रहा हैं ऐसे में ठंडा ठंडा नीमू सोडा मिल जाये तो क्या कहने | गुलाबी नगर जयपुर के राजापार्क में स्थित “भवानी नेचुरल सोडा शिकंजी”” की मशहूर दुकान पर लोग शहर के हर कोने से आते हैंमिनरल वाटर निम्बू सोडा और काफी तरीके के फल्वर्स , को मिलाकर बनाया जाता फ्रेश सोडा…

जयपुर राजापार्क में मशहूर सोडा शॉप ‘परनामी मंदिर से एक-दो दुकानें आगे, ही एक छोटी-सी स्टाल पर कूल-कूल निम्बू सोडा की धूम रहती है. दुकान का नाम “भवानी नेचुरल सोडा शिकंजी” ‘ .मोटे कांच की पुराने जमाने की बोतलों में ठंडे फ्रेश बनते किस्म-किस्म के फ्लेवर्स के शिकंजी सोडा पीने का अपना ही मजा है.7 फ्लेवर्स में सबसे हिट सोडा शिकंजी है.पीते-पीते बर्फ का एकदम बारीक चूरा मूंह में घुलते-घुलते मस्त अहसास जगाता है. 30 से पहले राधा-कृष्ण जी के हाथों शुरू हुआ जलवा आज जयपुर राजापार्क में अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है. राधा-कृष्ण जिन्हे आज राजेंदर सोडा वाले के नाम से दुनिया जानती है.

राजापार्क से परनामी मंदिर को जाती सड़क पर लेफ्ट साइड की दुकान ‘भवानी नेचुरल सोडा शिकंजी’ का सोडा जैसा रिफ्रेशिंग और हल्का निम्बू सोडा जयपुर में शायद ही कहीं और मिले.शाम होते-होते सोडा पीने वालों का मेला इस बात का गवाह है.फरवरी से अक्टूबर तक सिर्फ निम्बू शिकंजी,ऑरेंज सोडा,या मॉकटेल पीजिए या सारा साल सोडा, मजा आ जाएगा.मॉकटेल में , ग्रीन एप्पल,मोजिलो,ब्लू लेबुन,ग्रीन मिंट वगैरह के अलावा जलजीरा भी लाजवाब हैं.

जयपुर के गोपालपुरा रिद्धि सिद्धि चौरहा का मशहूर वेज रेस्टोरेंट “Just Eat”(The Tiffan & Thali House)

वेज लवर्स के सामने जब लजीज मसालेदार कड़ाई पनीर,राजस्थानी गट्टा मसाला,खोया पनीर जैसे फूड आइटम्स का जिक्र होता है तो उनके मुंह में पानी आने लगता है अगर आप जयपुर में हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा है क्योंकि यहां वेज खाने के लिए एक ऐसी जगहें मशहूर हैं जहां आप वेज खाने का बेहतरीन स्वाद का मजा उठा सकते हैं. लेकिन अगर आपको जानकारी ना होने की वजह से टेस्टी वेज डिशेस का मजा नहीं उठा पा रहे है तो आपकी ये मुश्किल हम दूर किए देते हैं.आइए जानें जयपुर की ऐसी जगए के बारे में जो अपने वेज फूड आइटम्स के लिए काफी जयपुर में फेमस हैं.

“Just Eat”(The Tiffan & Thali House):-यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के गोपालपुरा के पास रिद्धि-सिद्धि के पास सिथ्त ““Just Eat”(The Tiffan & Thali House)” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज बढ़िया स्वाद के कारण“जयपुर” में अपनी पहचान बनाये हुए है..इंडियन वेज रसोई जयपुर में सबसे लोकप्रिय शुद्ध शाकाहारी रेस्टोरेंट के रूप में जाना जाने वाला रेस्टोरेंट है. इनकी पहचान यहाँ का शुद्ध और पवित्र भोजन है. आप इस रेस्टोरेंट पर अपने पुरे परिवार के साथ यहां के स्वादिस्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है. यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है.

अगर आप इनके भोजन का घर बैठे भी आनंद लेना चाहाते है तो उसकी सुबिधा भी उपलब्ध है.अगर आप यहां कड़ाई पनीर ,राजस्थानी सेव टमाटर की सब्जी ,पनीर पसंदा और दाल तड़का एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा.इसके अलावा यहां बाहर से आने वाले स्टूडेंटों के लिए भी खास थाली है.जिसकी कीमत बेहद कम है.
यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा. यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है और सबसे अच्छी और ख़ास बात यह है की यहां बैठने की व्यवस्था बेहद खास है.
शाम के बाद यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है.

रिद्धि-सिद्धि चौराहा,गोपालपुरा पुलिया,प्लाट न.23(9680310020,9982206733 )

पंडित पावभाजी:-अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो राजमंदिर सिनेमा के पास ही स्थित पंडित पाव-भाजी पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध देशी घी से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

राजमंदिर सिनेमा के पास स्थित मशहूर “पंडित पाव भाजी” पर जब भी हम वहा जाते हैं तो यहां पंडित पावभाजी वालों के पास अपने आप ठहरने और पावभाजी का स्वाद चखने का मन सभी का करता है.मक्खन की खुशबू और करारी पावभाजी कई सालों से मशहूर है. यहां ताजा सब्जियों और मसालों से बनी भाजी की खुशबू दूर तक महसूस हाेती है.आजकल पूरे शहर में पावभाजी बनती है लेकिन इनका स्वाद सबसे निराला रहता है.

पंडित जी भाजी में अपने खुद के तैयार किए मसाले इस्तेमाल करते थे. वो घर पर मसाले बनाते है.इनकी सबसे बड़ी खासियत ये हैै कि आमतौर पर हर जगए भाजी बनाने के लिए सब्जी को उबालते हैं, लेकिन ये कच्ची सब्जियों को सीधे तवे पर घर पर तैयार मसालों को मिलाकर बनाते हैं.जहां तक मसालों की बात है तो ये कुटी हुई मिर्च, पिसा हुआ धनिया और हल्दी इस्तेमाल करते हैं.अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण आज पंडित पावभाजी राजमंदिर के पास वाले जयपुर में काफी मशहूर है.इनकी दूकान पर आपको पावभाजी के अलावा और भी काफी व्यंजन आपको खाने के लिए मिलेंगे.जिनमे साउथ इंडियन,चाइनीज,शेक,और भी काफी कुछ आपको खाने को मिलेगा.


पंडित पावभाजी:- Near rajmandir cinema,Silver Square, Bhagwant Das Rd, Panch Batti, C Scheme, Ashok Nagar, Jaipur,(7976810135)

Famous KULFI FALUDA SHOP IN JAIPUR,”ब्रजवासी फलुदा आइसक्रीम”:-


कुल्फी,फलुदा पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं जयपुर में कुल्फी की एक खास दुकान के बारे में जहां का स्वाद आपका दिन बना देगा…
कुल्फी,फलुदा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आए भी क्यों न! आखिर कुल्फी इतनी टेस्टी जो होती है। फिर जब इतनी गर्मी हो, तो कुल्फी,फलुदा का मजा दोगुना हो जाता है। कुल्फी,फलुदा पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं गुलाबी नगर में कुल्फी की फेमस दुकान के बारे में जहां का लाजवाब स्वाद आप दिन बना देगा…

ब्रजवासी फलुदा आइसक्रीम:- कुल्फी के चाहने वालों के लिए ये जगह खास है.1971 में दूध और केसर कुल्फी,और फलुदा के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में आज अच्छी क्वॉलिटी की कई फ्लेवर वाली कुल्फी,जूस,शेक,और ख़ास फलुदा मिलता हैं.यहां की कुल्फी अपने फ्रेश टेस्ट के लिए जानी जाती है। खास बात यह है कि ये किफायती भी है.

गुलाबी नगर जयपुर के नेहरू बाजार लिंक रोड में कुल्फी-फलूदे का एक ठिकाना दूर-दूर तक मशहूर है. बड़े-से लाल कपड़े में लिपटे मटके से कुल्फियां निकाल-निकाल कर फलूदा और सिरप डाल कर फ़तेह अग्रवाल जी लोगो को धड़ाधड़  ठंडी-ठंडी, कूल-कूल कुल्फी-फलूदा का मजा चखा रहे है .यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल कुल्फी-फलूदा.खाने वालो की भिड़ रहती है यहाँ आकर आप रॉयल फलुदा विद आइसक्रीम ,चॉकलेट टॉप, स्पेशल रबड़ी फलूदा ,केसर मटका कुल्फी, कोल्ड कॉफी ,फलूदा, आइसक्रीम, शेक के शौक़ीन अपना शौक पूरा कर सकते हैं.गिलास में सर्व रबड़ी-फलूदा भी है, लेकिन कुल्फी-फलूदा से ही इसकी पहचान है.

इनकी कुल्फी की शोहरत दूर-दूर तक है. कई दशकों का अनुभव इनकी कुल्फी में साफ नजर आता है. कुछ खास तरह की कुल्फियों ने यहां अपना रंग जमा रखा है.समय के साथ जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता गया, वैसे-वैसे कुल्फी ने भी अपने रंग बदले और समय को देखते हुए इसमें किस्में जुड़ती गईं.लकिन कवालिटी को लेकर उन्होंने कभी कोई समझौता नहीं किया. दूध से लेकर फलों तक सभी चीजों को जांचने-परखने के बाद ही उनका इस्तेमाल किया जाता है.

फ़तेह अग्रवाल जी का दावा है कि कुल्फी का जो टेस्ट पहले था, वही आज भी बरकरार है.वे बताते हैं कि कुल्फी बनाने का तरीका आज भी उन्होंने पुराने स्टाइल का ही रखा है.बारह महीने यह सिलसिला चलता रहता है.


ब्रजवासी फलुदा आइसक्रीम:-
Shop No. 88 B, Link Road, Nehru Bazar Rd, Jaipur,(093149 27071…
2Nd shop, masala chock

SANWALIA FAST FOOD

आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट करना और उसमे सफलता पाना इतना आसान नहीं है.भारत में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद खूब है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो, आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपके रेस्टोरेंट का सफ़ल होना निश्चित है.

अगर आप घर से बाहर चार्ट फूड का मजा लेने निकले हैं और एक ही स्थान पर आपको हर किस्म की चार्ट फूड,जूस,आइसक्रीम,लस्सी मिल जाए तो क्या बात है.तो आइए आपकी समस्या को हम दूर कर देते हैं. जी हां चाट खाने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. इसके लिए उन्हें एक नया ठिकाना मिला है .एक ऐसी जगह जहां हर किस्म की चार्ट फूड एवं लजीज खाना अपने स्वाद के कारण काफी मशहूर है.

यह रेस्टोरेंट्स एक ऐसा स्थान है. जहां जाने के बाद शायद ही कभी आपको कहीं और जाने की जरूरत होगी.एक ही जगह पर आप हर तरीके के फ़ूड का मज़ा उठा सकते है. अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद एवं शुद्ध मसाले और अव्वल दर्जे की उपभोक्ता सेवा के कारण आज यह रेस्टोरेंट्स काफी कम समय में जयपुर के सांगानेर परताप नगर की शान बन गया है. यहां आप अपने पूरे परिवार एवं अपने दोस्तों के साथ आकर यहां के परोसे जाने वाले हर किस्म के लजीज चार्ट फूड का मजा ले सकते हैं. साथ ही बैठने की व्यवस्था बेहद ही खास है. शाम के टाइम यह रेस्टोरेंट्स अपनी पूरी रंगत में आ जाता है. और यहां चार्ट फूड खाने वालों की काफी भीड़ नजर आती है.

सांगानेर के प्रताप नगर में सबसे लोकप्रिय रोमांटिक रेस्टोरेंट के रूप में जाना जाने वाला “SANWALIA CAFE की आउटडोर व्यवस्था बेहद खास है.भरपूर मस्ती के लिए रात के समय जाएं.शाम में रोशनी मद्धम होती है और रेस्टोरेंट की भीड़-भाड़ काफी तड़क-भड़क वाली होती है और यहां परोसे जाने वाले फ़ूड जैसे सैंडविचेज़ ,रोल, पास्ता ,पिज़्ज़ा, चाइनीज फ़ूड और शेक्स ,कोल्ड कॉफी,पांच तरीके के पानी के साथ गोल गप्पे जैसे जायकों का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. शाम के बाद, यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है. रोमांटिक डेट और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए SANWALIA CAFE सही जगह है.

SANWALIA CAFE:-सांगानेर से प्रताप नगर की तरफ (9414044848)

जयपुर पांच्यावाला में मशहूर नमकीन की दुकान “श्री राम नमकीन भण्डार”

जयपुर पांच्यावाला में मशहूर नमकीन “श्री राम नमकीन भण्डार:-“गंगा सागर कॉलोनी सिरसी रोड पुलिया बाईपास के पास पांच्यावाला पर स्थित मशहूर “श्री राम नमकीन भण्डार” का आप बेहतरीन स्वाद चखना आप बिल्कुल न भूलें.अगर आप नमकीन और रसगुल्ले खाने के शौकीन हैं तो इनकी दूकान का स्वाद आपका दिल जरूर जीत लेगा.“श्री राम नमकीन भण्डार”की दुकान हर तरह के नमकीन और मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध है. यहां के रसगुल्ले भी बहुत फेमस हैं.

यहां नमकीन शुद्ध मसालों से तैयार की जाती है जिसका बेहतरीन स्वाद कही और आपको नहीं मिलेगा.अगर आप जयपुर में है तो,इनकी नमकीन का स्वाद न लें तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी। यहाँ के स्पेशल पंचम दालमोठ भी बेहद जायकेदार है। जो इसी दुकान पर आपको मिलेगी.यहाँ की नमकीन पूरे प्रदेश में अपने अनमोल स्वाद के लिए मशहूर है.इसके अल्वा यहां के लहुसन नमकीन , पुदीना सेव , खटा – मीटा पकौड़ी , सहगारी नमकीन , चिवड़ा , मिक्सर नमकीन , वेपर्स , रतलामी नमकीन , आलू वेपर्स , सोयाबीन चिप्स , रसगुल्ला , राजभोग , गुलाब जामुन का भी जवाब नहीं है.

“श्री राम नमकीन भण्डार  के वयंजनो में मसाले की अपनी अलग खुशबू एवं अपनी एक अलग ही खासियत होती है जिसका स्वाद शायद ही आप को कही और खाने को मिलेगा.यही कारण है कि आज न केवल जयपुर से, बल्कि बाहर से आये अन्य राज्यों के सैलानी भी यहां खाने के लिए यहां आते हैं. अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण ये दूकान जयपुर में काफी मशहूर है तो सोचना कैसा एक बार आप भी यहां जाये और यहां के लाजवाब स्वाद का आनद उठाये

गंगा सागर कॉलोनी सिरसी रोड पुलिया बाईपास के पास पांच्यावाला
प्रो गिरधारी 8769874734 , 8279297041

हसनपुरा जयपुर का मशहूर “ब्रजवासी ज्यूस सेंटर”( शुद्ध ताजा गन्ना रस)

गन्ने का रस आप लोगों ने जरुर पिया होगा और आपको अंदाजा भी होगा, कि ये कितना स्वादिष्ट होता है. लोगों द्वारा गन्ने के रस को काफी पसंद भी किया जाता है.हसनपुरा जयपुर स्थित रोजगारेश्वर मंदिर के करीब गन्ने के रस की दूकान सारा दिन भीड़ खींचता है.मनोज गुप्ता ताजा रस धड़ाधड़ निकालने और पिलाने में जुटे रहते हैं. दरअसल, मनोज गुप्ता ने जयपुर के हसनपुरा इलाके में गन्ना जूस की एक दुकान खोली है. नाम है –ब्रजवासी ज्यूस सेंटर

शुद्ध ताजा गन्ना रस. इस दुकान की सबसे बड़ी खासियत है इसका लंबा-चौड़ा मेन्यू. जी हां, सिर्फ गन्ने का जूस बेचनेवाली इस दुकान पर आपको गन्ने के जूस के एक या दो नहीं, पूरे 10 फ्लेवर मिल जायेंगे. यूं तो जयपुर सहित देश के अधिकांश इलाकों में गन्ने का जूस ठेलों पर बेचा जाता है, लेकिन मनोज ने इसके लिए बाकायदा एक साफ-सुथरी दुकान नये कंसेप्ट के साथ शुरू की है. मनोज ने गन्ने के जूस के ये फ्लेवर्स खुद तैयार किये हैं. सरकारी नौकरी छोड़ने के बाद मनोज ने नौकरी करने के बजाय खुद का व्यवसाय चुना है. दरअसल, गन्ने के जूस के साथ इस तरह का प्रयोग नयी बात है. मनोज की दुकान पर हाइजीन का पूरा ध्यान रखते हुए गन्ने का जूस 10 रुपये से 50 रुपये की दर पर सर्व किया जाता है.

इस नये कंसेप्ट के तहत मनोज अपने ग्राहक को दुकान में बैठाकर मनपसंद फ्लेवर में गन्ने का ताजा जूस पीने की सुविधा मुहैया कराते हैं. गन्ने के जूस के जो फ्लेवर्स मनोज की शॉप पर उपलब्ध हैं, उनमें क्लासिक, अदरकी, नींबू, पुदीना, जल-जीरा, काली मिर्च से लेकर, गुलाब, स्ट्रॉबेरी सहित कुल 10 नाम शामिल हैं. कमाल की बात यह है कि मनोज गुप्ता ने दिखा दिया है कि व्यापारिक सोच रखकर किसी भी चीज को कैसे बेच सकते हैं!

आज के जमाने में आरामदेह नौकरी के पीछे भागते युवाओं के सामने मनोज एक मिसाल बन कर उभरे हैं. ऐसे समय में जब देशभर में ‘स्टार्ट-अप इंडिया, स्टैंड-अप इंडिया’ की धूम मची है, मनोज अपने खास इनोवेशन और मजबूत इरादों की बदौलत आर्थिक स्वालंबन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

हसनपुरा जयपुर का मशहूर ब्रजवासी ज्यूस सेंटर”( शुद्ध ताजा गन्ना रस) 9530099915

जयपुर की मशहूर वेज फ़ूड रेस्टोरेंट “न्यू पुष्कर पवित्र भोजनालय”

वेज लवर्स के सामने जब लजीज मसालेदार कड़ाई पनीर,राजस्थानी गट्टा मसाला,खोया पनीर जैसे फूड आइटम्स का जिक्र होता है तो उनके मुंह में पानी आने लगता है अगर आप जयपुर में हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा है क्योंकि यहां वेज खाने के लिए एक ऐसी जगहें मशहूर हैं जहां आप वेज खाने का बेहतरीन स्वाद का मजा उठा सकते हैं. लेकिन अगर आपको जानकारी ना होने की वजह से टेस्टी वेज डिशेस का मजा नहीं उठा पा रहे है तो आपकी ये मुश्किल हम दूर किए देते हैं.आइए जानें जयपुर की ऐसी जगए के बारे में जो अपने वेज फूड आइटम्स के लिए काफी जयपुर के हसनपुरा रेलवे स्टेशन रोड और आस पास के इलाके में काफी मशहूर हैं.

न्यू पुष्कर पवित्र भोजनालय”-यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के हसनपुरा रेलवे स्टेशन रोड सिथ्त “न्यू पुष्कर पवित्र भोजनालय” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.इन्होने अपनी शुरुवात सड़क के किनारे एक छोटी सी स्टाल लगा की थी.लेकिन अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अदबुद स्वाद के चलते आज ये उसी जगए के पास एक रेस्टोरेंट खोल लिए है“न्यू पुष्कर पवित्र भोजनालय” जयपुर में सबसे लोकप्रिय शुद्ध शाकाहारी रेस्टोरेंट के रूप में जाना जाने वाला रेस्टोरेंट है. इनकी पहचान यहाँ का शुद्ध और पवित्र भोजन है. आप इस रेस्टोरेंट पर अपने पुरे परिवार के साथ यहां के स्वादिस्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है. यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है.

अगर आप यहां कड़ाई पनीर ,राजस्थानी सेव टमाटर की सब्जी ,पनीर पसंदा और दाल तड़का,वेज जयपुरी,पनीर लबाबदार,हांड़ी पनीर,मटर पनीर कोरमा,और पराठे एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा.इसके अलावा आपको यहां के स्नैक्स,साउथ इंडियन,पास्ता,पिज़्ज़ा,के स्वाद का भी जवाब नहीं है.
यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा. यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है और सबसे अच्छी और ख़ास बात यह है की यहां बैठने की व्यवस्था बेहद खास है. 
शाम के बाद यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है.

“न्यू पुष्कर पवित्र भोजनालय”(रेलवे स्टेशन रोड,रोजगारेश्वर मंदिर के पास,हसनपुरा,जयपुर) नूरे मुजस्सम(राजू ढाबे वाला )-9636409689

जयपुर (राजापार्क) की मशहूर(फेमस)चाट की दूकान “आगरा चाट भंडार”

यदि आप स्ट्रीट फूड की तलाश में हैं और उसकी तलाश में आपको अलग-अलग जगहों की खाक छाननी पड़े और वह भी जयपुर जैसे बड़े शहर में तो हो सकता है, कुछ देर बार आपका मन उचट जाए. इतने बड़े शहर में खाने के लिए भटकना, थकाऊ हो सकता है. इसको समझते हुए हम आप को बता रहे है जयपुर के राजापार्क में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड(चाट ) की दूकान के बारे में जो हाल के समय में खाने-पीने के नए स्थान के रूप में उभरा है.

आगरा चाट भंडार :-जो लोग चाट खाने के शौकीन है.जैसे आलू टिक्की,दही भल्ला,पपड़ी चाट,पानी पतासी,स्प.अमृतसरी नान उन्हें एक बार जयपुर के “राजापार्क ,”स्थित “आगरा चाट भंडार ” पर जरूर जाना चाहिए.यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.यहां की शुद्ध मसालों से बनी चटपटी व लजीज चाट की सुगंध सभी को अपनी ओर खींचती है.

इस चाट की दूकान की जो ख़ास बात है वो यह हे की यहां जो चाट बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों इस्तमाल किये जाते है ,और शुद्ध देशी घी से आलू टिक्की बनाई जाती है .चटपटा व स्वादिष्ट चाट खाने के शौकीन लोग हर शाम को “आगरा चाट ” की दुकान पहुंच जाते हैं.बटर के साथ बनी यहां की ताजी पाव-भाजी को जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां की पाव-भाजी का दाम भी बहुत कम है.यानी आप बहुत सस्ते में इस टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.अगर आप डाइटिंग पर भी रहते हैं तो इसकी बेहतरीन खुशबू की महक मिलते ही आप अपना सारा डाइट प्लान भूल सकते हैं. इसका बेहतरीन स्वाद आपको हमेशा के लिए याद रह जाऐगा.अपने वयंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण आज आगरा चाट भंडार काफी कम समय में ही राजापार्क में अपनी पहचान बना हुए है.

भरपूर मस्ती के लिए शाम के समय जाएं.शाम में रोशनी मद्धम होती है और जनाब की दूकान में भीड़-भाड़ काफी तड़क-भड़क वाली होती है और यहां परोसे जाने वाले फ़ूड जैसे देशी घी से निर्मित आलू टिक्की,पानी पतासी,पपड़ी चाट,दही भल्ला,पाव भाजी जैसे जायकों का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. शाम के बाद, यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है.बैठने की व्यवस्था भी बेहद खास है.तो सोचना कैसा आप भी यहां आकर यहां के लाजवाब स्वाद का मजा उठा ही आइये.

आगरा चाट भंडार( राजापार्क, शॉप न:182 )शंकर समोसा के सामने,जयपुर (8851634574)

सीकर रोड जयपुर मशहूर Non Veg food Zone “NATIONAL CHICKEN TAKE AWAY ”

NATIONAL CHICKEN TAKE AWAY

नेशनल चिकन टेक अवे( NATIONAL CHICKEN TAKE AWAY) :-इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है. जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है. वो है यहाँ के व्यंजन, यहां का स्वाद जयपुर में नॉनवेज फूड लवर्स का फेवरेट है यह मशहूर रेस्टोरेंट चिकन से लेकर मटन तक यहां एक से बढ़कर एक लजीज डिशेज मिलती हैं. दुनिया की कुछ बेहतरीन चिकन डेलिकेसीज यहां परोसी जाती हैं.यही नहीं इसके अल्वा यहां कुछ नॉर्थ इंडियन फूड आइटम्स भी इतने शानदार हैं. कि आपके मुंह में पानी आ जाए.अगर आप सीकर रोड अल्का सिनेमा के पास या विद्याधर नगर की तरफ जाएं तो यहां बटर चिकन,कड़ाई चिकन,वाइट चिकन,चिकन मसाला,मटन रोगन जोश,मटन नारी,लाल मॉस,चिकन बिरयानी , शामी कबाब और चिकन मलाई जरूर ट्राई करें क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा.

आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में तंदूरी चिकन,चिकन बिरयानी,बटर मटन कोरमा,कड़ाई मटन खाई हो, लेकिन जैसा सीकर रोड जयपुर की मशहूर नॉन वेज रेस्टोरेंट“NATIONAL CHICKEN TAKE AWAY”में खाने के लिए मिलेगा. ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा. इसके अलावा इनके रेस्टोरेंट पर वेज थाली , पनीर की सब्जी ,रुमाली रोटी भी लोगों को बहुत पसंद है.यहां के खाने का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें. 
यही कारण है की आज NATIONAL CHICKEN TAKE AWAY” अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए पुरे जयपुर में काफी मशहूर(FOMOUS) है..

यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है. 
अगर आप इनके भोजन का घर बैठे भी आनंद लेना चाहाते है तो उसकी सुबिधा भी उपलब्ध है.बस यहां अगर किसी चीज़ की आपको परेशानी होगी तो वो है समय! 
यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा.

NATIONAL CHICKEN TAKE AWAY” जयपुर सीकर रोड में हर किसी की जुबान पर छाया हुआ है.साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही अलग अलग फ़ूड आइटम बनना शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.

NATIONAL CHICKEN TAKE AWAY”:-shop no-55,56 near alka cinema,sikar road jaipur(7665200006,9660045007,9549106666)

जयपुर में मशहूर दही बड़ा एवं पपड़ी चाट

-जो लोग दही बड़ा, चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के “उच्च न्यायालय के पास ,सहदेव मार्ग ,”स्थित “दही बड़ा एवं पपड़ी चाट ” पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले 3 सालों से लोगो को अपनी चाट के स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर दही बड़ा,पपड़ी चाट खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.इन्होने अपनी शुरुवात हरियाणा में एक छोटी सी स्टाल लगा की थी.

Dahi Vada Recipe in Hindi by Sameer Goyal

इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण जयपुर में भी अपने काम की शुरुवात की और आज के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुका है. जो कोई एक बार इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है. शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यदि आप चाट खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है तो उच्च न्यायालय के पास ,सहदेव मार्ग ,”स्थित “दही बड़ा एवं पपड़ी चाट की यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.


उच्च न्यायालय के पास ,सहदेव मार्ग ,”स्थित “दही बड़ा एवं पपड़ी चाट (9785959487)

सीकर रोड जयपुर(sikar road jaipur) की मशहूर पान की दूकान “भारत पान भण्डार”
भारतीय समाज में पान का एक अलग ही स्थान है. मद्रासी हो या बनारसी या फिर कलकती पान आपने कभी ना कभी इन का रस वादन तो किया ही होगा. पान और पानवाले के कई किस्से आप सब ने सुन रखे होंगे. लेकिन क्या किसी ऐसे पान वाले का जिक्र आपके सामने आया है जो अपने पान की वजह से मशहूर है.

सीकर रोड जयपुर मशहूर पान की दूकान 
“भारत पान भण्डार “

जयपुर सीकर रोड की शान “भारत पान भण्डार”:-गुलाबी नगरी  में खान-पान  की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. हम आप को बताते है जो जयपुर सीकर रोडकी  शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं जयपुर की मशहूर पान की दूकान “भारत पान भण्डार”

सुरेश सैनी जी के हाथ का मीठा बादशाही पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. 8 साल पहले सुरेश सैनी जी ” ने सीकर रोड जयपुर के अलका सिनेमा के पास “भारत पान भण्डार” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी. आज वही जयपुर की मशहूर पान की दूकानो  में से एक है.

सीकर रोड जयपुर मशहूर “भारत पान भण्डार पर आपको पान की कई वैरायटी का स्वाद चखने को मिलेगा. जिनका नाम ही शायद ही आपने कभी सुना होगा. जिनमें यहां के मशहूर पान है जैसे 36 फ्लेवर पान, शहनाई पान, चॉकलेट पान और एक खास फायर पान. इनका मीठा बादशाही पान बेहद स्वादिष्ट माना जाता है. 
“भारत पान भण्डार”  में काफी  तरह के पान आपकी खिदमच में हाजिर हैं जिनमें चॉकलेट पान ,केसर पान ,आइस पान ,चन्दन पान ,और भी काफी तरीके के पान आप को खाने के लिए मिलेंगे. वैसे तो पान की दूकान जयपुर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लकिन इनकी पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल  आते ही पान खाने के लिए है.

तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “भारत पान भण्डार पर जरूर जाना चाहिए.

“भारत पान भण्डार, अलका सिनेमा के पास ,सीकर रोड, जयपुर(7568194312

गुलाबी नगर जयपुर में मशहूर चाट की दूकान “कन्नू चाट भंडार”

इस बार हम आपको गुलाबी नगर जयपुर की एक जगह की मशहूर चाट खिलाने वाले हैं। बरसों पुरानी इस दुकान की चाट अलग ही मजा देती है. फ्रूट चाट खाइए तो वह भी हाजिर है और तले हुए आलू में उबले छोले का आनंद लेना हो तो वह भी. कई किस्म के मसाले डालकर बनाई जाती है यहां चाट.

पुरानी बस्ती, नाहरगढ़ रोड पार करने के बाद दाईं तरफ संतोषी माता मंदिर से पहले कन्नू चाट भंडार नाम से छोटी-सी दुकान है. चाट वाले कन्हैया लाल जी का कहना है कि उन्होंने 40 साल पहले से एक छोटी सी स्टाल लगाकर चाट बेचनी शुरू की थी, जिसे उन्होंने छोटी दुकान के रूप में बदल लिया. साफ-सुथरी इस दुकान पर दोपहर 12 बजे से चाट बननी शुरू हो जाती है और रात 11 बजे तक लोग यहां कई तरह की चाट की वैरायटी का मजा ले सकते हैं. दुकान में तीन तरह की चाट खासी मशहूर है. फ्रूट चाट,दही बडे और गोल गप्पे..

अगर आप चटपटी चाट खाने के शौंकीन है. और कहीं ना कहीं आप का मन बढ़िया चाट खाने का कर रहा है तो सोचना कैसा चले आईए “कन्नू चाट भंडार पर”जी हाँ अब बेहतरीन कारीगरों के द्धारा शुद्ध एवं चटपटे मसालों से निर्मित चाट का मजा अब जयपुर. के पुरानी बस्ती में..जहां शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.गुलाबी नगर, जयपुर के पुरानी बस्ती स्थित कन्नू चाट के व्यजनों का स्वाद ही अनोखा है. अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए काफी प्रसीद है.

अगर आप यहां के दही बड़े एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा.वैसे तो चाट की जयपुर में बहुत सारी दुकानें हैं लेकिन पुरानी बस्ती स्थित 40 साल पुरानी दूकान काफी ज्यादा फेमस है. दही बड़े के साथ ही यहां की पपड़ी चाट, आलू टिक्की का भी जबाव नहीं है. यहां के गोलगप्पे खाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.एक बार जो भी इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है.

गुलाबी नगर जयपुर की मशहूर फ़ास्ट फ़ूड शॉप “AAHA FOOD CAFE”

दुनिया भर में बच्चों से लेकर बड़ों तक में फास्ट फूड चाऊमीन,पिज़्ज़ा,पास्ता का काफी क्रेज बढ़ गया है. छोटे से लेकर बड़ी पार्टियों में इसका प्रचलन आम हो गया है.आजकल बाजार के हर चौराहे पर पाँव भाजी, बर्गर,वेज रोल,मैग्गी,चाऊमीन,पिज़्ज़ा,पास्ता फास्ट फूड कॉर्नर हैं.अगर आप भी फास्ट फूड खाने के दीवाने हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है जी हां हम आपको बताएंगे गुलाबी नगर, जयपुर में एक ऐसे फास्ट फूड के प्रतिष्ठान के बारे में जो अपने पाँव भाजी, ,चाऊमीन,पिज़्ज़ा,पास्ता में बढ़िया स्वाद के लिए जयपुर के तालकटोरा कॉलोनी , J.D.A. मार्केट,कँवर नगर में काफी मशहूर है..

मशहूर(FOMOUS) फ़ास्ट फ़ूड शॉप गुलाबी नगर ,जयपुर “AaHa Food Cafe”: तालकटोरा कॉलोनी , J.D.A. मार्केट,कँवर नगर पर स्थित मशहूर फ़ास्ट फ़ूड शॉप “AaHa Food Cafe का आप बेहतरीन स्वाद चखना बिल्कुल न भूलें.अगर आप फास्ट फूड यानी पाँव भाजी,वेज रोल,स्वीट चिल्ली पटैटो,चाऊमीन, पिज़्ज़ा, पास्ता, मैग्गी,पनीर टिक्का,सैनविच,बर्गर खाने के शौकीन हैं तो इनके कैफ़े का स्वाद आपका दिल जरूर जीत लेगा.’“AaHa Food Cafe हर तरह के फास्ट फूड के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां की चाऊमीन, पिज़्ज़ा, पास्ता बहुत फेमस हैं.यहां का खाना शुद्ध मसालों से तैयार किया जाता है जिसका बेहतरीन स्वाद कही और आपको नहीं मिलेगा.

अगर आप जयपुर में है और इनका का स्वाद न लें तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी.यहां के वयंजनो में मसाले की अपनी अलग खुशबू एवं अपनी एक अलग ही खासियत होती है जिसका स्वाद शायद ही आप को कही और खाने को मिलेगा.यही कारण है कि आज न केवल जयपुर से, बल्कि बाहर से आये अन्य राज्यों के सैलानी भी यहां खाने के लिए यहां आते हैं.

यहां के शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही फ़ूड आइटम बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.यहां मिलने वाले फ़ास्ट फ़ूड में वेज रोल,पास्ता,बर्गर,शेक,मैग्गी,,पिज़्ज़ा,पनीर चीला,वेज मन्चूरियन,सोया स्टिक,चॉकलेट सैंडविच कुछ ज्यादा ही मशहूर है. आप इनका स्वाद घर पर भी ले सकते है.इसके लिए आपको zomato और swiggy पर जाना होगा..इसके अलावा इनके पास आप 20 से भी ज्यादा तरिके के बर्फ के गोले का मजा उठा सकते है और बैठने की वयवस्था भी बेहद खास है.यहां आप अपने दोस्तों के साथ जाकर यहां के बेहतरीन स्वाद का लुप्त उठा सकते है.तो सोचना कैसा एक बार आप भी यहां का चकर लगा ही आइये.
“Aaha Food Cafe”:-Rajamal Ka Talab Rd, Talkatora Colony, J.D.A. Market, Kanwar Nagar, Jaipur,(095958 29963)

Banaras Bites(Taste of Banaras):-जो एक बार यहां के बनारस के लजीज व्यंजनों का स्वाद चखता है वो इनका मुरीद हो जाता है. आपको दूर से ही बाटी चोखे की दुकान नजर आ जायेगी. दुकान की सजावट ही उसकी अपनी पहचान को बयां कर रही है. बाटी चोखे के शौकीन लोगों के लिए Banaras Bites(Taste of Banaras) परफेक्ट जगह है.जो जयपुर में कहीं और आपको नहीं मिलेगी.

बाटी चोखा के दीवानों के लिए.. विशिष्ट बनारसी अंदाज़ में बाटी – चोखा जयपुर में यह भूले-बिसरे स्वाद की जगह के रूप में मशहूर है.बाटी चोखा -ज्वार की सोंधी महक के साथ पारम्परिक व्यंजनों का खजाना है यहां, मिटटी के बर्तन की पवित्रता का बाटी चोखा का यहां पूरा ख्याल रखा जाता है. लिट्टी चोखा बनारस राज्‍य का राष्‍ट्रीय व्यंजन है जिसमें लिट्टी तथा चोखे – दो अलग-अलग व्यंजनों के साथ-साथ खाने को कहते हैं.हालांकि देश के कई कोने में इसे बड़े प्‍यार और स्‍वाद के साथ खाया जाता है.लिट्टी देखने में तो बाटी जैसी लगती है, लेकिन बहुत अंतर है. इसे आटे के अन्दर सत्तू भरकर बनाई जाती है और यह बैंगन, आलू और टमाटर को मिक्‍स कर चोखा तैयार कर किया जाता है.और लिट्टी के साथ बड़े प्‍यार से खाई जाती है.मशहूर बाटी चोखा का स्वादिष्ट स्वाद आपके मन को काफी पंसद आएगा.

इसमें देसी चने के सत्तू के अलावा बैगन, आलू, टमाटर को कंडे में भूना जाता है उसके बाद उसको मिक्स किया जाता है जबकि बाटी में देशी चने का सत्तू भरा जाता है.इनकी दूकान पर बेहतरीन क्वालिटी के मसालों के साथ स्वाद का भी काफी ध्यान रखा गया है. ताकि आपको को पूर्वांचल की याद आ जाए.इसी पकवान की चर्चा यदि गुलाबी नगरी जयपुर में हो तो आप को अटपटा जरूर लगेगा लेकिन जयपुर में सुनील सिंह जी प्रसिद्ध बाटी चोखा बेच रहे हैं.दूर दराज से लोग यहां Banaras Bites(Taste of Banaras) के जायके का स्वाद उठाने आते हैं

इसके अलावा यहां की पुरवा चाय(कुल्लड़ चाय) के स्वाद का भी जवाब नहीं है.साथ ही साथ टमाटर चाट,ब्लैक चना चाट,सैंडविच,पिज़्ज़ा ,चुड़ा मटर(पोहा) के स्वाद के भी लोग दीवाने है.जयपुर के राजापार्क पॉश इलाके में बाटी चोखा की मशहूर दूकान Banaras Bites स्थित है.इस दूकान में बाटी चोखा के जायके का स्वाद चखने जयपुर ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों से आने वाले लोग भी उठाते है.दिन से ही दूकान पर ग्राहकों की भीड़ लगी होती है और हर कोई जयपुर में बनारस के मशहूर व्यंजन बाटी चोखा के लजीज स्वाद का लुफ्त उठाते हैं.

इंडियन वेज रसोई( famous Indian Veg Rasoi)
:-वेज लवर्स के सामने जब लजीज मसालेदार कड़ाई पनीर,राजस्थानी गट्टा मसाला,खोया पनीर जैसे फूड आइटम्स का जिक्र होता है तो उनके मुंह में पानी आने लगता है अगर आप जयपुर में हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा है क्योंकि यहां वेज खाने के लिए एक ऐसी जगहें मशहूर हैं जहां आप वेज खाने का बेहतरीन स्वाद का मजा उठा सकते हैं. लेकिन अगर आपको जानकारी ना होने की वजह से टेस्टी वेज डिशेस का मजा नहीं उठा पा रहे है तो आपकी ये मुश्किल हम दूर किए देते हैं.आइए जानें जयपुर की ऐसी जगए के बारे में जो अपने वेज फूड आइटम्स के लिए काफी जयपुर में फेमस हैं.


इंडियन वेज रसोई:-यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के मालवीय नगर सिथ्त “इंडियन वेज रसोई” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” के कई हिस्सों में ख्याति प्राप्त है..इंडियन वेज रसोई जयपुर में सबसे लोकप्रिय शुद्ध शाकाहारी रेस्टोरेंट के रूप में जाना जाने वाला रेस्टोरेंट है. इनकी पहचान यहाँ का शुद्ध और पवित्र भोजन है. आप इस रेस्टोरेंट पर अपने पुरे परिवार के साथ यहां के स्वादिस्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है. यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है.

अगर आप इनके भोजन का घर बैठे भी आनंद लेना चाहाते है तो उसकी सुबिधा भी उपलब्ध है.अगर आप यहां कड़ाई पनीर ,राजस्थानी सेव टमाटर की सब्जी ,पनीर पसंदा और दाल तड़का एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा.इसके अलावा आपको यहां के स्नैक्स,साउथ इंडियन,पास्ता,पिज़्ज़ा,के स्वाद का भी जवाब नहीं है.
यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा. यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है और सबसे अच्छी और ख़ास बात यह है की यहां बैठने की व्यवस्था बेहद खास है.
शाम के बाद यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है.


इंडियन वेज रसोई( famous Indian Veg Rasoi)
 Shop No 1 Plot No 13 2 Opp Dashera Maidan, Malviya Nagar Jaipur, Jaipur
085618 88445
,9828234460

“श्री झाडखण्ड नाथ पोहा एण्ड चाट भण्डार”:-
यह दुकान गुलाबी नगर के बीच राम-निवास बाग स्थित “मसाला चौक (shop No.9) में है. इस चाट की दुकान को चलाने वाले “प्रेम शर्मा” बताते है की इस दुकान से पहले उनका एक छोटा सा पोहे का स्थान था जो आज भी जयपुर के वैशाली नगर में है. उन्होंने इस छोटे से ठेले से ही शुरुवात की और आज इस दुकान तक आये है उनका अपने काम के प्रति लगाव और बढ़िया स्वाद के कारण ही प्रसिद्ध है . यहां एक बार जो चाट खाता है, जिंदगी भर उसका स्वाद नहीं भूला पाता है.

यहां अनेक प्रकार के फूड मिलते हैं जैसे बॉम्बे पाव भाजी ,चीज़ पाव भाजी, खड़ा पाव भाजी स्पेशल पोहा ,पनीर पोहा, पुलाव ,टोमेटो शोप , राबड़ी ,स्वीट कॉर्न ,कांजी वड़ा इसके अलावा और भी कई व्यंजन हैं. इसका स्वाद बेहद ही अलग और जायकदार होता है यदि आप इनका आनंद लेना चाहते हैं तो सब-कुछ भूलकर इनके स्वाद और खुश्बुओं में खो जाएं. प्रेम शर्मा के मुताबिक उनकी दुकान के पोहे और पाव भाजी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है.
यहां के फ़ूड बहुत ही स्वादिष्ट है और आपके बजट के हिसाब से बिल्कुल सही आप अपने स्वाद के हिसाब से यहां खा सकते हैं .कीमतें बहुत सस्ती हैं ..
“श्री झाडखण्ड नाथ पोहा एण्ड चाट भण्डार” में प्रतिदिन शाम के टाइम खासतौर से मेले जैसा माहौल रहता है. यदि खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है तो स्थानीय लोगों के साथ लोकप्रियता है, तो मसाला चौक में चाट के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

यदि आप बॉम्बे पाव भाजी ,चीज़ पाव भाजी, खड़ा पाव भाजी स्पेशल पोहा ,पनीर पोहा, पुलाव,टोमेटो शोप , राबड़ी ,स्वीट कॉर्न ,कांजी वड़ा तरिके के फूड शौकीन हैं. और गुलाबी नगर के बीच है तो “श्री झाडखण्ड नाथ पोहा एण्ड चाट भण्डार” के प्रत्येक स्वादिष्ट फ़ूड का आनंद उठाएं.

यहां के खाने का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें.मसाला चौक में इनकी दुकान नंबर 9 है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

होम डिलिवरी सुविधा भी उपलब्ध: मोबाइल नम्बर-7014564589, 9929185026, 0141-26050266


Firoz Non Veg Restavrent:-अगर आप नॉन वेज फूड खाने के शौकीन हैं और आप जयपुर के सांगानेर साइड में हैं और ये सोच रहे हैं कि कहां जाएं तो हम आपकी मुश्किल आसान कर देते हैं। जयपुर के प्रताप नगर में आप जिससे भी ये पूछेंगे कि बेस्ट non veg food कहां मिलता है तो लोग आपको झट से यही कहंगें “Firoz Non Veg Restavren”

Firoz Non Veg Restavren” के नाम से मशहूर non-vegetarian food का स्वाद लोगों को कई दशकों से चखा रहे शोएब कुरेशी भाई के यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है. उसके दाम उतने ही कम हैं.हो सकता है आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में बिरयानी खाई हो लेकिन जैसी चिकन और मटन बिरयानी शोएब कुरेशी के Non Veg Restavren” में खाने के लिए मिलेगी उसका स्वाद आपको और कहीं नहीं मिलेगा. इसके अलावा इनकी दुकान पर चिकन करी, बटर चिकन, मटन कोरमा,रोस्टेड चिकन,चिकन लॉलीपॉप भी लोगों को बहुत पसंद है. गुलाबी नगर जयपुर के प्रताप नगर में इनकी दुकान है. आप यहां पर किसी से भी इनकी दुकान का पता पूछ लें आसानी से आप वहां पहुंच जाएंगें. पंद्रहे साल से सांगानेर में नॉन वेजिटेरियन खाना परोस रहे शोएब कुरेशी भाई के इस जगह पर आप जाकर खुश हो जाएंगे।यहां खाने की खूशबू सूंघते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. यहां पर आपको गुर्दा कलेजी और मटन कोरमा के अलावा अच्छे से पका हुआ बेस्ट तंदूरी चिकन सब मिलेगा.

इसके आलावा इनकी एक और दूकान है जो सांगानेर में ही है जहां हमेसा आपको फ्रेश कच्चा मटन और चिकन,फिश उपलब्ध होगा.इस दूकान पे ख़ास साफ़ सफाई का ज्यादा ख्याल रखा जाता है.और दाम सबसे कम.

Firoz Non Veg:-Kumbha marg,Pratap Nager,Sec.8,Main Tonk road(9636910115) 2ND shop-Firoz Meat Shop:-Sanganer Thana,Petrol Pump ke samne(7240547690)

THE PARANTHA MEAL HOUSE:-पराठा नाम सुन कर ही हमे भूख लगने लगती है और भूख लगते ही गरमा गर्म पराठे मिल जाये तो भूख से ज्यादा मजे खाने में आते हैं.जयपुर के मानसरोवर में एक ऐसे ही दुकान है, जो खाने के शौकीन लोगों के लिए मानो की स्वर्ग से कम नहीं है अगर आप जयपुर के मानसरोवर में THE परांठा मील हाउस वाली गलियों से गुजरें तो गर्मागर्म पराठों की खुशबू आपको बरबस इनकी दूकान तक खींच लाएगी.

पराठे चाहे आलू के हों या पनीर के, शुद्ध देशी घी में तले हुए ये लजीज पराठे हर किसी को यहां बार बार आने पर मजबूर कर देते हैं. पराठों के साथ अनेक तरीके की पनीर की सब्जी ,आलू की सब्जी, चटनी व पांच तरह के अचार व सलाद इसके स्वाद को और बढ़ा देते हैं. जी हां देसी तड़के वाले इस लाजवाब स्वाद में आप यहां 100 से भी अधिक किस्म के पराठों और 50 से भी अधिक पनीर की सब्जी का आनंद ले सकते हैं.

देसी घी में डीप फ्राई इन पराठों को तैयार करने में तवे और करछी की भी तकनीक ऐसी जिससे इनमें घी ज्यादा नहीं जलता।ड्राई फ्रूट ,चॉकलेट ,पाइनएप्पल ,ब्लैक ओलिव ,मिक्स फ्रूट ,कॉफी , आलू, गोभी, पनीर, पुदीना, मशरूम, धनिया, मूली, मिक्सवेज व रबड़ी जैसे और भी कई स्वाद के पराठे हैं यहां।अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और शुद्ध मसालों के कारण कुछ ही दिनों में THE PARANTHA MEAL HOUSE रेस्टोरेंट जयपुर में हर किसी की जुबान पर छाया हुआ है. यहां के पराठों की बात ही निराली है, इसका कोई जोड़ नहीं। पराठे के साथ मिलने चटनी सबसे अधिक प्रिय है। सभी पराठों में ड्राई फ्रूट का तो नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.’
THE PARANTHA MEAL HOUSE:-Swarn Path, Mansarovar(7413807022,-8279296043) 


रमन डोसावाला:- जिनके खाने की खुशबू से ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है.जो लोग डोसा खाने के शौकीन है उन्हें एक बार जयपुर के राम-निवास बाग स्थित “मसाला चौक” में “रमन डोसावाला” पर जरूर जाना चाहिए.गुलाबी नगर की एक छोटी लेकिन फेमस दुकान पर आपको डिफरेंट टाइप के अलग-अलग वैरायटी के डोसा खाने को मिल जाएगा.जिनमें onion cheese dosa,palak dosa ,paper roast dosa ,rava dosa,spring dosa, और सबसे स्पेशल pizza dosa,sambhar idli,vada sambhar,mix uttapam जैसे बेस्ट मशहूर व्यंजन हैं.

यदि आप इनका आनंद लेना चाहते हैं तो सब-कुछ भूलकर इनके स्वाद और खुश्बुओं में खो जाएं.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.
रमन डोसावाला:-जयपुर के राम-निवास बाग स्थित “मसाला चौक” में shop no.8

A-ONE PAVITRA BHOJNALYA(PURE VEG RESTAURANT):-

जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है वो है यहाँ के व्यंजन,जयपुर में सबसे लोकप्रिय शुद्ध शाकाहारी भोजनालय के रूप में जाना जाने वाला पवित्र भोजनालय ने अपनी शुरुवात सन 1944 में जयपुर में सबसे पहले कड़ाई के दूध के साथ की. जिसके बाद शुद्ध शाकाहारी भोजनालय की शुरुवात हुई.समय के साथ-साथ इनकी आज तीसरी पीढ़ी ने भी इनकी की हुई मेहनत को बखूबी संभाल रखा है.इनकी पहचान यहाँ का शुद्ध और पवित्र भोजन है. आप इस भोजनालय पर अपने पुरे परिवार के साथ यहां के स्वादिस्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है

.
यहां के व्यंजनों में ऐसा जादू है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता सभी यहां के भोजन के दीवाने है. इस भोजनालय की एक ख़ास बात है वो ये है की ये पवित्र भोजनालय” जयपुर के बीचो बिच M.I रोड,अजमेरी गेट के बिलकुल पास है. और यहां हमेशा ताज़ा और शुद्ध भोजन उब्लब्ध रहता है और अगर आप इनके भोजन का घर बैठे भी आनंद लेना चाहाते है तो उसकी सुबिधा भी उपलब्ध है.

  यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं.हो सकता है आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में पनीर कोरमा ,मटर पनीर मसाला जैसी सब्जी खाई हो लेकिन जैसा A-ONE PAVITRA भोजनालय में खाने के लिए मिलेगा. ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा. इसके अलावा इनकी दुकान पर यहां की मशहूर सरसो का साग,मक्का,बाजरा की रोटी,और लेहसुन की चटनी भी लोगों को बहुत पसंद है.
A-ONE PAVITRA BHOJNALYA(PURE VEG RESTAURANT):-
M I Road, Opposite Laxmi Petrol Pump, Near Main Road, MI Road, Jaipur,(9828268885,9024127429) 

मुरली नमकीन एण्ड स्वीट कैटर्स:-पांच्यावाला,पूनम मार्किट गली नंबर 3 पर स्थित मशहूर ”मुरली नमकीन एण्ड स्वीट कैटर्स का आप बेहतरीन स्वाद चखना बिल्कुल न भूलें.अगर आप नमकीन और रसगुल्ले खाने के शौकीन हैं तो इनकी दूकान का स्वाद आपका दिल जरूर जीत लेगा.’मुरली नमकीन एण्ड स्वीट कैटर्स की दुकान हर तरह के नमकीन और मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध है. यहां के रसगुल्ले भी बहुत फेमस हैं.

यहां नमकीन शुद्ध मसालों से तैयार की जाती है जिसका बेहतरीन स्वाद कही और आपको नहीं मिलेगा.अगर आप जयपुर में है तो,इनकी नमकीन का स्वाद न लें तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी। यहाँ के स्पेशल पंचम दालमोठ भी बेहद जायकेदार है। जो इसी दुकान पर आपको मिलेगी.यहाँ की नमकीन पूरे प्रदेश में अपने अनमोल स्वाद के लिए मशहूर है.

मुरली नमकीन एण्ड स्वीट कैटर्स के वयंजनो में मसाले की अपनी अलग खुशबू एवं अपनी एक अलग ही खासियत होती है जिसका स्वाद शायद ही आप को कही और खाने को मिलेगा.यही कारण है कि आज न केवल जयपुर से, बल्कि बाहर से आये अन्य राज्यों के सैलानी भी यहां खाने के लिए यहां आते हैं.

मुरली नमकीन एण्ड स्वीट कैटर्स:-पांच्यावाला,पूनम मार्किट गली नंबर 3 आगरा पेटा – 100 रु,नमकीन -120 रु,वेपर्स -160 रु,रसगुल्ला पीपा 950 से 1050

पूरी सब्जी और शादी पार्टी के आर्डर लिया जाता हे आर्डर पर पूरी सब्जी होम डिलीवरी उपलब्ध हे होम डिलीवरी के चार्ज अलग से है (9414351232)

शाही काजू समोसा वाला:-गरमा-गरम समोसे संग-संग जलेबी किसे पसंद नहीं होंगे. यूं तो शहर में समोसे की दुकानों की भरमार काफी है. लेकिन स्वादिष्ट समोसे की दुकानें गिनी-चुनी हैं.ऐसी ही एक दूकान आज हम आप को बता रहे है. जिन्होंने अपने लाजवाब स्वाद के बलबूते सब का दिल जीत लिया है. गुलाबी नगर, जयपुर, के अंकुर सिनेमा के सामने “शाही काजू समोसा वाला” कुछ ही समय इतना मशहूर हो गया है की लोगो की लगती भीड़ देख के ही आप उसका अंदाजा लगा सकते है.जी हां और होगा भी क्यों ना आखिर यहां के व्यंजनो का स्वाद ही कुछ ऐसा है.

शाही काजू समोसा वाले के वयंजनो में मसाले की अपनी अलग खुशबू एवं अपनी एक अलग ही खासियत होती है जिसका स्वाद शायद ही आप को कही और खाने को मिलेगा.यही कारण है कि आज न केवल जयपुर से, बल्कि बाहर से आये अन्य राज्यों के सैलानी भी यहां एक समोसा खाने के लिए यहां आते है

दुकान के मालिक श्री राम चौधरी का कहना है कि चाहे नुकसान क्यों न हो जाए, लेकिन ग्राहक संतुष्टि उनके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. आप ने आलू वाले, मटर वाले और पनीर वाले समोसे तो खाए होंगे, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शाही समोसे वाला ‘ इकलौती ऐसी दुकान है, जहां शाही समोसे भी बनाए जाते हैं. ग्राहकों के साथ-साथ मुझे स्वयं इसका स्वाद बहुत लाजवाब लगा.
शाही काजू समोसा वाला:-जयपुर, के अंकुर सिनेमा के सामने(9461117078)

श्याम चाट भण्डार:- जयपुर हो या दिल्ली, बनारस, हो या चंडीगण या फिर भारत का कोई भी शहर छोले भटूरे आपको हर जगह खाने के लिए आसानी से मिल जाएंगें.विदेशों में भी लोग छोले भटूरे बड़े चाव के साथ खाते हैं .तो आइये आप को बताते है जयपुर की एक ऐसी दूकान जहां के छोले भटूरे कुछ ज्यादा ही मशहूर हैं.


श्याम चाट भण्डार के छोले भटूरे जयपुर में कुछ ज्यादा ही मशहूर हैं.जयपुर गुलाबी नगर में छोले भटूरें की ऐसी कई दुकाने हैं जो दशकों पुरानी है और उनका स्वाद आज भी वैसा ही है जिसकी वजह से ये दुकाने आज भी लोगों के बीच पॉपुलर हैं. ना सिर्फ उस एरिया के लोग वहां छोले भटूरे खाने आते हैं बल्कि दूर-दूर से भी लोग यहां पर छोले भटूरे खाने के लिए आते हैं.
यहां पर छोले भटूरे को इमली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है. भटूरे सोफ्ट होते हैं पूरी तरह से फूले हुए होते हैं और ये मुंह में जाते ही घुल जाते हैं. छोलों में मसालों को इस तरह से मिक्स किया जाता है कि हर बाइट में आपको हर मसाले का स्वाद अलग से समझ आएगा. इसके अलावा इसके साथ प्याज और अचार भी सर्व किया जाता है.
यहां के भटूरों की खासियत ये है कि आप इन्हें कितना भी खा लें लेकिन इन्हें खाने के बाद आपको भारीपन महसूस नहीं होगा. इतना ही नहीं भटूरे के अंदर पनीर की पिट्ठी भरी जाती है.

श्याम चाट भण्डार (Shyam Chat Bhandar) :-इन्द्राबाजार, शनि मंदिर के पास ,(सुनील पाल)9887815380

श्री बजरंग फ़ास्ट फ़ूड कार्नर:-अक्सर ऐसा कहा जाता है कि जयपुर वालों का मनपसंदीदा काम है खाना. और खानें में अगर टेस्ट न हो तो जयपुर वालों को रात में नींद नहीं आती है. जहां एक तरफ गुलाबी नगरी के कुछ फूड कॉर्नर ऐसे है जो अपने जायकों के लिए आज जयपुर में काफी फेमस है।तो आइए जानते है.जयपुर शहर के ऐसी फेमस जगह के बारे में जहां लजीज खाने की वजह से दूर-दूर से लोग आते हैं.

श्री बजरंग फ़ास्ट फ़ूड कार्नर:-यहां सभी खाने एक अलग तरीके से बनाए जाते हैं जिसे एक बार खाकर लोग इनका स्वाद कभी नहीं भूलते,यहां लोग काफी दूर-दूर से यहां चाट का लुत्फ उठाने आते हैं.यहां चाट का मसाला तैयार करने के लिए इन्हें रात भर मेहनत करनी पड़ती है.इस वजह से ही श्री बजरंग फ़ास्ट फ़ूड का स्वाद लाजवाब होता है.जब भी कभी मानसरोवर जाएं तो यहां चाट खाने जरूर आएं.गर्मियों के सीजन में इस दुकान में भीड़ दुगुना होने लग जाती है.उसका कारण यहां के स्पेशल जूस और शेक इनके जूस का स्वाद भी सबसे अलग है.

यहां के शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.यहां मिलने वाली चाट में पाँव भाजी, आलू टिक्की ,डोसा,पुलाव,पिज़्ज़ा,पनीर चीला,वेज मन्चूरियनकुछ ज्यादा ही मशहूर है.
श्री बजरंग फ़ास्ट फ़ूड कार्नर:
30/1/2 Swarn Path, Madhyam Marg, Mansarovar, Jaipur, Rajasthan (9413581100,9829308100,9983651382)


गोपाल सिंह पतासी भण्ड़ार:-जब कुछ चटपटा खाने का मन होता है तो दिमाग में बस, गोलगप्पे, चाट और टिक्की की ही पिक्चर बनती है.जो लोग गोलगप्पे, चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के “Mahavir Marg, C-Scheme,”स्थित “गोपाल सिंह पतासी भण्ड़ार” पर जरूर जाना चाहिए. गोपाल सिंह जी पिछले 74 सालों से यानि 1945 से से लुभा रहे है.

यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.
यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पानी पतासी, , दही पतासी,पपड़ी चाट,भेलपुरी खाने वालो की भिड़ रहती है.

सन 1945 में गोपाल सिंह जी रामनिवास बाग़ में गोल गप्पे की एक छोटी सी स्टाल लगा के शुरुवात की थी. इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण आज गोपाल सिंह पतासी भण्ड़ार जयपुर के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुका है.

तो सोचना क्या पुदीना ,खट्टा ,मीठा, तीखा, पानी के गोल गप्पे के साथ “गोपाल सिंह पतासी भण्ड़ार”पर आप भी चक्कर लगा ही आइए.
गोपाल सिंह पतासी भण्ड़ार:-shop no.3, masala chowk,(9929845836) 2Nd shop 
Mahaveer college of commerce, Mahavir Marg, C-Scheme,jaipur(9928237280) 

जयपुरी चटकारा:-लोगों में चाट के लिए प्यार देखते हुए हमने कुछ दोस्तों को जगह-जगह की मशहूर पानी पूरी, गोलगप्पा, पुचका या पानी के बताशे टेस्ट करने के लिए भेजा. आलू, मसाला और स्वादिष्ट पानी के साथ परोसे जाने वाला यह डीप फ्राइड स्नैक सभी का फेवरिट होता है.
कई बार लोग अपनी फेवरेट पानी पूरी चखने के लिए उस जगह नहीं जा पाते जहां की पानी पूरी उन्हें पसंद होती है.


जयपुरी चटकार:-जो लोग गोलगप्पे, चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के “मसाला चौक,और मालवीय नगर.g.t ,”स्थित “जयपुरी चटकारा ” पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले 15 सालों से लोगो को अपनी चाट से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.


यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पानी पतासी, , दही पतासी,पपड़ी चाट,भेलपुरी खाने,छोले भटूरे,मसाला डोसा,उत्तपम खाने वालो की भिड़ लगी रहती है. जयपुरी चटकारा ने एक गोल गप्पे की एक छोटी सी स्टाल लगा के शुरुवात की थी. इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण आज जयपुरी चटकारा जयपुर के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुका है.
इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है.
यदि खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है तो मसाला चौक में चाट के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं. 

जयपुरी चटकार:-मसाला चौक,G.T सेंट्रल ग्राउंड फ्लोर,W.T.P shop no.5

“थाली हाउस ” :- गुलाबी नगर, जयपुर,जो चीज़ इन्हे विशिष्ट और
प्रसिद्ध बनाती है वो है यहाँ के व्यंजन यहाँ का राजस्थानी स्वाद

“थाली हाउस”:- थाली हाउस वाले अपने खाने को प्यार करते है और मेहमान नवाज़ी के लिए खुद को हमेशा तैयार रखते है.

इसी कारण आज “थाली हाउस” अपने व्यंजन में बढ़िया मसालों और अद्भुत स्वाद के लिए “जयपुर” (गुलाबी नगर) में काफी प्रसिद्ध व्यंजन है लोग दूर दूर से ”थाली हाउस” पर राजस्थानी खाना दाल बाटी चूरमा खाने को स्पेशल आते है.

“दाल-बाटी-चूरमा” यह राजस्थान के सबसे बेहतरीन और स्वादिस्ट व्यंजनो मे से एक है, राजस्थानी खाना दाल बाटी चूरमा के बिना पूरा नहीं होता, गोल ,छोटी-छोटी बाटियों को घी मे डुबोकर दाल और चूरमा के साथ खाया जाता है.इसके अलावा ”पनिहारिन थाली और राजस्थानी थाली”  जिसके स्वाद का कोई जवाब नहीं! आपको एक बार “थाली हाउस” पर जरूर आना चाहिए. आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप ”थाली
हाउस” के यहाँ के व्यंजनो का आनंद नही ले लेते.


दिल्ली चाट एण्ड कैफ़े (Head Branch Adarsh Nager,jaipur)अगर आप चटपटी चाट खाने के शौंकीन है. और कहीं ना कहीं आप का मन दिल्ली के चाँदनी चौक की मशहूर चाट खाने का कर रहा है तो सोचना कैसा चले आईए “दिल्ली चाट एण्ड कैफ़े पर”

जी हाँ अब दिल्ली के बेहतरीन कारीगरों के द्धारा दिल्ली के शुद्ध एवं चटपटे मसालों से निर्मित चाट का मजा अब सीधे चाँदनी चौक से सीधा जयपुर. के मसाला चौक की शॉप न 11 में जहां दिल्ली के शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा 
है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“दिल्ली चाट एण्ड कैफ़े” को चलाने वाले “विनीत सुराना” का कहना 
है की उन्होंने दिल्ली चाट एण्ड कैफ़े की शुरुवात जयपुर के आढर्श नगर से की और अब अपनी एक मसाला चौक में और एक पहचान बनाई है.गुलाबी नगर, जयपुर के मसाला चौक स्थित दिल्ली चाट एण्ड कैफ़े के व्यजनों का स्वाद ही अनोखा है. अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए काफी प्रसीद है.

यहां की सबसे पसंद की जाने वाली चाट में बेडमी पूड़ी आलू की सब्जी और दाना मेथी की चटनी के साथ, कांजी बड़ा ,फ्राइड आलू चाट, शकरकन्दी चाट ,बिना तेल के सबसे मशहूर छोला मटरा कुल्चा ,दही वड़ा और दही पपड़ी इनका स्वाद बेहद ही अलग और ज़ायक़ेदार होता है साथ ही ग्राहकों के अनुसार भी चाट उपलब्ध है जैसे बिना लहसुन प्याज़ की चाट “जैन फ़ूड”(jain food) बिना लहसुन प्याज़ की एक बार जो भी इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है.
यदि खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है तो मसाला चौक में चाट के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं. 
दिल्ली चाट एण्ड कैफ़े:-shop no.11,masala chowk,(Head Branch Adarsh Nager,jaipur)9829056458

“श्री राम चाट भण्डार”:-गुलाबी नगर, जयपुर, हवामहल से करीब 500 मीटर की दूरी पर स्थित है. “श्री राम चाट भण्डार” जब भी कोई उधर से गुज़रता है तो चाट खुद भी खाता है और घर के लिए भी पैकंग कराता है.जयपुर गुलाबी नगर से गुजरने वाले राहगीर यहाँ की चाट खाना नहीं भूलते. 64 वर्ष पहले “मोती लाल जी”द्धारा “श्री राम चाट भण्डार”के नाम की पहली दुकान खुली.तब से चाट गुलाबी नगर की पहचान बन चुकी है.इनकी चाट बनाने की वो खूबियां भी पुरानी हैं जो जीभ को बुरी तरह से व्याकुल कर देने का सामर्थ्य रखती हैं.आज कई सारी चाट की दुकानें श्री राम चाट भण्डार के नाम से खुल चुकी है. लेकिन स्थानीय लोग असली वाले मोती लाल जी की चाट की दुकान को जानते हैं.

64 वर्षो पुराने “श्री राम चाट भण्डार”अपने लोकप्रिय व्यंजनों के कारण आज सम्पूर्ण भारत के कई शहरों मे ख्याति प्राप्त है.अगर आप गुलाबी नगर जयपुर की तरफ जाएं तो यहां की सबसे पसंद की जाने वाली चाट कांजी बड़ा ,दहीबड़े ,पपड़ी चाट ,आलू टिक्की , समोसा और दही चाट का कोम्बो क्या बात है स्वाद ही आ जाएगा जरूर ट्राई करें क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा. हमेशा इनके स्टाल पर भीड़ भाड़ दिखाई देती है.एक बार जो भी इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वह इनकी चाट का मुरीद हो जाता है. यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार कि हुई चाट खाने को मिलेगी. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां की स्वादिस्ट चाट का आंनद उठा सकते है.

लक्ष्मी चाट भण्डार (Laxmi Chat Bhandar) लिंक रोड, बापू बाजार:- वर्ष 1964 में लिंक रोड ,बापू बाजार में “लक्ष्मी चाट भण्डार” के चाट का काम शुरू हुआ था. जिसे अब (ओमप्रकाश जी हसीजा) ने संभाल रखा है .लक्ष्मी चाट भण्डार के चटपटी व लजीज चाट की सुगंध सभी को अपनी ओर खींचती है.वर्षो पुराने “लक्ष्मी चाट भण्डार”अपने लोकप्रिय व्यंजनों के कारण आज सम्पूर्ण भारत के कई शहरों मे ख्याति प्राप्त है.

गुलाबी नगर की शान “प्रेम पान भण्डार”:-गुलाबी नगरी  में खान-पान  की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. हम आप को बताते है जो जयपुर की  शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं जयपुर  की  मशहूर पान की दूकान “प्रेम पान भण्डार”

  प्रेम जी सोनी के हाथ का मीठा बादशाही पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. 60 सालों पहले “प्रेम जी सोनी” ने जयपुर के अजमेरी गेट के पास “प्रेम पान भण्डार” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी. आज वही जयपुर गुलाबी नगरी  की मशहूर पान की दूकानो  में से एक है.

उनका  मीठा बादशाही पान बेहद स्वादिष्ट माना जाता है. “प्रेम पान भण्डार”  में काफी  तरह के पान आपकी खिदमच में हाजिर हैं जिनमें चॉकलेट पान ,केसर पान ,आइस पान ,चन्दन पान ,और भी काफी तरीके के पान आप को खाने के लिए मिलेंगे. वैसे तो पान की दूकान जयपुर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लकिन इनकी पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल  आते ही पान खाने के लिए है और तो और बड़े से बड़े नेता और अभिनेता ने भी इनके पान का स्वाद चखा है. “प्रेम पान भण्डार” ,अजमेरी गेट , पैट्रोल पम्प के पास (जयपुर)9828407662, 0141-2364525  

 BOMBAY PAV BHAJI:-अगर आप पावभाजी की शौकीन हैं तो राजापार्क के नजदीक L.B.S COLLEGE के पास “बॉम्बे स्पेशल पावभाजी” वालो का स्वाद जरूर चखें. यह जगह पूरे जयपुर शहर में अपने लजीज पाव-भाजी के लिए मशहूर है.चटपटा व स्वादिष्ट खाने के शौकीन लोग हर शाम को “बॉम्बे स्पेशल पावभाजी” की दुकान पहुंच जाते हैं.

बटर के साथ बनी यहां की ताजी पाव-भाजी को जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां की पाव-भाजी का दाम भी बहुत कम है.यानी आप बहुत सस्ते में इस टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.अगर आप डाइटिंग पर भी रहते हैं तो इसकी बेहतरीन खुशबू की महक मिलते ही आप अपना सारा डाइट प्लान भूल सकते हैं. इसका बेहतरीन स्वाद आपको हमेशा के लिए याद रह जाएग”बॉम्बे स्पेशल पावभाजी” अपने वयंजनों में बढ़िया स्वाद के कारण आज कई शहरो में अपनी जगए बनाये हुये है.
“बॉम्बे स्पेशल पावभाजी”:-LBS COLLEGE,TILAK NAGER,JAIPUR.(9079858169)  

Bombay VEG SOYA CHAAP:-आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस स्टार्ट करना और उसमे सफलता पाना इतना आसान नहीं है.भारत में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद खूब है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो, आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपके रेस्टोरेंट का सफ़ल होना निश्चित है.जी हां आज हम आप को बताते है.राजापार्क,तिलक नगर, के “वेज सोया चाप”(
Bombay VEG SOYA CHAAP) नाम की यह फूड की स्टाल 11 सालों से अपने फूड के लिए प्रसिद्ध है.यहां करीब दर्जन भर तरीके के वेज सोया चाप और इतनी ही पनीर से बनने वाले स्नैक्स भी आपके सामने पेश हैं.

यहां अनेक प्रकार के फूड मिलते हैं जैसे पनीर टिक्का ,मसाला चाप ,मलाई चाप ,मलाई पनीर टिक्का और काफी तरिके के रोल इसके अलावा और भी मशहूर व्यंजन हैं.यदि आप इनका आनंद लेना चाहते हैं तो सब-कुछ भूलकर इनके स्वाद और खुश्बुओं में खो जाएं.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.
Bombay VEG SOYA CHAAP:-LBS COLLEGE,TILAK NAGER,JAIPUR.(9079858169)(7073925707) 2nd branche-
Satkar Shopping Complex, Malviya Nagar,OPP.Jain mandir,jaipur

 
हर-हर महादेव पवित्र भोजनालय(शुद्ध शाकाहारी):-यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के सिंधी कैम्प बस स्टंड सिथ्त “हर-हर महादेव पवित्र भोजनालय” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज राजस्थान के कई हिस्सों में ख्याति प्राप्त है.

जयपुर में सबसे लोकप्रिय शुद्ध शाकाहारी भोजनालय के रूप में जाना जाने वाला पवित्र भोजनालय सन 1962 में गिरधारी लाल पेशवानी और लीलाराम पेशवानी ने सिंधी कम्प ,बस स्टैंड के गेट के पास “हर-हर महादेव पवित्र भोजनालय” की शुरुवात की, जिन्हे जयपुर राम लष्मण की जोड़ी से जानने लगा और समय के साथ साथ इनकी आज 5वी पीढ़ी ने भी इनकी की हुई महनत को बखूबी संभाल रखा है.इनकी पहचान यहाँ का शुद्ध और पवित्र भोजन है. आप इस भोजनालय पर अपने पुरे परिवार के साथ यहां के स्वादिस्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है. यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है.

यहां के व्यंजनों में ऐसा जादू है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता सभी यहां के भोजन के दीवाने है. इस भोजनालय की एक ख़ास बात है वो ये है की “हर हर महादेव पवित्र भोजनालय” जयपुर के बीचो बिच सिंधी कैप बस स्टैन्ड के गेट के बिलकुल पास है. और यहां 24 घंटे ताज़ा और शुद्ध भोजन उब्लब्ध रहता है और अगर आप इनके भोजन का घर बैठे भी आनंद लेना चाहाते है तो उसकी सुबिधा भी 24 घंटे उपलब्ध है.अगर आप यहां कड़ाई पनीर ,राजस्थानी सेव टमाटर की सब्जी ,पनीर पसंदा और दाल तड़का एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा.यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है और सबसे अच्छी और ख़ास बात यह है की यहां बैठने की व्यवस्था बेहद खास है.       

 
House on Fire:-जयपुर में नॉनवेज फूड लवर्स का फेवरेट है यह मशहूर रेस्टोरेंट चिकन से लेकर मटन तक यहां एक से बढ़कर एक लजीज डिशेज मिलती हैं.जयपुर के अलग-अलग इलाकों में इनकी ब्रांचेस हैं. दुनिया की कुछ बेहतरीन चिकन डेलिकेसीज यहां परोसी जाती हैं.यही नहीं इसके अल्वा यहां कुछ नॉर्थ इंडियन फूड आइटम्स भी इतने शानदार हैं. कि आपके मुंह में पानी आ जाए.अगर आप वैशाली नगर या रामनिवास बाग़ की तरफ जाएं तो यहां चिकन,पनीर टिक्का, चिकन रोल ,लखनवी दम बिरयानी, चिकन बिरयानी ,मटन टिक्का ,गलौटी शामी कबाब और चिकन मलाई जरूर ट्राई करें. क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा.

   
आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में तंदूरी चिकन ,पनीर टिक्का चिकन रोल, लखनवी दम बिरयानी ,चिकन बिरयानी ,खाई हो लेकिन जैसा house on fire में खाने के लिए मिलेगा. ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा. इसके अलावा इनकी दुकान पर  वेज थाली , पनीर की सब्जी, मशरूम टिक्का ,रुमाली रोटी भी लोगों को बहुत पसंद है.यहां के खाने का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें.


House On Fire:-Evershine Tower,Amrapali Circle,Vaishali nager,(6350465540,0141-4915895) ,2Nd shop:-Shop No.18,Masala chowk,Near Albert Hall,jaipur(9001919665)

ओम पान भंडार… भारतीय समाज में पान का एक अलग ही स्थान है. मद्रासी हो या बनारसी या फिर कलकती पान आपने कभी ना कभी इन का रस वादन तो किया ही होगा. पान और पानवाले के कई किस्से आप सब ने सुन रखे होंगे. लेकिन क्या किसी ऐसे पान वाले का जिक्र आपके सामने आया है जो अपने पान की वजह और पान खिलाने के खास अंदाज की वजह से मशहूर है.

जयपुर के ओम पान भंडार नाम से यह दुकान चलाने वाले राकेश जी गुलाबी नगरी ही नहीं बल्कि दूर-दूर तक मशहूर है. ओम पान भंडार पर आपको पान की कई वैरायटी का स्वाद चखने को मिलेगा. जिनका नाम ही शायद ही आपने कभी सुना होगा. जिनमें यहां के मशहूर पान है जैसे घबराहट पान , 36 फ्लेवर पान,लाइट पान, शहनाई पान, काला गोरा पान, व्हाइट चॉकलेट पान और एक खास फायर पान.

फायर पान इस पान को खिलाने का राकेश जी का खास ही अंदाज है. राकेश जी खुद अपने हाथ से पान में आग लगा कर जलता हुआ पान ग्राहक को खिलाते है और ग्राहक भी अपनी आंख बंद करके इस अनोखे पान का लुफ्त उठाते है. ऐसे ही अलग अंदाज के पान कि कई वैरायटीयां यहां आपको खाने को मिलेगी.

तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार ओम पान भंडार पर जरूर जाना चाहिए. ओम पान भंडार, लक्ष्मी मंदिर के सामने, लाल कोठी, जयपुर

.टैक्सी Chick-Inn:-सिंधी कैप बस स्टैन्ड के गेट के बिलकुल पास टैक्सी Chick-Inn नाम से non-vegetarian food ,vegetarian food shop यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं.हो सकता है आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में तंदूरी चिकन ,पनीर टिक्का, चिकन रोल, दम बिरयानी ,चिकन बिरयानी ,खाई हो लेकिन जैसा
टैक्सी Chick-Inn में खाने के लिए मिलेगा. ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा. इसके अलावा इनकी दुकान पर वेज थाली , पनीर की सब्जी, मशरूम टिक्का ,रुमाली रोटी भी लोगों को बहुत पसंद है और यहां के पंजाबी टेस्ट का तो जवाब ही नहीं है. यहां के खाने का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें. 

इस रेस्टोरेंट का अच्छा स्वाद तो अपने आप में बेह्द ख़ास है ही बल्कि इसके नाम के पीछे भी एक मिसाल है जो अपने आप में बोहोत कुछ बया करता है. जब हमने रेस्टोरेंट के मालिक से बात की थो उनका कहना था की हम “टैक्सी चिकिन रेस्टोरंट” के नाम से लोगों को ये संदेश देना चाहते है की अगर कोई व्यक्ति टैक्सी चलाता है या कुछ और अन्य काम करता है तो उससे ये नहीं सोचना चाहिए की ये काम छोटा है या बड़ा इंसान की सोच और उसकी मेहनत ही उन्हें सफलता तक पहुँचाती है. यहां कम कीमत में काफी अच्छा स्वाद आप को खाने को मिलेगा साथ ही खाने के बाद आप को एक टैक्सी स्पेशल पान का भी स्वाद चखाया जाऐगा. जिसका कोई चार्ज नहीं होता.
शाम के बाद यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है.  Taxi Chick-Inn:-(9166557777),2nd branch, c-scheme,jaipur (7568443355)  

माँ अरुणा ऑमलेट सेंटर:-अगर आप अंडा खाने के शौकीन हैं तो आपको जयपुर, राजापार्क के किसी भी छोर पर अच्छे आमलेट के बारे में बात करेंगे तो वह आपको पलभर में “माँ अरुणा ऑमलेट सेंटर” का नाम और पता बता देगा. “माँ अरुणा ऑमलेट सेंटर” राजापार्क में खाने-पीने के मामले में मशहूर नाम है.यहां आपको रंजय विश्वास पूरी तल्लीनता के साथ आमलेट बनाते हुए दिखाई देंगे. इनके अंडा फोड़ने और फैटने के लिए मशीन की तरह चलती उनकी उंगलियां और चेहरे पर मंद मुस्कान आपको वहां ठहरकर आमलेट का जायका चखने के लिए जरूर मजबूर कर देगी.

रंजय विश्वास पिछले 9 वर्षों से आमलेट बना और खिला रहे हैं. उनकी दुकान माँ अरुणा ऑमलेट सेंटर के नाम से पूरे राजापार्क में मशहूर है. उनके बनाए आमलेट का जायका भी कुछ जुदा है. ऐसा जायका आपको कहीं और नहीं मिलेगा. इसके पीछे लोग रंजय विश्वास की लगन और अपने ग्राहकों के प्रति प्यार को वजह मानते हैं.यहां मिलने वाली आमलेट का स्वाद ही नहीं बल्कि नाम भी सबसे अलग है. जिनमे एग तूफानी ,चिकनऑमलेट एग बाहुबली, एग घोटाला, एग कीमा और भी बहोत कुछ एग से बना जायका आपको खाने के लिए मिलेगा.


माँ अरुणा ऑमलेट सेंटर:-LBS COLLEGE,TILAK NAGER,JAIPUR(9929290114)

Wel Come Hotel Palace:-अगर आप नॉन वेज फूड खाने के शौकीन हैं और आप जयपुर में हैं और ये सोच रहे हैं कि कहां जाएं तो हम आपकी मुश्किल हम आसान कर देते हैं.तो अब हम आपको जयपुर की वो मशहूर दुकानें बता रहे हैं जो काफी सालों से नॉन वेजिटेरियन खाने के लिए मशहूर हैं.जयपुर के सोडाला या उसके आस पास,हसनपुरा में आप जिससे भी ये पूछेंगे कि बेस्ट non veg food कहां मिलता है तो लोग आपको झट से यही कहंगें “Wel Come Hotel”आज भी यहां के non-vegetarian food का स्वाद बिल्कुल वैसे ही है जैसा पहले हुआ करता था.

हसनपुरा के पास खातीपुरा रोड में “वेल-कम होटल” नाम की दूकान का non-vegetarian food का स्वाद लोग कई सालो से चख रहे है. यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं.हो सकता है आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में मटन करी ,चिकन ग्रेवी,बिरयानी खाई हो लेकिन जैसी चिकन ग्रेवी और मटन बिरयानी यहां खाने के लिए मिलेगी उसका स्वाद आपको और कहीं नहीं मिलेगा. इसके अलावा इनकी दुकान पर चिकन मटन कोरमा,एग मसाला ,कड़ाई पनीर भी लोगों को बहुत पसंद है.

जयपुर के NBC रोड के पास में इनकी दुकान है.आप यहां पर किसी से भी इनकी दुकान का पता पूछ लें आसानी से आप वहां पहुंच जाएंगें.यहां आने पर आप इतनी सारी वेरायटी देखने के बाद ये सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या खाएं और क्या ना खाएं.
Wel Come Hotel Palace:- Khathipura Bridge, Narayanpuri Colony, Hatwara, Jaipur, •098280 81682,7230944088

G V D “Soni’s Cafe”:- इसका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है .G V D “Soni’s Cafe वह स्थान है जहां आप अपने साथी के साथ जाकर वहाँ के फ़ूड और शेक का मजा ले सकते है. मालवीय नगर में सबसे लोकप्रिय रोमांटिक रेस्टोरेंट के रूप में जाना जाने वाला “Soni’s Cafe की आउटडोर व्यवस्था बेहद खास है.भरपूर मस्ती के लिए रात के समय जाएं.शाम में रोशनी मद्धम होती है और रेस्टोरेंट की भीड़-भाड़ काफी तड़क-भड़क वाली होती है और यहां परोसे जाने वाले फ़ूड जैसे सैंडविचेज़ ,रोल, पास्ता ,पिज़्ज़ा, चाइनीज फ़ूड और शेक्स ,कोल्ड कॉफी जैसे जायकों का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. शाम के बाद, यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है. रोमांटिक डेट और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए Soni’s Cafe सही जगह है.

इतना ही नहीं G V D “Soni’s Cafe ने 11 सालों से जयपुर के कई और हिस्सों में भी अपनी पहचान बना रखी है.जो अपने आपमें कुछ बयां करता है.अगर आपको कम खर्च में शानदार डेट की तलाश है तो G V D Cafe जैसा कोई नहीं है.
G V D “Soni’s Cafe:-shop no.2,3 opp.gyan vihar school,behind ,world trade park.malviya nagar,jaipur(9571855738).. (2)shop no.7 panchvati complex,raja park,(9950202294)…(3) shop no.G-2,balaji tower-7,jagatpura jaipur (9024444272)

Highland Resto Mansarovar:-जयपुर, मानसरोवर का सबसे चर्चित Resto “Highland” यहां अक्‍सर कोई न कोई सेलेब्रिटी आता-जाता रहता है.इस रेस्‍टोरेंट में काफी स्‍वादिष्‍ट नॉनवेज खाना खाने के लिए मिलता है. यही वजह है कि यहां आने का मन अक्सर सभी का करता है.

अगर आप जयपुर के मानसरोवर में बेस्ट नॉनवेज खाना चाहते हैं तो गैलक्सी सिनेमा में Highland Lounge And Bar में पहुंच जाइए. यहां पर आपको चिकन लॉलीपॉप और अच्छे से पका हुआ बेस्ट तंदूरी चिकन और भी बहोत से नॉनवेज आइटम्स आपको खाने के लिए मिलेंगे. यहां के नॉनवेज फ़ूड की खुशबू दूर से ही लोगों को यहा खींच लाती है.


Highland Resto वह स्थान है जहां आप अपने साथी के साथ जाकर वहाँ के फ़ूड का मजा ले सकते है. मानसरोवर में सबसे लोकप्रिय रोमांटिक रेस्टोरेंट के रूप में जाना जाने वाला Highland Lounge And Bar की बैठने व्यवस्था बेहद खास है.भरपूर मस्ती के लिए रात के समय यहां जाएं.यह रेस्टो मद्धम रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है. रोमांटिक डेट और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए Highland Resto सही जगह है.
अगर आपको कम खर्च में शानदार डेट की तलाश है तो Mansarovar में Highland Resto  जैसा कोई नहीं है.

Highland Lounge And Bar:-Ground Floor, 01, Galaxy Mall RIICO Mansarovar, Industrial Area, Jaipur,(9001866608,6350666818) 

दिल्ली चाट भण्डार:-
दिल्ली चाट भण्डार ,माधो सिंह सर्किल, बनीपार्क में “दिल्ली चाट भण्डार” नाम की एक दुकान है. अगर आप यहां के दिल्ली खोमचा(दही बड़े) एक बार खा लेंगे तो आपको यहां इन्हें खाने के लिए बार-बार जाना पड़ेगा.वैसे तो चाट की जयपुर में बहुत सारी दुकानें हैं लेकिन बनीपार्क स्थित 10 साल पुरानी दूकान काफी ज्यादा फेमस है. दही बड़े के साथ ही यहां की पपड़ी चाट, आलू टिक्की ,पनीर ब्रेड का भी जबाव नहीं है. यहां के गोलगप्पे और छोले भटूरे खाने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं.
दिल्ली चाट भण्डार (9214447577)

अभिषेक पोहा एण्ड लस्सी भण्डार:-पोहे का जायका पूरे देश में पसंद किया जाता है. हल्का-फुल्का और मजेदार होने की वजह से इसे नाश्ते और शाम की स्नैक्स, दोनों समय खाया जा सकता है. इसलिए आज हम आप को बताते है जयपुर की एक शॉप जो अपने पोहे के लिए आज काफी मशूहर है. निर्माण नगर ,श्याम नगर रोड के पास “अभिषेक पोहा एण्ड लस्सी भण्डार”
यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं.यहां अनेक प्रकार के फूड मिलते हैं. जैसे छोले कुल्चे ,लस्सी, छाछ राबड़ी,इसके अलावा और भी कई व्यंजन हैं.हेमंत कुमार योगी के मुताबिक उनकी दुकान के पोहे और लस्सी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है.

अभिषेक पोहा एण्ड लस्सी भण्डार में प्रतिदिन सुबहे और शाम के टाइम खासतौर से मेले जैसा माहौल रहता है. यदि खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है तो निर्माण नगर ,श्याम नगर रोड के पास में चाट के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.
अभिषेक पोहा एण्ड लस्सी भण्डार(8503902929)

New Bombay Fast Food:-मुंबई का बड़ा पाव,दाबेली ,बॉम्बे सैनविच,का स्वाद अब जयपुर गुलाबी नगरी के लोगो पर सिर चढ़ के बोल रहा हैं.राजापार्क में New Bombay Fast Food की दूकान का स्वाद लोगो को कुछ ऐसा लगा की लोगो की भीड़ यहां देर रात तक लगी रहती है.लोग यहां खाने के साथ घर के लिए भी पैक कराकर के ले जाते दिखाई देते है.

यहां आपको जयपुर का सबसे अच्छा बॉम्बे का प्रसिद वडा पाव साथ में सेवपुरी,बर्गर,रोस्टेड चीज़ सेंडविच खाने के लिए मिलेग़ा.मुंबई के मशहूर स्ट्रीट फूड में शामिल वड़ा पाव आज जयपुर में भी अपनी पहचान बना चुका है.पाव के अंदर चटनी की लेयर और बटाटा वड़ा लगाकर सर्व होने वाला वड़ा पाव बहुत ही चटपटा और मसालेदार स्नैक्स है.

बड़ा पाव स्ट्रीट फ़ूड में सबसे पसंदीदा है, बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी यहां के फेवरेट स्नैक का स्वाद लेते नज़र आते है.अगर आप भी इन चटपटे स्नैक का मजा लेना चाहते है तो सीधा चले आइये राजापार्क और इनके फ़ूड के स्वाद और खुशबू में खो जाइये
New Bombay Fast Food:-Vision express,
Rajapark(8058585805) 2Nd shop:-
-LBS COLLEGE,TILAK NAGER,JAIPUR

“आमेर” स्थित “राजू भईया पतासी वाले”(raju bhiya Patasi wale):- जब कुछ चटपटा खाने का मन होता है तो दिमाग में बस, गोलगप्पे, चाट और टिक्की की ही पिक्चर बनती है.जो लोग गोलगप्पे, चाट और टिक्की खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जयपुर के “आमेर” स्थित “राजू भईया चाट भंडार” पर जरूर जाना चाहिए.राजू भईया पतासी वाले पिछले 40 सालों से आमेर में लोगो का मन अपनी चाट से लुभा रहे है.गुलाबी नगर की एक छोटी लेकिन फेमस दुकान पर आपको डिफरेंट टाइप के अलग-अलग वैरायटी की चाट खाने को मिलेगी.

राजू भईया के हाथों में ऐसा जादू है कि जो भी उनके हाथ की बनी चाट का स्वाद एक बार चख ले वो बार बार खींचा चला आता है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं. (राजू भईया-9314355695)आमेर रोड, गाँधी चौक(जयपुर)


“मुरलीपुरा” चाट का चौराहा (chaat ka chouraha):-
.जयपुर के मुरलीपुरा स्थित “चाट का चौराहा” अगर नहीं गये तो कुछ नहीं किया आपने.एक बार आप यहां का खाना चख लेंगे तो आप फाइव स्टार को भूल जाएंगे.जिनके खाने की खुशबू से ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है.जो लोग साउथ इन्डिन, नार्थ इन्डिन, इंडो चाइनीज खाने के शौकीन है उन्हें एक बार (जयपुर) “मुरलीपुरा” स्थित “चाट का चौराहा” पर जरूर जाना चाहिए.
 यहां का स्वाद खाने के शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करता है. जिनमें डोसा ,पाव भाजी ,पिज़्ज़ा ,मसालेदार छोले भटूरे ,सैंडविच और भी डिफरेंट टाइप के अलग-अलग वैरायटी जैसा खाना आप को खाने को मिलेगा.

इतना ही नहीं चाट का चौराहा जितना अपने खाने के लिए फेमस है वहीं एक और चीज़ के लिए भी फेमस है. वो है “गोलू की चाय”:- चाय तो आप अक्सर पीते ही होंगे पर गोलू के हाथों में ऐसा जादू है कि जो भी उनके हाथ की बनी चाय का स्वाद एक बार चख ले वो बार बार खींचा चला आता है.
 12, Pravasi Nagar,, Murlipura, jaipur,
(096026 67779) (9549123402)

मुरलीपुरा फेमस “राधा- गोविंद चाट भंडार”(Radha Govind Chat Bhandar) :- मुरलीपुरा “राधा- गोविंद चाट भण्ड़ार” की दूकान 1994 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते. चाट की बहार सजाई गिर्राज जी ने अब उनके बेटे राहुल उनके साथ मिल के काम संभाल रहे है. यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पानी पतासी, आलू टिक्की, दही पतासी खाने वालो की भिड़ रहती है.तो सोचना क्या पुदीना ,खट्टा ,मीठा, तीखा, पानी के गोल गप्पे के साथ राधा गोविन्द चाट भण्डार पर आप भी चक्कर लगा ही आइए.


(राधा- गोविंद चाट भंडार) जमनापुरी ,मुरलीपुरा स्कीम ,मुरलीपुरा (जयपुर)
098294 54987


Narayan Egg Corner:- हम आपको जयपुर के उस अंडे वाले के बारे में बताने जा रहे है जो किसी पहचान का मोहताज नहीं.जयपुर के टोंक रोड ,अपैक्स मॉल के सामने , यहां लगने वाली भीड़ को देख लोग चौक जाते है.काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता, अगर इंसान ठान ले तो अपने जूनून को व्यवसाय का रूप देकर अपनी किश्मत को बदला जा सकता है.हम बात कर रहे है
“Narayan Egg Corner” की जिन्होंने 35 साल नगर निगम के सामने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने खाने में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, इनके ब्वायल,एग रोल ,एग पिज़्ज़ा ,हाफ फ्राई ,आमलेट को खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते है”

सन्डे हो या मंडे ,रोज खाओ अंडे”। ठंड ने दस्तक दे दी है और ठंड में अंडे खाने वालों की संख्या काफी बढ़ी भी है और बढ़े भी क्यों ना आखिर अंडा चीज ही ऐसी है .लेकिन “Narayan Egg Corner”बारहों महीने फेमस रहते है.

“Narayan Egg Corner”
Opp. Apex Mall, Lalkothi, Tonk Road, Jaipur, Rajasthan

राजू भाई पतासी वाले:-लोगों में चाट के लिए प्यार देखते हुए हमने कुछ ऐसी जगह की मशहूर पानी पूरी, गोलगप्पा,आलू, मसाला और स्वादिष्ट पानी के साथ परोसे जाने वाली पतासी के बारे में पता किया.हर राज्य में लोग इस स्नैक को अलग-अलग नाम से जानते हैं. इसी तरह अगर इसके चटपटे ज़ायके और स्वाद की बात करें, तो वह भी अलग है.लेकिन कई बार लोग अपनी फेवरेट पानी पूरी चखने के लिए उस जगह नहीं जा पाते जहां की पानी पूरी बेहद मशहूर हो ,

तो आइये हम आपको बताते गुलाबी नगर के बिच स्थित मशहूर गोलगप्पे के ठिकाने के बारे में अगर इनके गोलगप्पे का स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा.

राजू भाई पतासी वाले पिछले 35 सालों से लोगों को अपनी ओर खींचते हुए, उनके ऊपर एक जादू-सा कर देत है.यहां फिल्टर्ड वॉटर की मदद से पानी पतासी का पानी तैयार किया जाता है, जो कि आपके पेट के लिए भी अच्छा है. लेकिन आपको यहां सिर्फ एक चीज़ के साथ समझौता करना पड़ेगा, वह है भीड़ चौगान स्टेडियम के सामने गणगौरी बाजार के नज़दीक “राजू भाई पतासी” की स्टॉल के स्थानीय लोग फैन हैं.यहां के पानी पूरी में मौजूद इमली की चटनी स्वाद में काफी अलग है.
 यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते. 
यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल पानी पतासी, , दही पतासी खाने वालो की भिड़ रहती है.


“राजू भाई पतासी”
चौगान स्टेडियम के सामने गणगौरी बाजार (9928851955)

Rajsthani Thali “Dal Bati Churma” Restaurant:-खाने के शौकीन तो हर मशहूर जगह का स्वाद लेने पहुंच जाते हैं. लेकिन खाना स्वादिष्ट, स्वस्थ होने के साथ-साथ सस्ता भी हो तो क्या ही कहने. आज हम बताने जा रहे हैं जयपुर की उस जगह के बारे में जहां का राजस्थानी स्वाद दाल बाटी और चूरमा इतना लाजवाब है और दाम में बिलकुल कम,
राजस्थानी खाना दाल बाटी चूरमा के बिना पूरा नहीं होता, गोल ,छोटी-छोटी बाटियों को घी मे डुबोकर दाल और चूरमा के साथ खाया जाता है.


Rajsthani Thali “Dal Bati Churma” Restaurant 
अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए“जयपुर” (गुलाबी नगरी) में काफी प्रसीद है. यहां पर सुबहे के 11 बजे से ही लोगो के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है. जो देर शाम तक ऐसे ही चलता रहता है.यहां के राजस्थानी लजीज व्यंजन दाल बाटी और चूरमा को देखकर ग्राहक खुद को रोक नहीं पाते चाहे वो विदेशी सैलानी हो या अन्य राज्ये के पर्येटक सभी यहां के दाल बाटी और चूरमे का स्वाद चखने जरूर आते है.

Rajsthani Thali “Dal Bati Churma” Restaurant:- Sawai jai singh highway,BaniPark,jaipur(8529558481,0141-4113731)

अंकुरित कचौरी वाला:-यहां का अपना अलग ही जायका है. उन्हीं तमाम जायकों के बीच आज हम आपको जयपुर सिटी का प्रसिद्ध अंकुरित कचौड़ी वाले के बारे में बताने जा रहे हैं. वैसे तो इनकी कचौड़ी पूरे जयपुर में फेमस हैं पर आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि एक छोटी सी कचौड़ी की दुकान का स्वाद कई दिग्गज नेता और अभिनेता भी ले चुके हैं,

अब इतना फेमस कचौड़ी शॉप वो भी सिटी में मौजूद है,जो लोग खाने के शौकीन हैं. उन्हें जयपुर सिटी के वैशाली नगर,गुप्ता स्टोर नज़दीक अंकुरित कचौरी वाला से आपको प्यार हो जाएगा.आपको बता दें किअंकुरित कचौरी वाले की कचौरी कोई आम कचौड़ी नहीं होती यह अपनी कचौरी में अंकुरित मुंग ,मोठ और भी काफी चीजों का इस्तमाल करते है और इसमें पड़ने वाले मसाले बाजार से नहीं खरीदे जाते है. बल्कि शुद्ध रूप से घर पर ही तैयार किए जाते है.यहां आपको अंकुरित कचौरी के साथ साथ दूध जलेबी पूड़ी सब्जी और भी काफी कुछ खाने को मिलेगा

अंकुरित कचौरी वाला:-वैशाली नगर,गुप्ता स्टोर

New Chatkara Fast Food:-इस बार हम आपको वैशाली नगर अक्षरधाम मन्दिर के पास की चाट खिलाने वाले हैं इस दुकान की चाट अलग ही मजा देती है। फ्रूट चाट खाइए तो वह भी हाजिर है और तले हुए आलू में उबले छोले का आनंद लेना हो तो वह भी यहां आपको काफी तरीके की अलग अलग चाट मिलेंगे जो कई किस्म के मसाले डालकर बनाई जाती है साफ-सुथरी इस दुकान पर दोपहर 12 बजे से चाट बननी शुरू हो जाती है और रात 10 बजे तक लोग यहां कई तरह की चाट की वैरायटी का मजा ले सकते हैं.

यहां आलू धीमी आंच में तब तक तले जाते हैं, जब तक कि वे कुरकुरे न हो जाएं इसके अलावा पिज़्ज़ा ,बर्गर ,सैंडविच, नूडल्स ,शेक, राइस और भी काफी कुछ आपको यहां खाने को मिलेगा.गुलाबी नगर जयपुर के वैशाली नगर अक्षरधाम मन्दिर के पास स्थित New Chatkara Fast Food के व्यजनों का स्वाद ही अनोखा है.अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए काफी प्रसीद है.

New Chatkara Fast Food:- D 9/99 in front, Akshardham Mandir Rd, Chitrakoot, Jaipur,
086967 02822